Ram Mandir Live Updates: राम मंदिर युगों-युगों तक मानवता के लिए आस्था का प्रतीक रहेगा- पीएम नरेंद्र मोदी

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए आज भूमि पूजन पूरा हो गया है. भूमि पूजन कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्य पूजा की और इस ऐतिहासिक कार्य की आज अयोध्या साक्षी बनी है. कार्यक्रम में 175 प्रतिष्ठित अतिथि आए हुए थे. करोड़ों राम भक्तों का सालों का इंतजार आज पूरा हो गया जब राम मंदिर की आधारशिला रख दी गई है और विधिवत रूप से राम मंदिर के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुए कहा कि राम अमिट हैं, राम सबके हैं और सबमें हैं. राम मंदिर युगों-युगों तक मानवता के लिए आस्था का प्रतीक बना रहेगा. इस कार्यक्रम से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 05 Aug 2020 08:12 PM
कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कहा है कि बहुत समय से हर भारतीय की आकांक्षा थी कि राम मंदिर का निर्माण शुरू हो. राजीव गांधी जी ने 1985 में ताला खोला था. उन्होंने 1989 में कहा था कि राम राज्य होगा. उन्होंने कहा था राम मंदिर बनना चाहिए. उसका अगर कोई श्रेय लेने की कोशिश करे तो वो गलत होगा.
भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने बुधवार को यहां कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन देश के लिए एक नए स्वर्णिम और गौरवशाली युग की शुरआत है. मरांडी ने एक बयान में कहा, ‘‘आज का ऐतिहासिक दिन भारतीय इतिहास के पन्नों में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हो गया है. देश के आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने धर्म नगरी अयोध्या में भव्य, दिव्य और अलौकिक राम मंदिर निर्माण का शिलान्यास और भूमि पूजन कर नया इतिहास रचने का काम किया है.’’उन्होंने कहा कि भूमि पूजन कर प्रधानमंत्री ने भारतवासियों की श्रद्धा व आस्था का जो सम्मान किया है, उसके लिए प्रधानमंत्री का झारखंड की तमाम जनता की तरफ से सहृदय धन्यवाद एवं आभार. अयोध्या में भूमि पूजन के साथ ही भारतवर्ष में राष्ट्रीय एकता और समरसता का एक नया अध्याय प्रारंभ हुआ है.
शिवसेना ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में श्रीराम मंदिर के भूमि पूजन से पार्टी संस्थापक बाल ठाकरे का सपना ‘साकार’ हुआ है. वहीं, उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने इसे ‘‘खुशी का मौका करार दिया.’’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए बुधवार को भूमि पूजन किया.

बीजेपी की पूर्व में सहयोगी पार्टी रही शिवसेना राम जन्मभूमि आंदोलन की प्रबल समर्थक रही है. उसने भव्य मंदिर निर्माण लिए लंबे समय से प्रतीक्षित शिलान्यास कार्यक्रम पर देश की जनता को बधाई दी.

राकांपा ने इस कार्यक्रम को सभी के लिए ‘खुशी का पल’ बताया और कहा कि भगवान राम भारतवासियों के आराध्य हैं.
अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह के अवसर पर यहां बुधवार को टीवी सेंटर इलाके में पूजा करने के लिये एकत्र हुए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के सात कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरसात में लिया. दोपहर के वक्त मनसे कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिये जाने का वीडियो सोशल मीडिया पर फैल गया.
भगवान राम को 'इमाम ए हिन्द' मानने वाले कुछ मुस्लिम श्रद्धालु अयोध्या में राम मंदिर के ऐतिहासिक भूमि पूजन कार्यक्रम को प्रत्यक्ष रूप से देखना चाहते थे, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण लगे प्रतिबंधों की वजह से उनके मन की मुराद पूरी न हो सकी और उन्हें यह पूरा आयोजन अपने घर पर टेलीविजन पर देखना पड़ा. इनमें से अधिकतर का कहना है कि जैसे ही कोविड महामारी समाप्त होगी, वे अयोध्या जाएंगे और भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए 'कारसेवा' करेंगे.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को अयोध्या में राममंदिर के भूमि पूजन और शिलान्यास को 'स्वर्णिम अवसर' बताते हुए कहा कि हजारों लोगों का कडा संघर्ष और बलिदान आज स्वरूप ले रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा राममंदिर के भूमि पूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने के बाद रावत ने कहा कि कई वर्षों के संघर्ष के बाद आज यह स्वर्णिम अवसर आया है. यहां जारी एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उन्होंने कहा कि अयोध्या में श्रीराम मन्दिर निर्माण के लिए हजारों लोगों ने बलिदान दिया और आज उन हजारों लोगों का संघर्ष स्वरूप ले रहा है.
सेवानिवृत्त शिक्षक और बीजेपी के वयोवृद्ध नेता सुभाष सालकर ने कहा कि वह मरने से पहले कम से कम एक बार अयोध्या जाना चाहेंगे. सालकर छह दिसंबर, 1992 को बाबरी मस्जिद का ढांचा गिराये जाने वाले दिन अयोध्या में मौजूद थे. वह गोवा से गये करीब 750 कारसेवकों में शामिल थे.

सालकर (71) याद करते हैं कि उस समूह में केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक और पूर्व रक्षा मंत्री दिवंगत मनोहर पर्रिकर भी शामिल थे.

सालकर ने कहा, ‘‘अगर कोविड-19 की पाबंदियां नहीं होतीं तो मैं निश्चित रूप से अयोध्या जाकर समारोह देखता.’’
‘रामायण’ धारावाहिक के कलाकार अरूण गोविल और दीपिका चिखलिया ने अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर के भूमि पूजन पर खुशी प्रकट करते हुए इसे देश के लिये ‘एक पवित्र अवसर’ बताया.

गोविल (62) ने 1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुए रामानंद सागर के टीवी धारावाहिक रामायण में राम की भूमिका निभाई थी. गोविल ने भूमि पूजन के अवसर पर ट्विटर पर अपनी खुशी प्रकट करते हुए कहा, ‘‘इतिहास में आज का दिन स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा. श्रीराम मंदिर के शिलान्यास से पूरी दुनिया के रामभक्तों का सपना साकार हो रहा है. आप सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। जय श्रीराम.’’
उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने बुधवार को कहा कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण एक धार्मिक मामले से कहीं अधिक है और यह उच्चतम मानवीय मूल्यों की पुनर्स्थापना का अवसर है. उन्होंने यह भी कहा कि भगवान राम के आचरण और मूल्य भारत की चेतना के मूल तत्व हैं, जो सभी तरह के विभाजन और बाधाओं से ऊपर हैं। ये आज भी प्रासंगिक हैं. अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के अवसर पर एक फेसबुक पोस्ट में उपराष्ट्रपति ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण सत्य, नैतिकता और आदर्शों के उन उच्चतम मानवीय मूल्यों का पुन: राज्याभिषेक है, जो ‘‘मर्यादा पुरुषोत्तम’’ (भगवान राम) ने अपने जीवन के दौरान स्थापित किए थे.
कांचीपुरम में कांची कामकोटि पीठ ने सोने और चांदी के सिक्के तथा कामाक्षी मंदिर से पवित्र मिट्टी को अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन में इस्तेमाल के लिए भेजा है. कांची कामकोटि पीठ के 70 वें आचार्य श्री विजयेंद्र सरस्वती स्वामी ने बताया कि एकाम्बरनाथ स्वामी, कामाक्षी और भगवान विष्णु के अन्य मंदिरों से जमा की गयी मिट्टी को उड़ान से भूमि पूजन के पहले ही अयोध्या भेज दिया गया.


