अयोध्या में आज राम मंदिर का भूमि पूजन किया जाएगा. इस अवसर पर राम की नगरी सजी नजर आएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे. भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा. इस अवसर पर प्रमुख स्थलों में अलग ही माहौल नजर आएगा.


हनुमानगढ़ी


पीएम मोदी बुधवार को हनुमानगढ़ी के दर्शन करेंगे. इसलिए पुलिस ने पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था की है और बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात हैं. हनुमानगढ़ी क्षेत्र की अधिकतर दुकानों का रंग-रूप संवर गया है व चटक पीले रंग का पेंट लगाया गया है. इस मौके को खास बनाने के लिए खंभों को पीले कपड़े से लपेटा गया है व फूलों से सजाया गया है.


राम मंदिर


अयोध्या के साथ-साथ मंदिर स्थल के पास सुरक्षा व्यवस्था बहुत ही कड़ी की गई है. यहां एनएसजी कमांडो समेत लगभग 4000 सुरक्षाकर्मियों को तैनात हैं. कोरोना को देखते हुए मेहमानों के बैठने की विशेष व्यवस्था की गई है. इसमें ध्यान रखा गया है कि उपस्थित लोगों के बीच कम से कम छह फीट की दूरी बनी रहे. भूमि पूजन का कार्य संपन्न होने के बाद लोगों में बांटने के लिए 1.11 लाख लड्डू भी तैयार कराए गए हैं.


सरयू नदी तट


सरयू नदी पर मंगलवार से ही मनमोहक नजारा दिखा रहा है. नदी के किनारे को भूमि पूजन के लिए रंगीन रोशनी और रंगोली से सजाया गया है. साथ ही रात को अवध विश्वविद्यालय के वालंटियरो ने राम की पौड़ी घाट पर दीए जलाकर दीपोत्सव मनाया. राम मंदिर के भूमि पूजन के अवसर को ऐतिहासिक और यादगार बनाने के लिए बुधवार शाम को को घाट पर लगभग एक लाख दीपक जलाए जाएंगे. इसके साथ ही लोग अपने घरों में भी दीपक जलाएंगे.


यह भी पढ़ें-


Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates: राम मंदिर भूमि पूजन से पहले दीपों से जगमगाई अयोध्या, CM योगी ने भी अपने आवास पर दीये जलाए


अयोध्या: हर कोना भक्तिरस से सराबोर, राम की नगरी को भूमि पूजन का इंतजार