नई दिल्ली: राज्यसभा में बहुमत ना होने के बावजूद आज सत्ता पक्ष ने विपक्ष को उपसभापति चुनाव में मात दे दी. वोटिंग में एनडीए उम्मीदवार जेडीयू नेता हरिवंश को 125 वोट मिले वहीं विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 105 वोट मिले. बता दें कि राज्यसभा के उपसभापति पीजे कुरियन का कार्यकाल इस साल के जून के महीने में पूरा हो गया था. संसद का मॉनसून सत्र 10 अगस्त को खत्म हो रहा है. बता दें कि 1977 से लगातार कांग्रेस का उम्मीदवार ही उपसभापति बनता था, इस लिहाज से एनडीए की ये जीत बेहद अहम मानी जारी है.


राज्यसभा उपचुनाव के दौरान दिनभर का अपडेट


11.57 AM: प्रधानमंत्री ने कहा कि अब सबको हरि कृपा चाहिए, ये सदन अब हरि भरोसे रहेगा. मैं बीके हरि प्रसादद जी को भी बधाई देता हूं कि परिणाम पता होने के बाद भी चुनाव लड़ना बड़ी बात है. आज जिस दशरथ मांझी की देश में बात होती है उस दशरथ मांझी की बात सबसे हरिवंश जी ने छापी थी.





11.52 AM: वोटिंग के नतीजे आने के बाद प्रधानमंत्री ने नवनिर्वाचित उपसभापति हरिवंश को बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि बीमारी के बाद पहली बार सदन में आए अरुण जेटली के स्वास्थ्य लाभ की बधाई दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि हरिवंश जी उस कलम के धनी हैं जिसने अपनी विशेष पहचान बनाई. हरिवंश जी वाराणसी विश्वविद्यालय से पढ़ाई की. बड़े बड़े शहरों की चकाचौंध हरिवंश जी को नहीं बांध पायी. चंद्रशेखर जी के साथ हरिवंश जी के बहुत अच्छे संबंध थे. पद की गरिमा उनसे सीखने को मिलती है. उन्हें पता था कि चंद्रशेखर जी इस्तीफा देने वाले हैं लेकिन उन्होंने गोपनीयता बनाए रखते हुए उन्होंने अपने अखबार को भी इसकी भनक नहीं लगने दी.


11.74 AM: सदन में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद ने नवनिर्वाचित उपसभापति को बधाई दी. उन्होंने कहा कि चुनाव से पहले उम्मीदवार पार्टियों के होते हैं लेकिन संवैधानिक पद पर आने के बाद फिर किसी पार्टी से जुड़ाव नहीं रह जाता. सभापति और उपसभापति जितने पक्ष के होते हैं उतने ही विपक्ष के होते हैं. मैं तो कहूंगा कि सभापति और उपसभापति को विपक्ष का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए क्योंकि सत्ता पक्ष तो पहले ही ताकतवर है.


11.38 AM: एनडीए उम्मीदवार हरिवंश राज्यसभा उपसभापति चुनाव जीते. राज्यसभा में तीन बार वोटिंग हुई. पहली बार वोटिंग में हरिवंश को 115 और बीके हरिप्रसाद को 89 वोट मिले, जबकि दो सांसद अनुपस्थित रहे. पहली बार वोटिंग में कुछ सांसदों के वोट रजिस्टर नहीं हो पाए, इसलिए दोबारा वोटिंग हुई. दोबारा वोटिंग में हरिवंश को 122 और बीके हरिप्रसाद को 98 वोट मिले. इसके बाद सांसदों को करेक्शन स्लिप दी गई, फाइनल नतीजों के मुताबिक एनडीए उम्मीदवार हरिवंश को 125 और बीके हरिप्रसाद 105 वोट मिले.





11.23 AM: राज्यसभा में उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू, चंद मिनट में वोटिंग की होगी


11.07 AM: डीएमके के दो ही सांसद राज्यसभा उपसभापति चुनाव के लिए वोट डालेंगे, पहले खबर थी सिर्फ कनिमोझी को छोड़कर बाकी तीन सांसद वोट डालेंगे. इस विपक्ष के लिए एक और झटका माना जा रहा है.


11.00 AM: राज्यसभा की कार्यवाही शुरू, थोड़ी देर में होगी उपसभापति के लिए वोटिंग


10.30 AM: वोटिंग से पहले एनडीए उम्मीदवार हरिवंश संसद भवन पहुंच चुके हैं. हरिवंश के साथ संसद भवन पहुंचे कानून मंत्री रविशंखर प्रसाद ने कहा कि एनडीए की निर्णायक और प्रामाणिक जीत होगी, एनडीए पूरा एकजुट है.