अयोध्या में राममंदिर के निर्माण के शिलान्यास के अवसर पर राजस्थान के कई हिस्सों में पूजा पाठ का अयोजन किया गया तथा राज्यपाल कलराज मिश्र ने इस ऐतिहासिक दिन बताते हुए लोगों को शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रार्थना की कि भगवान राम का मंदिर हमारे देश में एकता और भाईचारे का प्रतीक बने. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए आधारशिला रखे जाने के अवसर पर राज्य के कई शहरों में विशेष पूजा पाठ हुआ. अजमेर और अलवर में अखंड रामायण के पाठ का आयोजन किया गया.
श्री राम जन्मभूमि शिलान्यास के समय केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने नागपुर में अपने घर पर परिवार के साथ भगवान श्री राम की पूजा की.
केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि हम लोग तो यह सोचते हैं कि हम लोग बहुत भाग्यशाली हैं जिस संघर्ष को 500सालों से किया जा रहा था. जिस संघर्ष में हिन्दुस्तान के हजारों लाखों लोगों की आहुति डली है, उस सपने को साकार होते देखने का हमें भी सौभाग्य मिला है. आज का दिन बहुत ऐतिहासिक है.

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है कि भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है. प्रधानमंत्री ने राम मंदिर का शिलान्यास कर पद की शपथ का उल्लंघन किया है. यह लोकतंत्र और धर्मनिरपेक्षता की पराजय और हिंदुत्व की सफलता का दिन है.
केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि आज पूरा देश और विश्व के अनेक लोग आज बहुत खुश हैं, क्योंकि 500 साल से जो विवाद चल रहा था वो शांतिपूर्ण ढंग से कैसे समाप्त किया जा सकता है, इसका उदाहरण आज भारत ने पेश किया है. श्री राम के भव्य मंदिर का शिलान्यास आज हुआ है.
यूपी के CM योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि राम जन्मभूमि पर श्री राम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री जी का अयोध्या में आगमन हुआ. मैं इसके लिए प्रदेशवासियों की तरफ से आभार व्यक्त करता हूं. ये मंदिर न केवल श्री राम की यश और कीर्ति का प्रतिक बनेगा, अपितु दुनिया में भारत की यश और कीर्ति का प्रतिक भी बनेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐतिहासिक राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में शिरकत कर अब वापस दिल्ली के लिए रवाना हो गए हैं. पहले अयोध्या से लखनऊ गए और अब पीएम मोदी लखनऊ से दिल्ली रवाना हो गए है.
असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि आज देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है, सदियों से देशवासियों को इसी का इंतजार था कि भगवान राम की जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण हो. मुझे लगता है कि देश में शांति व्यवस्था और इंसानियत की भावनाओं को मजबूत बनाने में राम मंदिर की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बुधवार को कहा कि भगवान राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है और यह आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट किया, ‘‘राम-मंदिर निर्माण के शुभारंभ पर सभी को बधाई! मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु राम के मंदिर का निर्माण न्यायप्रक्रिया के अनुरूप तथा जनसाधारण के उत्साह व सामाजिक सौहार्द के संबल से हो रहा है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे विश्वास है कि मंदिर परिसर, रामराज्य के आदर्शों पर आधारित आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा.’’
गृह मंत्री अमित शाह ने भी राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन शुरू होने के बाद ट्वीट कर अपनी खुशी जाहिर की है. उन्होंने राम मंदिर के लिए संघर्ष करने वाले तपस्वियों को भी नमन किया.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकेत महाविद्यालय पहुंच चुके हैं और यहां बने हैलीपैड से हेलीकॉप्टर लेकर लखनऊ के लिए रवाना होंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ भी लखनऊ के लिए रवाना हो रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम जन्मभूमि से निकल चुके हैं और साकेत स्थित हैलीपैड से हेलीकॉप्टर के जरिए लखनऊ पहुंचेंगे. वहां से वो वायुसेना के विमान के जरिए
राजधानी दिल्ली के लिए निकलेंगे. उनको निश्चित तौर पर इस बात का संतोष होगा कि सब कुछ निर्विघ्न और तय शुभ मुहूर्त के अंतर्गत हो गया. आज पीएम मोदी ने 28 साल बाद रामलला के दर्शन किए और उनके सामने साष्टांग दंडवत प्रणाम किया था.
पीएम मोदी ने कहा कि राममंदिर के निर्माण की ये प्रक्रिया, राष्ट्र को जोडऩे का उपक्रम है. ये महोत्सव विश्वास को विद्यमान से जोड़ने का है और नर को नारायण से जोड़ने का है. ये लोक को आस्था से जोड़ने का और वर्तमान को अतीत से जोड़ने का रंगोत्सव है वहीं स्वयं को संस्कार से जोड़ने का ये उत्सव है.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध भी राम से जुड़े हैं तो सदियों से ये अयोध्या नगरी जैन धर्म की आस्था का केंद्र भी रही है. राम की यही सर्वव्यापकता भारत की विविधता में एकता का जीवन चरित्र है. जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है, जहां हमारे राम प्रेरणा न देते हों. भारत की ऐसी कोई भावना नहीं है जिसमें प्रभु राम झलकते न हों. भारत की आस्था में राम हैं, भारत के आदर्शों में राम हैं. भारत की दिव्यता में राम हैं, भारत के दर्शन में राम हैं.
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान बुद्ध भी राम से जुड़े हैं तो सदियों से ये अयोध्या नगरी जैन धर्म की आस्था का केंद्र भी रही है. राम की यही सर्वव्यापकता भारत की विविधता में एकता का जीवन चरित्र है. जीवन का ऐसा कोई पहलू नहीं है, जहां हमारे राम प्रेरणा न देते हों. भारत की ऐसी कोई भावना नहीं है जिसमें प्रभु राम झलकते न हों. भारत की आस्था में राम हैं, भारत के आदर्शों में राम हैं. भारत की दिव्यता में राम हैं, भारत के दर्शन में राम हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि श्रीराम का अद्भुत व्यक्तित्व, उनकी वीरता, उदारता, सत्यनिष्ठा, निर्भीकता, धैर्य, दृढ़ता और उनकी दार्शनिक दृष्टि युगों-युगों तक प्रेरित करते रहेंगे. आज भी भारत के बाहर दर्जनों ऐसे देश हैं जहां, वहां की भाषा में रामकथा प्रचलित है. मुझे विश्वास है कि आज इन देशों में भी करोड़ों लोगों को राम मंदिर के निर्माण का काम शुरू होने से बहुत सुखद अनुभूति हो रही होगी. आखिर राम सबके हैं, सब में हैं. तुलसी के राम सगुण राम हैं, तो नानक और कबीर के राम निर्गुण राम हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व की सर्वाधिक मुस्लिम जनसंख्या जिस देश में है वो है इंडोनेशिया और वहां रामायण के कई रूप देखने को मिलते हैं. वहां भी राम आराध्य के रूप में पूजे जाते हैं और लोगों की आस्था उनमें है. दुनिया के न जाने कितने छोर हैं जहां की आस्था में और न जाने कितने रूपों में राम को लोग आराध्य मानते हैं. ऐसे सभी देशों में राम मंदिर के निर्माण के शुरू होने से उत्साह है. अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर सिर्फ हमारे लिए नहीं , पूरी मानवता को प्रेरणा देता रहेगा. क्योंकि राम तो सबके हैं, राम तो सबमें हैं.
पीएम मोदी ने कहा कि जो राम तुलसी और कबीर के समय से भजनों में विश्वास दे रहे हैं वहीं स्वतंत्रता आंदोलन के समय में महात्मा गांधी के वचनों में देशवासियों को शक्ति दे रहे हैं. राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था ,तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था. जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राममंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सबको आज 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से नमन करता हूं.

