Karnataka Assembly: कर्नाटक के 214 विधायकों ने राज्य की 4 राज्यसभा सीटों के लिए हुए चुनाव में मंगलवार (27 फरवरी) दोपहर 1 बजे तक मतदान किया. निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. राज्य की 223 सदस्यीय विधानसभा में विधानसभा अध्यक्ष को छोड़कर कांग्रेस के पास 133 विधायक हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और जनता दल (सेक्युलर) के पास क्रमशः 66 और 19 विधायक हैं. बाकी विधायकों की संख्या 4 है. 1 कांग्रेस विधायक का रविवार (25 फरवरी, 2024) को निधन हो गया था. मतदान मंगलवार (27 फरवरी, 2024) को सुबह नौ बजे शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चला और नतीजे शाम 5 बजे तक आने के आसार हैं. 


दक्षिण भारतीय राज्य से निवर्तमान सदस्य केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर (बीजेपी) और कांग्रेस के जी सी चंद्रशेखर, सैयद नसीर हुसैन और एल हनुमंतैया की सेवानिवृत्ति के बाद ये 4 सीटें खाली हुईं. सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने जी सी चन्द्रशेखर, नसीर हुसैन और पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन को मैदान में उतारा. बीजेपी ने नारायणसा भांडगे के अलावा जनता दल (सेक्युलर) उम्मीदवार डी कुपेंद्र रेड्डी को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) उम्मीदवार के रूप में दांव चला. इन उम्मीदवारों के लिए राज्य विधानसभा में विधायकों की वोटिंग पूरी हो चुकी है. 


राज्यसभा की इतनी सीटों पर हो रही वोटिंग


दरअसल, राज्यसभा की 56 खाली सीटों के लिए मतदान हुआ है. वैसे तो 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव होने थे लेकिन 12 राज्यों की 41 सीटों पर राज्यसभा सांसद निर्विरोध चुने जा चुके हैं. अब 3 राज्यों की 15 सीटों पर वोटिंग हो रही है. उत्तर प्रदेश की 10, कर्नाटक की 4 और हिमाचल प्रदेश की 1 सीट पर मंगलवार को मतदान हुआ. हिमाचल की इस सीट पर कांग्रेस का परचम लहरना लगभग तय है. ऐसे ही यूपी की 10 में से 7 सीटों पर बीजेपी की जीत भी तय मानी जा रही है. कर्नाटक में भी कांग्रेस को 3 सीटें मिलेंगी. 


ये भी पढ़ें:Rajya Sabha Elections 2024 LIVE: बीजेपी के आठवें उम्मीदवार संजय सेठ को सबसे अधिक वोट, राज्यसभा चुनाव के नतीजों से जुड़े अपडेट्स यहां पढ़ें