Rajya Sabha By Election Result: 9 राज्यों की 12 राज्यसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव से पहले ही भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 9 सीटों पर जीत दर्ज कर ली है. बीजेपी के ये सभी उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए हैं. इसके साथ ही 2 उम्मीदवार एनडीए के सहयोगी दल के भी निर्विरोध चुने गए. वहीं कांग्रेस को तेलंगाना वाली सीट निर्विरोध मिली है. 


बीजेपी के राजस्थान से रवनीत सिह बिट्टू, हरियाणा से किरण चौधरी, मध्य प्रदेश से जॉर्ज कुरियन, बिहार से उपेंद्र कुशवाहा और मनन कुमार मिश्रा, असम से रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास, महाराष्ट्र से धिर्य शील पाटिल, ओडिशा से ममता मोहंता और त्रिपुरा से राजीव भट्टाचार्जी शामिल हैं. इन 9 राज्यसभा सांसदों के साथ बीजेपी के सदस्यों की संख्या 96 हो गई है, साथ ही उच्च सदन में एनडीए के सदस्यों की संख्या 112 हो गई है. 


राजस्थान


केंद्रीय राज्यमंत्री रवनीत सिंह बिट्टू राजस्थान से राज्यसभा के सदस्य चुने गए हैं. विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा ने मंगलवार (27 अगस्त) को राजस्थान से राज्यसभा की एक सीट के उपचुनाव में बीजेपी के प्रत्याशी रवनीत सिंह को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया. शर्मा ने निर्वाचित प्रत्याशी रवनीत सिंह के अधिकृत निर्वाचन अभिकर्ता और उनकी ओर से प्रमाण-पत्र लेने के लिए अधिकृत योगेन्द्र सिंह तंवर को प्रमाण-पत्र दिया.


बिहार


पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा और सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ अधिवक्ता मनन कुमार मिश्र को बिहार से राज्यसभा उपचुनाव में निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर (बीजेपी) और मीसा भारती (आरजेडी) के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण राज्यसभा की दो सीट पर यह उपचुनाव कराया गया. राज्यसभा सदस्य निर्वाचित होने का प्रमाणपत्र लेने के बाद कुशवाहा और मिश्र ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आवास जाकर उनसे शिष्टाचार मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने दोनों नवनिर्वाचित सांसदों को जीत की शुभकामनाएं दीं.


मध्य प्रदेश


केंद्रीय मंत्री जॉर्ज कुरियन को मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया. निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि बीजेपी ने 20 अगस्त को कुरियन को मध्य प्रदेश से राज्यसभा सीट के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया था. यह सीट जून में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के लोकसभा में निर्वाचित होने के बाद खाली हुई थी. कुरियन के अलावा, प्रदेश बीजेपी उपाध्यक्ष कांतदेव सिंह समेत दो अन्य ने भी अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. सिंगरौली के रहने वाले सिंह ने भगवा पार्टी के डमी उम्मीदवार के तौर पर अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था.


हरियाणा


वहीं, हरियाणा में बीजेपी की राज्यसभा उम्मीदवार किरण चौधरी निर्विरोध सांसद चुन ली गईं. मंगलवार को उन्हें रिटर्निंग ऑफिसर साकेत कुमार ने राज्यसभा सीट से निर्विरोध सांसद का प्रमाण पत्र दिया. 20 अगस्त को बीजेपी ने उन्हें उम्मीदवार घोषित किया था. 21 अगस्त को उन्होंने मुख्यमंत्री नायब सैनी की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया. कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दलों की ओर से कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया गया, इस कारण से किरण चौधरी का निर्विरोध राज्यसभा जाने का रास्ता बन गया.


असम


इसी तरह असम की दो सीटों पर बीजेपी ने बीते दिन सोमवार (26 अगस्त) को ही जीत हासिल कर ली थी. दरअसल नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख कल ही थी और राज्य में होने वाले उपचुनाव के लिए बीजेपी के दो ही उम्मीदवार मैदान में थे. ऐसे में रामेश्वर तेली और मिशन रंजन दास को निर्विरोध चुन लिया गया. रिटर्निग ऑफिसर राजीब भट्टाचार्य ने दोनों को प्रमाण पत्र भी दे दिया.


ओडिशा


भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता जगन्नाथ प्रधान ने मंगलवार को राज्यसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन वापस ले लिया, जिसके बाद पार्टी की आधिकारिक उम्मीदवार ममता मोहंता निर्विरोध चुन लगी गईं. मोहंता की ओर से 21 अगस्त को नामांकन दाखिल करने के कुछ घंटों बाद प्रधान ने अपना नामांकन दाखिल किया था. बीजेपी के प्रदेश प्रभारी विजय पाल सिंह तोमर ने कहा था कि प्रधान ने ‘‘डमी उम्मीदवार’’ के तौर पर नामांकन दाखिल किया था.


ये भी पढ़ें: वोटिंग से पहले ही राज्यसभा में NDA ने छुआ बहुमत का आंकड़ा, निर्विरोध चुने गए 12 सदस्य