Rajya Sabha Seats: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद अब राज्यसभा में 10 सीटें खाली हो गई हैं. राज्यसभा सचिवालय ने इन रिक्तियों को अधिसूचित किया है. इसमें असम, बिहार और महाराष्ट्र में दो-दो, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल है.


इस बार 10 राज्यसभा सांसद लोकसभा चुनाव जीतकर संसद पहुंचे हैं. इस स्थिति में उच्च सदन के इन सदस्यों की सीटें खाली हो गई है. अधिसूचना जारी होने के बाद अब निर्वाचन आयोग राज्यों की परिषद में इन रिक्तियों को भरने के लिए चुनाव की नई तारीखों का ऐलान करेगा.


किनकी राज्यसभा सीटें हुई खाली?


खाली हुईं राज्यसभा सीटों की बात करें तो असम की कामाख्या प्रसाद तासा और सर्बानंद सोनोवाल, बिहार की मीसा भारती और विवेक ठाकुर, हरियाणा की दीपेंद्र सिंह हुड्डा और मध्य प्रदेश की ज्योतिरादित्य सिंधिया की सीटें इन नेताओं के लोकसभा चुनाव जीतने पर खाली हुई हैं. इसी तरह महाराष्ट्र की उदयनराजे भोंसले और पीयूष गोयल, राजस्थान की केसी वेणुगोपाल और त्रिपुरा की बिप्लब कुमार देब से जुड़ी सीट भी खाली हुए हैं. इन सभी नेताओं ने हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की है.


सीटों के खाली होने का विवरण देते हुए अपनी अधिसूचना में राज्यसभा सचिवालय ने कहा, ‘‘लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 की धारा 69 की उप-धारा (2) के साथ-साथ धारा 67 ए और धारा 68 की उप-धारा (4) के प्रावधान के अनुसरण में, 18 वीं लोकसभा के सदस्य के रूप में चुने जाने की तारीख यानी चार जून 2024 से राज्यसभा के सदस्य नहीं रहे.’’ आने वाले कुछ दिनों में ही चुनाव की नई तारीखों की घोषणा होने की संभावना है.


राज्यसभा सीटों पर कौन बनाएगा पकड़?


असम, बिहार और महाराष्ट्र की दो-दो, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान और त्रिपुरा की एक-एक सीट पर चुनाव होना है. असम की दोनों सीटों पर बीजेपी का कब्जा बरकरार रह सकता है. दरअसल, राज्य में बीजेपी की सरकार है और राज्य की 14 में से 9 सीटें भी पार्टी ने ही जीती हैं. बिहार में भी हालात कुछ ऐसे ही हैं. यहां आरजेडी को नुकसान उठाना पड़ सकता है.


हालांकि, महाराष्ट्र और राजस्थान में कांटे की टक्कर देखने को मिल सकती है. वहीं, हरियाणा, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा में बीजेपी राज्यसभा सीटों पर आसानी से कब्जा कर सकती है.


ये भी पढ़ें:


Kuwait Building Fire: पहली मंजिल से फैली आग, चपेट में आई पूरी इमारत, कुवैत अग्निकांड पर अब तक सामने आए ये अपडेट