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम की अद्भुत शक्ति देखिए कि इमारतें नष्ट कर दी गईं, अस्तित्व मिटाने का प्रयास भी बहुत हुआ, लेकिन राम आज भी हमारे मन में बसे हैं, हमारी संस्कृति का आधार हैं. श्रीराम भारत की मर्यादा हैं, श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम हैं. राम हमारे मन में गढ़े हुए हैं, हमारे भीतर घुल-मिल गए हैं.
कोई काम करना हो, तो प्रेरणा के लिए हम भगवान राम की ओर ही देखते हैं. भारत की आस्था, भारत के लोगों की सामूहिक शक्ति दुनिया के लोगों के लिए अध्य्यन और शोध का विषय है. श्री राम का चरित्र सबसे अधिक जिस केंद्र बिंदु पर घूमता है, वो है सत्य पर अड़े रहना, इसलिए ही श्रीराम अमिट हैं. वो सदियों से भारत के लिए आस्था का प्रतीक बने हुए हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम की अद्भुत शक्ति देखिए कि इमारतें नष्ट कर दी गईं, अस्तित्व मिटाने का प्रयास भी बहुत हुआ, लेकिन राम आज भी हमारे मन में बसे हैं, हमारी संस्कृति का आधार हैं. श्रीराम भारत की मर्यादा हैं, श्रीराम मर्यादा पुरुषोत्तम हैं. राम हमारे मन में गढ़े हुए हैं, हमारे भीतर घुल-मिल गए हैं.
कोई काम करना हो, तो प्रेरणा के लिए हम भगवान राम की ओर ही देखते हैं. भारत की आस्था, भारत के लोगों की सामूहिक शक्ति दुनिया के लोगों के लिए अध्य्यन और शोध का विषय है. श्री राम का चरित्र सबसे अधिक जिस केंद्र बिंदु पर घूमता है, वो है सत्य पर अड़े रहना, इसलिए ही श्रीराम अमिट हैं. वो सदियों से भारत के लिए आस्था का प्रतीक बने हुए हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि श्रीराम का मंदिर हमारी संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा. हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा, राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा और ये मंदिर करोड़ों-करोड़ों लोगों की सामूहिक शक्ति का भी प्रतीक बनेगा.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पूरी दुनिया के लोग इस भव्य राम मंदिर के बनने के बाद यहां प्रभु राम और माता जानकी के दर्शन के लिए आएंगे. ये राम मंदिर वर्तमान को अतीत से जोड़ने का प्रतीक होने के साथ साथ नर से नारायण को जोड़ने का प्रतीक है. आज पूरा भारत राममय, हर मन रोमांचित और हर घर दीपमय है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 'राम काजु कीन्हें बिनु मोहि कहां विश्राम', और इस तरह उन्होंने कह दिया कि वो राम मंदिर के लिए कई-कई सालों से चल रहा उनका इंतजार आज पूरा हो गया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वो खुद को सौभाग्यशाली समझते हैं कि श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इतने बड़े कार्य और राम मंदिर के शुभ भूमि पूजन के लिए उन्हें चुना. करोड़ों लोगों को इस बात का विश्वास ही नहीं हो रहा होगा कि वो अपने जीते-जी इस कार्य को शुरु होते हुए देख रहे हैं. राम जन्मभूमि आज मुक्त हुई है और आज पूरा भारत राममय हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन से पहले राम मंदिर का पोस्टल स्टैंप जारी किया और उन्हें सीएम योगी आदित्यनाथ ने कर्नाटक से भेजी गई लकड़ी की श्री राम की प्रतिमा भेंट की.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उस शिलापट्टिका का अनावरण किया जिस पर लिखा हुआ है कि राम मंदिर का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर-कमलों से हुआ.

राम मंदिर के लिए हम सब कृत संकल्प थे कि इसे बनाएंगे और ये हम सबका सौभाग्य है कि हमारे सामने इस दिव्य राम मंदिर का निर्माण शुरु हुआ है. हम सब इस ऐतिहासिक घटना के साक्षी बने हैं और इसके लिए जिन पूर्वजों ने बलिदान दिया है उन्हें आज नमन करते हैं.- मोहन भागवत
मोहन भागवत ने कहा कि देश में आत्मनिर्भर बनने की जिस राह को पीएम मोदी ने दिखाया है उसको हम सबको संकल्प लेकर पूरा करना चाहिए. हमें अपने मन की अयोध्या को संवारना है ताकि इस अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर को जब हम देखें तो पूरे पवित्र मन से उसका दर्शन कर सकें. मंदिर का निर्माण समय पर प्रारंभ हो गया है और लोगों को बस इस बात का इंतजार है कि भव्य राम मंदिर जल्द से जल्द बन जाए.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि यहां आज राम मंदिर निर्माण के लिए आज से शुभारंभ हो गया है और इस मंदिर के पूर्ण होने से पहले हमारा मन मंदिर बनकर तैयार होना चाहिए. मंदिर निर्माण के लिए कई लोगों ने बलिदान दिया है और पीएम मोदी के प्रयासों से सबका इंतजार आज पूरा हो गया है.

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा कि आज का दिन इतना बड़ा दिन है कि सारे देश में खुशी का माहौल है. इस आनंद में एक प्रण है, एक उत्साह है लेकिन लोगों के संघर्ष को भुलाया नहीं जा सकता है.
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इस दिन को ऐतिहासिक, भावनात्मक बताते हुए जय श्रीराम के उद्घोष के साथ अपना संक्षिप्त भाषण खत्म किया.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है और इसके लिए हमारे देश ने 500 सालों का कड़ा संघर्ष देखा. आज उस संघर्ष को याद करते हुए हम उनको नमन करते हैं जिन्होंने इस दिन के लिए अपना बलिदान दिया.

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन से पहले सीएम योगी ने कहा कि आज हम सबका सालों का इंतजार खत्म हुआ है और इस ऐतिहासिक तिथि को हम सबको हृदय से याद रखेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि इस समय जारी परिस्थितियों के कारण सीमित संख्या में लोगों को बुलाया जा सकता था लेकिन आगे चलकर मंदिर निर्माण से जुड़ी कई गतिविधियों के लिए देश की गणमान्य हस्तियों को जोड़ा जाएगा.
सीएम योगी ने कहा कि भारत की न्यायपालिका और कार्यपालिका के साथ संविधान सम्मत तरीके से समस्याओं का समाधान कैसे हो सकता है इसका प्रत्यक्ष दर्शन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कराया है. इस शुभ घड़ी के लिए अनेक पूज्य लोगों ने अपना बलिदान दिया है और उनको आज हम भावपूर्ण तरीके से याद करते हैं. लोकतांत्रिक तरीके से इस समस्या का समाधान निकलवाने के लिए पीएम मोदी का आभार प्रकट करता हूं.

