Airline Akasa Air: राकेश झुनझुनवाला की एयरलाइन अकासा एयर जून से अपनी पहली कॉमर्शियल उड़ान शुरू करने की योजना बनाई है. ये जानकारी आकाश एयर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे ने दी. विनय दुबे ने 'विंग्स इंडिया 2022' सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि जून के महीने में एयरलाइन की पहली वाणिज्यिक उड़ान शुरू हो जाने की उम्मीद है.


उन्होंने शुक्रवार को आयोजित इस चर्चा सत्र में कहा कि अगले पांच वर्षों में एयरलाइन के पास 72 विमानों का बेड़ा खड़ा हो जाने की उम्मीद है. परिचालन शुरू होने के पहले 12 महीनों में उसकी योजना 18 विमानों का बेड़ा तैयार करने की है और उसके बाद हर साल एयरलाइन 12-14 विमानों को जोड़ती जाएगी. 


'लोगों की सेवा करने के लिए बेहद रोमांचित हैं'


दुबे ने कहा, ‘‘हम उड़ानें शुरू करने और पूरी गर्मजोशी से लोगों की सेवा करने के लिए बेहद रोमांचित हैं.’’ उन्होंने कहा कि लाइसेंस प्राप्त करने के लिए उनकी एयरलाइन नागरिक उड्ययन मंत्रालय और नागरिक उड्ययन महानिदेशालय (डीजीसीए) के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि सभी जरूरी प्रक्रियाएं पूरी की जा सकें.


अक्टूबर 2021 में अनापत्ति प्रमाण-पत्र मिला था


शुरुआती दौर में आकाश एयर की उड़ानें मेट्रो महानगरों से टियर-2 एवं टियर-3 शहरों के लिए ही होंगी. इसके अलावा महानगरों के बीच भी उड़ानें संचालित की जाएंगी. भारतीय विमानन क्षेत्र की इस नई एयरलाइन को अक्टूबर 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से हवाई परिचालन के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र (एनओसी) मिला था.


गौरतलब है कि एयरलाइन को अरबपति राकेश झुनझुनवाला का समर्थन प्राप्त है, जिन्हें 'भारत के वारेन बफेट' के रूप में जाना जाता है. इन्होंने भारत में घरेलू हवाई यात्रा के लिए लंबी अवधि की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए इंडिगो और जेट एयरवेज के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के साथ मिलकर काम किया है.


ये भी पढ़ें-


Fuel Price: बढ़ती महंगाई पर राहुल का मोदी सरकार पर हमला, 'राजा करे महल की तैयारी, प्रजा बेचारी महंगाई की मारी'


दिल्ली का रोजगार बजट: 75 हजार 800 करोड़ होंगे खर्च, अगले 5 साल में 20 लाख नई नौकरियों का वादा, जानें बड़ी घोषणाएं