10.18 AM: वोटिंग से पहले यूपीए को लगा बड़ा झटका, YSR कांग्रेस चुनाव में वोट नहीं करेगी. पहले कांग्रेस उम्मीदवार के पक्ष में वोट देने की बात कही थी.


09.47 AM: विपक्ष के उम्मीरवार बीके हरिप्रसाद ने कहा कि हम आश्वस्त हैं कि हमारे पास संख्यबल है, विपक्ष एकजुट है.





09.30 AM: उपसभा पति चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों से सदन में उपस्थित रहने को कहा. हालांकि तकनीकि तौर पर ये वोटिंग के लिए व्हिप नहीं है. वहीं दूसरी ओर एनजीए के सांसदों की संसद लाइब्रेरी बिल्डिंग में बैठक होने वाली है. इस बैठक में सांसदों को राज्यसभा वोटिंग के बारे में बताया जाएगा.
नीतीश कुमार ने किया तमाम नेताओं को फोन
सूत्रों के मुताबिक अपनी पार्टी के हरिवंश की जीत पक्की करने के लिए नीतीश कुमार ने कई नेताओं से फोन पर बात की. नीतीश कुमार ने जम्मू कश्मीर की सीएम महबूबा मुफ्ती, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम केसीआर, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को भी फोन किया.


नीतीश के फोन का क्या नतीजा?
आंकड़ों के गणित से ये साफ है कि जीत एनडीए उम्मीदवार हरिवंश नारायण की ही होनी है क्योंकि बीजू जनता दल और शिवसेना दोनों ने ही हरिवंश के समर्थन का खुला एलान कर दिया है. वहीं महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी उसके वॉक आउट करने के आसार हैं. सूत्रों के मुताबिक केसीआर ने भी नीतीश को हरिवंश के समर्थन में वोटिंग की उम्मीद जताई है. अरविंद केजवाल की आम आदमी पार्टी बीजेपी की सहयोगी होने की वजह से वोट नहीं करेगी. सूत्रों की मानें तो केजरीवाल की पार्टी वोटिंग में हिस्सा नहीं लेगी.


राज्यसभा में कैसे होगी चुनाव प्रक्रिया?
सदन में आज सुबह 11 बजे नए उपसभापति का चुनाव होगा. सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद रूटीन कार्य के हिसाब के मंत्री सदन के पटल पर रखेंगे और कुछ संसदीय समितियों की रिपोर्ट भी पेश की जाएगी. इस प्रक्रिया में 10 से 15 मिनट का टाइम लगता है.


इस प्रक्रिया के तुरन्त बाद 11.15 के आस पास उपसभापति के चुनाव की प्रक्रिया शुरू होगी. एनडीए उम्मीदवार हरिवंश के पक्ष में आरसीपी सिंह, अमित शाह, संजय राउत और सुखदेव सिंह ढींढसा मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि रामदास आठवले, रामविचार नेताम, कहकशां परवीन और विजिला सत्यनाथ द्वितीयक होंगे.


वहीं विपक्ष के बीके हरिप्रसाद के पक्ष में सतीश मिश्रा, मीसा भारती, आनंद शर्मा, राम गोपाल यादव और वंदना चौहान मुख्य प्रस्तावक होंगे. जबकि विवेक तन्खा, वाई एस चौधरी, भुवनेश्वर कलिता, अशफ़ाक़ करीम और कुपेन्द्र रेड्डी द्वितीयक होंगे.


जानें क्या है बहुमत का जादुई आंकड़ा?
राज्यसभा में वर्तमान में 244 सांसद ही वोट करने की स्थिति में हैं. ऐसे में किसी भी दल को जीतने के लिए 123 सीटें मिलनी जरूरी हो जाती हैं. वर्तमान में राज्यसभा में एनडीए के पास 109 सीटें हैं, जिनमें सबसे ज्यादा बीजेपी के पास 73 सीटें हैं. वहीं यूपीए के पास 114 सीटें हैं. जिनमें कांग्रेस के पास सबसे ज्यादा 50 सीटें हैं. बीजेडी और टीआरएस का वोट भी एनडीए को मिलेगा, ऐसे में एनडीए के पास उसके खुद के 109 वोट और बीजेडी के 9, टीआरएस के 6 वोट मिलाकर आंकड़ा 124 पहुंच जा रहा है. यह बहुमत के आंकड़े से एक ज्यादा है.


आज होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी 3, पीडीपी 2 और आईएनएलडी 1, वायआरएस कांग्रेस 2 के वोट नहीं करने की संभावना है. वहीं अब साफ है कि डीएमके के सिर्फ दो सांसद ही वोट करेंगे. पहले खबर थी कि कनिमोझी को छोड़कर बाकी सांसद वोट करेंगे. इसी के साथ विपक्ष का आंकड़ा घटकर 108 पर आ गया है.