इस समय उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंदिर निर्माण के लिए आए लोगों को संबोधित कर रहे हैं और उन्होंने कहा कि 135 करोड़ भारतवासियों और पूरी दुनिया में सनातन धर्म के प्रति शुभेच्छा का भाव रखने वालों की भावनाओं को पूरा करने वाले भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं.

अयोध्या इस राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत के लिए किए जा रहे इस भूमि पूजन के ऐतिहासिक कार्यक्रम की साक्षी बनी है. देश में आज नया इतिहास बन रहा है और प्रधानमंत्री मोदी के हाथों द्वारा इस राम मंदिर के काम को शुरू किया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से राम मंदिर की आधारशिला रख दी गई है और भूमि पूजन का कार्यक्रम पूरा हो चुका है. पूरे विधिवत तरीके से इस भूमि पूजन को संपन्न किया गया और पंडितों को इस भूमि पूजन के बाद पीएम मोदी की तरफ से दक्षिणा दी गई है.
अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन पूरा हो गया है और शुभ मुहूर्त आ गया है. पीएम मोदी मंदिर की आधारशिला रख रहे हैं. अयोध्या इस ऐतिहासिक घटना की साक्षी बन रही है और वहां मौजूद लोग जय श्रीराम का उद्घोष कर रहे हैं.

अयोध्या में राम मंदिर का भूमि पूजन लगभग पूरा हो गया है और ठीक एक मिनट बाद राम मंदिर का शिलान्यास होगा. इसके लिए चांदी की आधारशिला तैयार की गई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी के फावड़े और कन्नी से शिलान्यास के कार्यक्रम को पूरा करेंगे.

समूचा देश इस समय राम मंदिर निर्माण के लिए हो रहे ऐतिहासिक भूमि पूजन का साक्षी बन रहा है. विभिन्न माध्यमों से लोग इस भूमि पूजन का लाइव प्रसारण देख रहे हैं और अपना इंतजार खत्म होते देख खुश हो रहे हैं.

समूचा देश इस समय राम मंदिर निर्माण के लिए हो रहे ऐतिहासिक भूमि पूजन का साक्षी बन रहा है. विभिन्न माध्यमों से लोग इस भूमि पूजन का लाइव प्रसारण देख रहे हैं और अपना इंतजार खत्म होते देख खुश हो रहे हैं.

भूमि पूजन के लिए चल रहे कार्यक्रम के लिए इस समय मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा मोहन भागवत, सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद हैं.
राम मंदिर के शिलान्यास का शुभ मुहूर्त 12 बजकर 44 मिनट का है और इसमें केवल 9 मिनट का समय बाकी है.

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के तहत विभिन्न मंत्रोच्चार का उच्चारण किया जा रहा है और पीएम मोदी उन सब क्रियाओं को वैसे ही संपन्न कर रहे हैं जैसे जैसे वहां उपस्थित पंडित उन्हें बता रहे हैं. कलश की स्थापना के साथ कलश के मंत्र बुलवाए जा रहे हैं.

राम जन्मभूमि पूजन को संपन्न कराने वाले पंडित मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी से धार्मिक क्रियाएं करा रहे हैं. भूमि पूजन का लाइव प्रसारण भी किया जा रहा है और बड़े एलईडी स्क्रीन के जरिए समस्त उपस्थितगण भी इसको देख पा रहे हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अयोध्या में राम जन्मभूमि पूजन कर रहे हैं और तमाम मंत्रोच्चार के बीच राम जन्मभूमि का सालों का इंतजार खत्म हो गया है. पंडित और मुख्य यजमान इस समय मंदिर निर्माण से पहले समस्त भगवान के आह्वान के मंत्र पढ़ रहे हैं.

पीएम मोदी राम जन्मभूमि का भूमि पूजन कर रहे हैं और सभी पूजा-अर्चना के नियमों का पालन करते हुए इस कार्यक्रम को पूरा कर रहे हैं. सबसे पहले उनके हाथ धुलवाए गए और मंत्रोच्चार के बीच पीएम मोदी मुख्य स्थान पर बैठे हुए हैं.

पीएम मोदी के राम जन्मभूमि परिसर में पारिजात वृक्ष का रोपण किया भकुछ ही पलों में पीएम मोदी यहां भूमि पूजन करने जा रहे हैं और इसी के साथ राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया विधिवत रूप से शुरू हो रही है.

पीएम मोदी ने रामलला के दर्शन किए और वहां अपना शीश नवाया. पहले हनुमानगढ़ी जाकर उन्होंने भगवान बजरंग बली का आशीर्वाद लिया और अब रामलला के दर्शन के साथ ही उनका सालों का इंतजार खत्म हो गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हनुमानगढ़ी में भगवान बजरंग बली की पूजा की और वहां से राम जन्मभूमि के लिए निकलकर सिर्फ दो ही मिनट में राम जन्मभूमि पहुंच गए. इस समय पीएम मोदी रामलला के दर्शन कर रहे हैं और ये पल बेहद भावुक कर देने वाला है.
प्रधानमंत्री अभी-अभी हनुमानगढ़ी पहुंचे हैं और यहां वो भगवान हनुमान के दर्शन करेंगे और उनकी आरती करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के प्रांगण में पहुंच चुके हैं और वहां उन्होंने बजरंग बली के सामने शीश नवाया. कोरोना संकट के कारण उन्हें टीका भी नहीं लगाया जा रहा है. प्रधानमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर में कुछ दान भी चढ़ाया है.

बस चंद मिनट में प्रधानमंत्री मोदी हनुमानगढ़ी पहुचेंगे. यहां वह 10 मिनट तक हनुमान जी की पूजा करेंगे और इसके बाद वो राम जन्मभूमि जाएंगे जहां सभी उनका शिलान्यास कार्यक्रम के लिए इंतजार कर रहे हैं.

प्रधानमंत्री मोदी के हेलीकॉप्टर से निकलते ही सीएम योगी ने उनका स्वागत और अगवानी की. पीएम ने अयोध्या में उतरते ही चेहरे पर मास्क लगाया और वहां उपस्थित लोगों का अभिवादन स्वीकार किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे 28 साल बाद अयोध्या पहुंचे हैं और इससे पहले वो 1992 में अयोध्या आए थे. उस समय वो राम मंदिर आंदोलन का हिस्सा थे और इस समय वो बतौर प्रधानमंत्री अयोध्या में रामलला के दर्शन करने पहुंचे हैं.

भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए अयोध्या में साकेत डिग्री कॉलेज में बने हैलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री ने अपने हेलिकॉप्टर से राम की पैड़ी और सरयू का भी दर्शन किया और प्रधानमंत्री ने हेलिकॉप्टर से अयोध्या का एक चक्कर लगाया.

सीएम योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगवानी के लिए अयोध्या के साकेत कॉलेज में बने हैलीपैड पर पहुंच चुके हैं और किसी भी समय पीएम मोदी का आगमन यहां हो सकता है. पीएम मोदी के यहां आने के बाद सीएम योगी उनका स्वागत करेंगे और सभी लोग सीधा हनुमानगढ़ी के लिए निकलेंगे.

लखनऊ एयरपोर्ट पर जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो वहां उनके स्वागत में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया है. इसकी तस्वीर भी सामने आ चुकी है और पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से उतरते हुए नजर आ रहे हैं.

