नई दिल्ली: बीजेपी ने सात राज्यों में राज्यसभा की बची हुई 25 सीटों में से 12 सीटें जीत ली. राज्य की दस राज्यसभा सीटों में से नौ बीजेपी की झोली में चली गई. इनके लिए 10 राज्यों के 33 उम्मीदवारों को 15 मार्च को निर्विरोध विजेता घोषित किया गया था.


कल के चुनाव के बाद राज्यसभा का गणित बदल गया है. बीजेपी और एनडीए पहले से मजूबत हुए हैं. राज्यसभा चुनाव के नतीजों के बाद बीजेपी के खाते में 11 सीटों की वृद्धि हुई है. कांग्रेस की बात करें तो यहां चार सीटें कम हुई हैं.


कल हुये चुनाव में बीजेपी के 28 प्रत्याशियों ने जीत हासिल की. इस तरह से बीजेपी को 11 सीटों का फायदा हुआ है, तो वहीं कांग्रेस ने केवल 10 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि पहले उसकाइन में से 14 सीटों पर कब्जा था. इस तरह पार्टी को चार सीटों का नुकसान हुआ है. 45 सदस्यीय सदन में अब बीजेपी की सीटों की संख्या मौजूदा 58 से बढ़कर 69 हो जाएगी और कांग्रेस की सीटें अब 54 से गिरकर 50 रह जाएगी.



बीजेपी नीत गठबंधन एनडीए राज्यसभा में बहुमत से अब भी दूर है. चुनाव से पहले एनडीए की 79 सीट थीं. कल आए नतीजों के बाद एनडीए की 88 सीटें हो गई हैं. यूपीए की बात करें तो चुनाव से पहले यूपीए की 87 सीटें थीं. नतीजों के बाद ये संख्या घटकर 78 हो गई है.