नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव में सीट बंटवारे को लेकर बिहार में कांग्रेस और आरजेडी के संबंधों में खटास आ गई है. 26 मार्च को होने वाले राज्यसभा चुनाव में बिहार की पांच सीटें हैं. बिहार विधानसभा के गणित के मुताबिक इनमें से तीन सीटों पर जेडीयू-बीजेपी गठबंधन और दो पर आरजेडी की जीत तय है.


कांग्रेस चाहती है कि आरजेडी अपनी एक सीट कांग्रेस के लिए छोड़े लेकिन इसके लिए आरजेडी तैयार नहीं है. यही वजह है कि बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने आरजेडी के नाम खुली चिट्ठी जारी करते हुए राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को देने का 'वादा' याद दिलाया है.


खुली चिट्ठी में गोहिल ने आरजेडी से 'वचन' निभाने की अपील की है. गोहिल ने लिखा है "लोकसभा चुनाव के वक्त महागठबंधन के नेताओं की साझा प्रेस वार्ता के वक्त आरजेडी नेता तेजस्वी यादव जी ने साफ शब्दों में कहा था कि आरजेडी कोटा से राज्यसभा की एक सीट बिहार के कांग्रेस के नेता के लिए छोड़ी जाएगी. अच्छे लोगों के लिए कहा जाता है कि "प्राण जाए पर वचन ना जाए". उम्मीद है कि आरजेडी के नेता अपने वचन का पालन करेंगे."


गोहिल ने चिट्ठी में ये भी साफ किया है कि राज्यसभा सीट मिलने पर कांग्रेस के उम्मीदवार बिहार के नेता ही होंगे. तीन पैराग्राफ की चिट्ठी के अंत में गोहिल ने लिखा है "राज्यसभा की सीट मिलने पर कांग्रेस के प्रत्याशी सिर्फ बिहार के ही नेता होंगे. मेरे जैसा कोई भी जो बिहार का मतदाता नहीं हो वह कांग्रेस प्रत्याशी नहीं होगा. हमारा प्रत्याशी सिर्फ बिहार कांग्रेस का नेता ही होगा."



इस बारे में बात करते हुए गोहिल ने एबीपी न्यूज को बताया कि "मैंने मीडिया में आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह का बयान देखा कि राज्यसभा चुनाव में आरजेडी कांग्रेस के लिए सीट नहीं छोड़ेगी. इसके बाद मैंने खुली चिट्ठी जारी कर आरजेडी को वादे की याद दिलाई है". उन्होंने कहा कि अगर आरजेडी अपना वादा नहीं निभाती तो हम आगे का फैसला करेंगे.


दूसरी तरफ गोहिल की चिट्ठी को लेकर आरजेडी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि उनकी चिट्ठी का कोई महत्व नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि इस पर फिलहाल वो आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं देंगे.


सूत्रों की मानें तो राज्यसभा चुनाव में आरजेडी कांग्रेस को भाव देने के मूड में कतई नहीं है. देखना होगा कि इसके बाद कांग्रेस का अगला कदम क्या होगा क्योंकि शक्ति सिंह गोहिल ने चिट्ठी जारी कर तीखे तेवर जाहिर कर दिए हैं. ऐसे में बिहार में कांग्रेस-आरजेडी के संबंधों को लेकर दिलचस्पी बढ़ गई है. राज्यसभा के लिए पर्चा भरने की आखिरी तारीख 13 मार्च है जबकि 26 मार्च को वोटिंग है.


Yes Bank: राणा कपूर 11 मार्च तक कस्टडी में, कोर्ट में दी बेटियों से जुड़ी ये जानकारी