लखनऊ एयरपोर्ट पर जब प्रधानमंत्री पहुंचे तो वहां उनके स्वागत में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा गया है. इसकी तस्वीर भी सामने आ चुकी है और पीएम मोदी वायुसेना के विशेष विमान से उतरते हुए नजर आ रहे हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर ने लखनऊ से अयोध्या के लिए उड़ान भर ली है और कुछ ही मिनटों में वो अयोध्या पहुंच जाएंगे. सुरक्षा कारणों से तीन हेलीकॉप्टरों का काफिला अयोध्या के लिए निकला है और इन्हीं में से एक में पीएम मोदी सवार हैं. अयोध्या में सीएम योगी उनका साकेत स्थित हैलीपैड पर इंतजार कर रहे हैं और पीएम के वहां आते ही उनका स्वागत करेंगे.

राम जन्मभूमि पूजन के स्थल से एक्सक्लूसिव तस्वीरें आ गई हैं और वहां सभी आमंत्रित गणमान्य जन पहुंच चुके हैं. वहां पर मेहमानों के बैठने के लिए किए गए इंतजामों में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है. सभी आमंत्रित संतगण दूरी पर बैठे हुए हैं.

राम जन्मभूमि पूजन के स्थल से एक्सक्लूसिव तस्वीरें आ गई हैं और वहां सभी आमंत्रित गणमान्य जन पहुंच चुके हैं. वहां पर मेहमानों के बैठने के लिए किए गए इंतजामों में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जा रहा है. सभी आमंत्रित संतगण दूरी पर बैठे हुए हैं.

साकेत कॉलेज में बने हैलीपैड पर पीएम मोदी का हैलीकॉप्टर यहां पर लैंड करेगा और थोड़ी देर में अयोध्या पहुंचकर पीएम मोदी सबसे पहले हनुमानगढ़ी में दर्शन और पूजा के लिए निकलेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ साकेत में बने हैलीपैड वाले स्थान पर पहुंच चुके हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसी भी समय यहां पहुंच सकते हैं. यहां पर सीएम योगी उनका स्वागत करेंगे और इसके बाद सभी हनुमानगढ़ी के लिए निकलेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ पहुंच चुके हैं और यहां से वो हेलीकॉप्टर से अयोध्या रवाना होंगे. अयोध्या में साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे.
राम मंदिर भूमि पूजन से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का कोरोना टेस्ट हुआ है और कोरोना टेस्ट हुआ है और दोनों कोरोना निगेटिव हैं. इसके अलावा यूपी के दोनों उप-मुख्यमंत्री भी कोरोना निगेटिव आए हैं.
तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्वामी गोविंददेव गिरी महाराज के हाथ में बकुल की लकड़ी से बने इस पात्र (शंकु) को ही आज राम मंदिर भूमिपूजन के लिए जमीन में रखा जाएगा और इस खास पात्र के अलावा सोने-चांदी के अभिमंत्रित श्रीयंत्र भी है.
तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के स्वामी गोविंददेव गिरी महाराज के हाथ में बकुल की लकड़ी से बने इस पात्र (शंकु) को ही आज राम मंदिर भूमिपूजन के लिए जमीन में रखा जाएगा और इस खास पात्र के अलावा सोने-चांदी के अभिमंत्रित श्रीयंत्र भी है.
अयोध्या के मौसम को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सड़क मार्ग से जाने को लेकर ट्रैफिक अलर्ट कर दिया गया है. ट्रैफिककर्मियों को सभी डाइवर्जन पॉइंट्स पर अलर्ट कर दिया गया है. पीएम मोदी के लखनऊ पहुंचने पर सड़क मार्ग या हेलीकाप्टर से जाने पर फैसला होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हनुमानगढ़ी का दर्शन करने वाले पहले प्रधानमंत्री होंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्री राम जन्मभूमि परिसर जाने वाले भी पहले प्रधानमंत्री होंगे. अयोध्या में हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल एक ही हेलीकॉप्टर से अयोध्या के लिए निकले हैं और बस अयोध्या पहुंचने वाले हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे और 12 बजकर 5 मिनट पर रामलला के दर्शन करेंगे. इसके बाद राम जन्मभूमि परिसर में 12 बजकर 15 मिनट पर पारिजात के पौधे को लगाएंगे. ठीक 12 बजकर 30 मिनट पर भूमि पूजन को संपन्न करेंगे और 12 बजकर 40 मिनट पर राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद 1 बजकर 15 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा और ये करीब 1 घंटा चलेगा. इसके बाद वो 2 बजकर 5 मिनट पर साकेत स्थित हैलीपेड रवाना होंगे और वहां से दिल्ली के लिए निकलेंगे.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के शुभ अवसर के लिए सुनहरे रंग का कुर्ता, धोती और पटका पहना हुआ है. वो एयरपोर्ट पर नमस्कार करते हुए आगे बढ़े और सुबह ठीक 9.35 बजे उनका विमान लखनऊ के लिए टेक ऑफ कर गया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम देखें तो 9.35 बजे वो दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं और 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से 10.40 बजे वो अयोध्या पहुंचेगें और 11.30 बजे साकेत महाविद्यालय के हैलीपेड पहुंचेंगे. इसके बाद 11 बजकर 40 मिनट पर 10 मिनट पर हनुमानगढ़ी में 10 मिनट पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद ठीक 12 बजे वो राम जन्मभूमि पहुंचेंगे और 12 बजकर 5 मिनट पर रामलला के दर्शन करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ जाने के लिए अपने आवास से निकल चुके हैं और उनका काफिला रवाना हो चुका है. ठीक 9.35 बजे वो लखनऊ के लिए विशेष विमान से रवाना हो जाएंगे और उनका 10.35 बजे लखनऊ पहुंचने का कार्यक्रम है. इस तरह राम जन्मभूमि पूजन के लिए ठीक 3 घंटे बाकी हैं और पीएम इस कार्यक्रम के लिए अपने आवास से निकल चुके हैं.
बता दें कि श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार विश्व हिंदू परिषद के दिवंगत नेता अशोक सिंघल के भतीजे सलिल सिंघल कार्यक्रम में ‘यजमान’ होंगे. रामजन्म भूमि की नींव का शुभ मुहूर्त केवल 32 सेंकेंड का है. इस दौरान काशी और अयोध्या के 21 पुजारी पूजा संपन्न काराएंगे.
अब से करीब 20 मिनट बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजधानी दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे और वो विशेष विमान से लखनऊ पहुंचकर वहां से हैलीकॉप्टर के जरिए अयोध्या रवाना होंगें. इस बीच भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ लखनऊ से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं.
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी स्वामी परमानंद ने बताया कि फिलहाल जैसे ही भूमि पूजन का कार्यक्रम पूरा होगा उसके बाद से ही जल्द से जल्द मंदिर निर्माण को लेकर काम शुरू हो जाएगा. इसी के मद्देनजर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण करने वाली कंपनी को मंदिर निर्माण पूरा करने के लिए अगले 32 महीने का वक्त दिया है यानी अब से 2 साल 8 महीने बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण पूरा हो सकता है.
श्री राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के ट्रस्टी स्वामी परमानंद ने बताया कि फिलहाल जैसे ही भूमि पूजन का कार्यक्रम पूरा होगा उसके बाद से ही जल्द से जल्द मंदिर निर्माण को लेकर काम शुरू हो जाएगा. इसी के मद्देनजर ट्रस्ट ने मंदिर निर्माण करने वाली कंपनी को मंदिर निर्माण पूरा करने के लिए अगले 32 महीने का वक्त दिया है यानी अब से 2 साल 8 महीने बाद भव्य राम मंदिर का निर्माण पूरा हो सकता है.
भगवान राम लला को हरे रंग और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं और उनकी एक्सक्लूसिव तस्वीरें एबीपी न्यूज के पास हैं.
भगवान राम लला को हरे रंग और भगवा रंग के वस्त्र पहनाए गए हैं और उनकी एक्सक्लूसिव तस्वीरें एबीपी न्यूज के पास हैं.
अब से चंद घंटों बाद राम मंदिर भूमि पूजन की शुभ घड़ी आने वाली है. भव्य राम मंदिर में 366 स्तंभ होंगे, पांच मंडप वाले और 161 फुट ऊंचे इस मंदिर को दुनिया के बेहतरीन मंदिरों में से गिना जाएगा. इसके खंभों में किसी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल करेंगे जिसकी तस्वीर एबीपी न्यूज के पास है.
अब से चंद घंटों बाद राम मंदिर भूमि पूजन की शुभ घड़ी आने वाली है. भव्य राम मंदिर में 366 स्तंभ होंगे, पांच मंडप वाले और 161 फुट ऊंचे इस मंदिर को दुनिया के बेहतरीन मंदिरों में से गिना जाएगा. इसके खंभों में किसी तरह के लोहे का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चांदी के फावड़े और कन्नी का इस्तेमाल करेंगे जिसकी तस्वीर एबीपी न्यूज के पास है.
अब से कुछ देर पहले हनुमानगढ़ी में किसी के भी जाने पर रोक लगा दी गई है और कोई भी फूल और प्रसाद लेकर मंदिर में नहीं जा सकेगा. इस समय हनुमानगढ़ी में बेहद कड़ी सुरक्षा व्यवस्था कर दी गई है. अयोध्या में चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.
आज राम मंदिर के भूमि पूजन से पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर बाबा रामदेव ने दर्शन किए और कहा कि हनुमान जी से बस यही आशीर्वाद मांगने आए हैं कि बिना किसी बाधा के राम मंदिर का निर्माण कार्य पूरा हो जाए. रामदेव ने कहा कि राम केवल प्रभु नहीं हैं, वो हमारी संस्कृति हैं. उन्होंने कहा कि राम मंदिर के साथ साथ राम राज्य का संकल्प भी पूरा होगा.

