नई दिल्ली: राज्यसभा में उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को होने वाले चुनाव में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (NCP) की वंदना चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार बन सकती हैं. इस बारे में अंतिम फैसला आज शाम विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक में किया जाएगा. विपक्षी दलों के नेताओं की इस मुद्दे पर दूसरी बार बैठक के दौरान यह निष्कर्ष निकला कि चव्हाण को न केवल विपक्षी दलों बल्कि यूपीए के कुछ सहयोगियों का भी समर्थन मिल सकता है.


वंदना चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार बनना तय- वरिष्ठ विपक्षी नेता 


एक वरिष्ठ विपक्षी नेता ने बताया, ‘‘भले ही हम एक बार और मिलें लेकिन यह लगभग तय है कि एनसीपी की चव्हाण विपक्ष की उम्मीदवार होंगी.’’ अधिकतर विपक्षी दलों ने चव्हाण के नाम पर सहमति जता दी है, लेकिन उन्होंने अंतिम समय में बदलाव की भी गुंजाइश को छोड़ रखी है.


BSP के सतीश चन्द्र मिश्रा ने रखा वंदना के नाम का प्रस्ताव


वंदना चव्हाण के नाम का प्रस्ताव बहुजन समाज पार्टी के नेता सतीश चन्द्र मिश्रा ने किया और तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन ने इसका अनुमोदन किया. इस प्रस्ताव का कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने समर्थन किया. बता दें कि हाल ही में सेवानिवृत्त हुये उपसभापति पी जे कुरियन का कार्यकाल पिछले महीने यानी जुलाई में खत्म हो गया था.


कौन हैं NDA के राज्यसभा उपसभापति चुनाव के उम्मीदवार हरिवंश?


जानें क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?


राज्यसभा में वर्तमान में 244 सांसद ही वोट करने की स्थिति में हैं. ऐसे में किसी भी दल को जीतने के लिए 123 सीटें मिलनी जरूरी हो जाती हैं. वर्तमान में राज्यसभा में एनडीए के पास 115 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं. वहीं यूपीए के पास 113 सीटें हैं. जिनमें कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 50 सीटें हैं. वहीं अन्य दलों के पास राज्यसभा में 16 सीटें हासिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा नौ सीटें बीजेडी के पास हैं.

यूपीए को चाहिए दो दलों का समर्थन

इस स्थिति में अगर बीजेडी के 9 सांसदों ने एनडीए उम्मीदवार के पक्ष में अपना वोट डाला तो एनडीए के पास (115+9) 124 सीटें हो जाएंगी जो बहुमत से एक सीट ज्यादा होगी. वहीं अगर बीजेडी यूपीए को अपना समर्थन देती है तो यूपीए के पास (113+9) 122 सीटें हो जाएंगी. ऐसी स्थिति में यूपीए को बहुमत के लिए एक सीट की और जरूरत होगी. ऐसे में बीजेडी के समर्थन के अलावा यूपीए को किसी और दल से भी समर्थन की दरकार होगी.


यह भी पढ़ें-


उपसभापति चुनावः नीतीश ने हरिवंश के लिए शुरू की बैटिंग, शिवसेना ने अब तक नहीं खोले पत्ते


शेल्टर हाउस केस के बहाने राहुल का PM पर वार, कहा- 'मोदी बुलेट ट्रेन पर बोलते हैं, रेप पर चुप रहते हैं'


SC/ST एक्ट: PM मोदी बोले- विपक्ष वोट बैंक की राजनीति करता रहा, हम काम करते रहे


जम्मू-कश्मीर: गुरेज में आतंकियों से मुठभेड़ में एक मेजर समेत सेना के चार जवान शहीद