Delhi News: ऑस्ट्रेलिया में एक महिला की हत्या के आरोपी राजविंदर को पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी साल 2018 में ऑस्ट्रेलिया में एक महिला की हत्या करके भारत भाग आया था और दिल्ली में वेश बदलकर रह रहा था. ऑस्ट्रेलिया की पुलिस ने आरोपी के सिर पर 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का इनाम रखा था.


मूल रूप से पंजाब के बुट्टर कलां के रहने वाले 38 वर्षीय राजविंदर सिंह पर 2018 में 24 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई युवती तोया कार्डिंग्ले (Toyah Cordingley) की हत्या का आरोप है. ऑस्ट्रेलियाई पुलिस ने उसके सिर पर 1 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का इनाम रखा था. ऑस्ट्रेलियाई पुलिस की ओर से इनाम के रूप में घोषित की गई ये अब तक का सबसे बड़ी रकम है. ऑस्ट्रेलिया की सरकार ने मार्च 2021 में भारत से राजविंदर सिंह को प्रत्यर्पित करने का अनुरोध किया था. 


नवंबर 2022 में शुरू हुई थी तलाश


भारत सरकार ने इस साल नवंबर में आस्ट्रेलियाई सरकार के अनुरोध को स्वीकार करते हुए दिल्ली पुलिस को राजविंदर सिंह को खोजने की जिम्मेदारी सौंपी थी. बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संधि है कि उनके देश के अपराधी को शरण नहीं दी जाएगी. इतना ही नहीं उसे खोजकर वापस सौंपना भी होगा. इसी संधि के चलते भारत ने राजविंदर सिंह को खोज निकाला है. अब उसे ऑस्ट्रेलियाई पुलिस को सौंपा जाएगा.


पत्नी-बच्चों को छोड़कर भाग आया था भारत


कहा जा रहा है कि 24 साल की ऑस्ट्रेलियाई लड़की तोया कॉर्डिंग्ले की हत्या करने के दो दिन बाद ही राजविंदर सिंह भारत भाग आया था. वो अपनी पत्नी और तीन बच्चों को ऑस्ट्रेलिया में ही छोड़ आया था. उसके भाई ने पहले बताया था कि राजविंदर अमृतसर हवाई अड्डे पर उतरा था और काम को लेकर मानसिक तौर पर परेशान था. हालांकि उसके बाद से उसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल सकी थी. 


मृतका की मां ने क्या कहा?


वहीं मृतका तोया कॉर्डिंग्ले की मां वैनेसा गार्डिनर ने कहा कि उनकी बेटी बहुत सुंदर और आध्यात्मिक थी. वे उसे याद करके आज भी भावुक हो जाती हैं. उन्होंने कहा कि उसका जीवन बहुत जल्दी ले लिया गया था. उन्होंने कहा कि मैं अब उसके दोस्तों की शादी होते हुए देख रही हूं और सोचती हूं कि मैंने क्या खो दिया. मैं इन खुशियों को देख ही नहीं पाई. उन्होंने बताया कि वो अपनी पहली नौकरी शुरू करने वाली थी, लेकिन ऐसा कभी नहीं कर सकी. 


ये भी पढ़ें-चीन के उरुमकी में 21 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग, 10 की मौत, 9 लोग घायल