सरयू के तट पर भूमि पूजन से पहले राम भक्त स्नान कर रहे हैं और जोर-शोर से गीत गाकर अपने उत्साह का प्रदर्शन कर रहे हैं. पूरी अयोध्या दुल्हन की तरह सजी हुई है और अयोध्या के लोगों में बेहद उत्साह औप हर्षाउल्लास का माहौल है. साकेत हैलीपैड से लेकर हनुमानगढ़ी तक पीले और केसरिया रंग के फूलों से पूरा मार्ग सजाया गया है. बिजली के खंभों को भी पीले रंग से सजाया गया है.

सरयू के तट पर भूमि पूजन से पहले राम भक्त स्नान कर रहे हैं और जोर-शोर से गीत गाकर अपने उत्साह का प्रदर्शन कर रहे हैं. पूरी अयोध्या दुल्हन की तरह सजी हुई है और अयोध्या के लोगों में बेहद उत्साह औप हर्षाउल्लास का माहौल है. साकेत हैलीपैड से लेकर हनुमानगढ़ी तक पीले और केसरिया रंग के फूलों से पूरा मार्ग सजाया गया है. बिजली के खंभों को भी पीले रंग से सजाया गया है.

इस समय हनुमानगढ़ी की सीढ़ियों पर सैनिटाइजेशन का आखिरी चरण का काम चल रहा है और जैसा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम के तहत तय है कि वो राम जन्मभूमि पहुंचने से पहले हनुमानगढ़ी जाकर 10 मिनट यहां पूजा करेंगे. इस समय अयोध्या में हल्की बारिश भी हुई है और मौसम सुहावना हो गया है.
बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी राम मंदिर के भूमि पूजन के उपलक्ष्य में अब से कुछ देर पहले ट्वीट करके खुशी व्यक्त की है.


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 9 बजे लखनऊ से निकलेंगे और साढ़े नौ बजे अयोध्या पहुंचेंगे. अयोध्या पहुंचते ही भूमिपूजन स्थल जाकर एक बार फिर तैयारियों का जायज़ा लेंगे. वो
साकेत महाविद्यालय स्थित हेलिपैड भी जाएंगे और हनुमानगढ़ी भी जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पहुंचने से पहले सीएम योगी अधिकारियों और ट्रस्ट के लोगों के साथ बैठक भी करेंगे.

अयोध्या के सरयू तट पर जो सजावट की गई है उसमें कई आरएसएस नेताओं की तस्वीरों को लगाया गया है. इसमें संघ प्रमुख मोहन भागवत से लेकर कई अन्य नेताओं की तस्वीरों को स्थान दिया गया है. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ की तस्वीरों को भी प्रमुखता से लगाया गया है.

प्रधानमंत्री के आज के कार्यक्रम के मुताबिक 12 बजे वो राम जन्मभूमि पहुंचेंगे और 12.30 बजे भूमि पूजन होगा. इसके बाद 12 बजकर 40 मिनट पर भव्य राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी और राम मंदिर के विधिवत निर्माण की शुरुआत हो जाएगी. आय पीएम मोदी अयोध्या में करीब 3 घंटे बिताएंगे.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन से पहले सजावट ऐसी की गई है कि देखते ही बनती है. सरयू घाट के किनारे बेहद खूबसूरत साज सज्जा की गई है और बस अब सबको इंतजार है तो भूमि पूजन की शुभ घड़ी का.


अयोध्या में आज भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी होगा. आज इस कार्यक्रम के लिए 36 परंपराओं के 135 संत हिस्सा ले रहे हैं और आज अयोध्या में भूमि पूजन के बाद दीपोत्सव मनाया जाएगा और उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी से दिए जलाने की अपील की है.
राम मंदिर भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहले उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्वीट किया है और उसनें जय सिया राम कहते हुए ये लिखा है कि आशा है वर्तमान व भविष्य की पीढ़ियां भी मर्यादा पुरूषोत्तम के दिखाए मार्ग के अनुरूप सच्चे मन से सबकी भलाई व शांति के लिए मर्यादा का पालन करेंगी

अयोध्या में सुबह से ही जोरदार बारिश हो रही है. तड़के तेज हवाएं चलने से कई जगहों पर कार्यक्रम के लिए लगे हार्डिंग पर असर पड़ा है. इस बारिश ने भूमि पूजन की तैयारियों में थोड़ा खलल डाला है. बदले हुए मौसम के चलते कई जगह सड़क के किनारे जो सजावट की गई थी वो भी कुछ अस्तव्यस्त हो गयी है.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन निर्माण के लिए वहां मौजूद मेहमानों और सभी लोगों के लिए बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाई गई हैं जिनके जरिए इस भूमि पूजन कार्यक्रम का लाइव प्रसारण लोग देख सकेंगे. पूरे देश की नजरें इस कार्यक्रम पर लगी हुई हैं और लोगों का सालों का इंतजार खत्न होने जा रहा है. अयोध्या में आज इस भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले कल रात को लाखों दिये प्रज्जवलित किए गए और दीवाली जैसा माहौल नजर आया.
अयोध्या में आज 12 बजकर 40 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे और आज सुबह 6:00 बजे से यहां ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो गया है. खबर है कि खराब मौसम के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हेलीकॉप्टर लखनऊ से अयोध्या नहीं गया तो पीएम मोदी सड़क मार्ग से जाएंगे.
ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने सुबह ट्वीट कर कहा है, ''बाबरी मस्जिद थी और रहेगी. इशांअल्लाह.''

आज राम मंदिर के भूमि पूजन में 175 प्रतिष्ठित मेहमान शामिल होंगे. इसमें सर संघचालक मोहन भागवत, सरकार्यवाह भय्याजी जोशी, दत्तात्रेय होसबले, सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, विश्व हिंदू परिषद के मुखिया आलोक कुमार, पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह, मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब, इकबाल अंसारी, लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ शामिल हैं. वहीं राम मंदिर आंदोलन के आधार रहे लालकृष्ण अडवाणी और मुरली मनोहर जोशी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए भूमि पूजन के कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.
अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए भूमिपूजन आज होगा. लोगों की सीमित संख्या के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. अयोध्या में लोगों की भीड़ ना इकट्ठा हो इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संत महात्माओं और आम नागरिकों से अपील की है कि आज श्री राम भगवान के मंदिर के भूमि पूजन के दिन अयोध्या आने की जरूरत नहीं है. अपने घरों में रहकर, अपने मठों और मंदिरों में रहकर सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक सभी पूजा पाठ करें.
पीएम मोदी आज सुबह 9.35 बजे दिल्ली से लखनऊ के लिए रवाना होंगे. इसके बाद वह हेलीकॉप्टर से अयोध्या जाएंगे. लेकिन अगर खराब मौसम के चलते पीएम मोदी हेलीकॉप्टर से लखनऊ से अयोध्या नहीं जा पाए तो वह सड़क के रास्ते राम की नगरी पहुंचेगें. इसके लिए सुबह छह बजे रूट तैयार कर लिया जाएगा.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की पूरी तैयारियां हो गई हैं. इस खास अवसर पर पूरी राम नगरी को दुल्हन की तरह सजाया गया है. हालांकि इसके साथ ही जिले में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज झा और डीआईजी दीपक कुमार ने बताया कि आज जिले में सभी बाजार खुले रहेंगे, लेकिन बाहरी लोगों को यहां आने की अनुमति नहीं होगी.
अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले असम के डिब्रूगढ़ में मिट्टी के दीये बनाए जा रहे हैं. इस दौरान एक कुम्हार ने कहा कि हमने जानलेवा कोरोना वायरस के कारण बहुत कुछ झेला है. लेकिन लोग दीपोत्सव के लिए दीये खरीदने आ रहे हैं. हमने एक सप्ताह पहले दीये बनाना शुरू कर दिया था. असम के लोगों में भूमि पूजन को लेकर एक खास तरह का उत्साह देखने को मिल रहा है.
भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहले अयोध्या के खड़ाऊ निर्माता मोहम्मद आजम राम मंदिर निर्माण के बाद अपने उत्पादों की अधिक मांग की उम्मीद कर रहे हैं. उनका कहना है कि बहुत से लोग खड़ाऊ पूजा करते हैं और संत इसे पहनते हैं. ऐसे में मंदिर निर्माण के बाद इसकी मांग बढ़ जाएगी. मेरे सहकर्मी हिंदू हैं, हम काम करते हैं और हर त्योहार एकसाथ मनाते हैं.
भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहले अयोध्या वासियों से दिन में भगवान राम के भजन और शाम में दीपोत्सव की अपील की गई है. अयोध्या में लोगों की भीड़ ना इकट्ठा हो इसके लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने संत महात्माओं और आम नागरिकों से अपील की है कि आज श्री राम भगवान के मंदिर के भूमि पूजन के दिन अयोध्या आने की जरूरत नहीं है. इसलिए अपने घरों, मठों और मंदिरों में रहकर सुबह 11.30 से दोपहर 12.30 बजे तक पूजा पाठ करें.
रामनगरी में भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहले तमिलनाडु के कोयम्बटूर के कलाकार मारियाप्पन ने सोने की राम की मूर्ति बनाई है. उनका कहना है, "राम मंदिर का निर्माण ऐतिहासिक है. मैंने इस अवसर को चिह्नित करने के लिए 1.2 ग्राम सोने का उपयोग करते हुए भगवान राम की एक इंच की प्रतिमा बनाई है. मैं इसे राम मंदिर ट्रस्ट को भेजूगां."
भूमि पूजन कार्यक्रम में राम मंदिर विवाद में मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब और इकबाल अंसारी के अलावा लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ उर्फ शरीफ चाचा भी शामिल होंगे. बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को राम मंदिर भूमि पूजन का पहला निमंत्रण भेजा गया था.
राम मंदिर के शिलान्यास से पहले कांग्रेस के बागी नेता और राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने देश और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम जन्मभूमि मंदिर के भूमिपूजन एवं शिलान्यास के सुअवसर पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. जय श्री राम!'
पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने मंगलवार को कहा कि वह पांच अगस्त को अयोध्या में होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम का जश्न मनाने के लिए राजभवन में दीये जलाएंगे. उन्होंने ट्वीट किया, 'अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए कल भूमि पूजन होगा. दुनियाभर में लाखों लोगों के बीच खुशी और उत्साह, एक सपना सच हुआ. राजभवन में दीये जलाकर इस उत्सव को मनाएंगे. सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक फैसले ने मार्ग प्रशस्त किया.'
अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन से ठीक एक दिन पहले पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता विजय गोयल ने मंगलवार को राजधानी के बंगाली मार्केट क्षेत्र में स्थित बाबर रोड का नाम बदलकर 5, अगस्त मार्ग करने की मांग उठाई. दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष गोयल ने कहा कि उन्होंने इस संबंध में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और नयी दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) को पत्र भी लिखा है. गोयल ने कहा, ‘‘बाबर एक आक्रमणकारी थी, जिसने हिन्दुस्तान पर आक्रमण किया और अयोध्या में राम मंदिर को ध्वस्त किया. प्रधानमंत्री कल राम मंदिर निर्माण के लिये भूमि पूजन के वास्ते अयोध्या जा रहे हैं.ऐसे समय में बाबर रोड का नाम बदलकर 5, अगस्त मार्ग करना उचित कदम होगा.
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने कहा है कि पांच अगस्त भारत के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में अंकित हो गया है क्योंकि इस दिन ही पिछले साल केन्द्र की बीजेपी सरकार ने अनुच्छेद 370 एवं धारा 35 (ए) को निरस्त किया था और इसी दिन अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम होने जा रहा है. बीजेपी के झारखंड प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने कहा, ‘‘ठीक एक वर्ष पूर्व भारत की संसद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश के माथे से अनुच्छेद 370 और धारा 35 (ए) को हटाकर एक कलंक को मिटाते हुए राष्ट्रीय एकात्मता को मजबूत किया था, वहीं कल पांच अगस्त को अयोध्या में प्रधानमंत्री के कर-कमलों से होने जा रहे भूमिपूजन से देश की सांस्कृतिक एकात्मता मजबूत होगी.’’
अयोध्या नगरी को बुधवार पांच अगस्त का इंतजार है, जब राम मंदिर निर्माण की शुरूआत भूमि पूजन से होगी. हर ओर पुलिस के बैरियर, पीले बैनर, दीवारों पर नये पेंट का नजारा और भजन—कीर्तन है तथा हर कोना भक्तिरस से सराबोर दिख रहा है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा तमाम बडे राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे. कोरोना वायरस के प्रसार को लेकर चिन्तित प्रशासन लोगों को अयोध्या आने से बचने को कह रहा है. जनता से अपील की गयी है कि वे घरों में ही रहकर यह उत्सव मनायें. भूमि पूजन कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया जाएगा.
अयोध्या में राममंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले 'दीपोत्सव' के मौके पर दीपक जलाए गए. शहर को लाइटों से जगमग किया गया.
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा अयोध्या में राममंदिर निर्माण हेतु भूमि पूजन और शिलान्यास के अवसर पर बुधवार को मुख्यमंत्री आवास को घी के 5100 दीयों से प्रकाशित किया जायेगा.
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को कहा कि भगवान राम सबके हैं और ऐसे में बुधवार को अयोध्या में मंदिर निर्माण के लिए होने जा रहा भूमि पूजन राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का कार्यक्रम बनना चाहिए. कांग्रेस की उत्तर प्रदेश प्रभारी प्रियंका ने एक बयान में कहा, ‘‘दुनिया और भारतीय उपमहाद्वीप की संस्कृति में रामायण की गहरी और अमिट छाप है. भगवान राम, माता सीता और रामायण की गाथा हजारों वर्षों से हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक स्मृतियों में प्रकाशपुंज की तरह आलोकित है.’’
लाल कृष्ण आडवाणी ने कहा है कि अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर माननीय प्रधानमंत्री मोदी द्वारा श्री राम मंदिर का भूमिपूजन हो रहा है, सिर्फ मेरे लिए ही नहीं समस्त भारतीय समुदाय के लिए यह क्षण ऐतिहासिक और भावपूर्ण है. इस शुभ अवसर पर मैं उन सभी संतों, नेताओं और देश-विदेश के जनमानस के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिन्होंने राम जन्मभूमि आंदोलन में मूल्यवान योगदान और बलिदान दिया.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर विश्व हिन्दू परिषद के केन्द्रीय कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने मंगलवार को उन लोगों पर निशाना साधा, जो भूमि पूजन के मुहूर्त को लेकर सवाल उठा रहे हैं. आलोक कुमार ने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभाग के अध्यक्ष सहित तमाम विद्वानों से अच्छी से अच्छी सलाह इस बारे में ली गयी है. आलोक कुमार की यह प्रतिक्रिया कार्ति चिदंबरम के 30 जुलाई के एक ट्वीट के बाद आयी है, जिसमें शिवगंगा से इन कांग्रेस सांसद ने कहा है कि राम मंदिर भूमि पूजन के मुहूर्त के ज्योतिषीय मायने क्या हैं ? बुधवार मध्याहन 12 बजे से दोपहर डेढ बजे तक राहु कालम है. इस अवधि में कोई भी पवित्र कार्य नहीं शुरू किया जाता.
अयोध्या में बुधवार को राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह के मद्देनजर कर्नाटक में कानून व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से राज्य में कई स्थानों पर निषेधाज्ञा लागू की गई है.

जिन स्थानों पर सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की गई है उनमें कलबुर्गी, कोडागु, धारवाड़ और मंगलुरु शामिल हैं. कर्नाटक के गृह मंत्री बासवराज बोम्मई ने अयोध्या में 'भूमि पूजन' से पहले मंगलवार को गृह विभाग और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सुरक्षा तैयारियों की समीक्षा की.
गुजरात कांग्रेस के नेता हार्दिक पटेल ने मंगलवार को घोषणा की कि वह और उनका परिवार अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए 21 हजार रुपये का दान देगा.

यहां जारी एक बयान में गुजरात की कांग्रेस इकाई के कार्यकारी अध्यक्ष पटेल ने कहा कि हालांकि उन्हें धर्म में 'असीम विश्वास' है लेकिन वे 'कट्टरपंथी' नहीं हैं और उम्मीद करते हैं कि मंदिर देश में 'राम राज्य' की शुरुआत करेगा.

पटेल का यह बयान अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन कार्यक्रम की पूर्वसंध्या पर आया है.
विपक्षी दल के 26 वर्षीय नेता ने कहा, ' मैं आशा करता हूं कि मंदिर भारत और गुजरात में राम राज्य लाएगा.'
योगी सरकार में मंत्री चौधरी उदयभान सिंह के घर राम मंदिर निर्माण के उपलक्ष्य में रामचरित मानस पाठ चल रहा है. खुद मंत्री हारमोनियम बजाते हुए देखे गए. उन्होंने पूरे घर और गली में की लाइटिंग की है.

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले दीपक जलाकर पूजा अर्चना की.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कल अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास समारोह से पहले 'दीपोत्सव' के तहत अपने सरकारी आवास पर मिट्टी के दीपक जलाए. राज्य के कई प्रशासनिक अधिकारी भी इस मौके पर मौजूद रहे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल भूमि पूजन के लिए अयोध्या जाएंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर के शिलान्यास वाली पट्टिका का अनावरण करेंगे और इस अवसर पर स्मारक डाक टिकट जारी करेंगे.
राम जन्मभूमि मंदिर' के शिलान्यास समारोह से पहले देशभर में जश्न का माहौल है. जगह-जगह दीप जलाए जा रहे हैं. सरयू तट पर भी दीप जलाए गए हैं. सिर्फ राम की पैड़ी नहीं बल्कि पूरा शहर दीपों से जगमगा रहा है. हनुमान गढ़ी जाने वाला रास्ता फूलों से सजाया गया.
इसी बीच प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ की आधिकारिक तौर पर जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल अयोध्या में 'श्री राम जन्मभूमि मंदिर' के शिलान्यास समारोह में सार्वजनिक समारोह में शामिल होंगे.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंचे. कल अयोध्या में राम मंदिर भूमिपूजन कार्यक्रम में शामिल होंगे.
कर्नाटक सरकार ने कहा है कि बुधवार को राज्य के सभी मंदिरों में विशेष पूजा और प्रार्थना होगी. इसी दिन अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा. कर्नाटक सरकार ने मंगलवार को एक परिपत्र जारी कर मंदिरों से अयोध्या में सफलतापूर्वक भूमि पूजन, राम मंदिर निर्माण का काम पूरा होने तथा देश के लोगों के कल्याण के लिए कोरोना वायरस के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए विशेष पूजा तथा प्रार्थना आयोजित करने को कहा है.
ओवैसी के बयान पर बाबा राम देव ने कहा कि यह देश किसी एक का नहीं है. ओवैसी के DNA में भी राम ही निकलेंगे. राम सबके हैं. वो कौन होते हैं पीएम मोदी को बताने वाले कि वह कहां जा सकते हैं और कहां नहीं
बाबा रामदेव ने कहा है कि कुछ लोग कहते हैं राम काल्पनिक पात्र हैं, लेकिन आप सोचो जिनकी सभ्यता हजारों साल से हैं वो क्या काल्पनिक हो सकता है. राम मजहबों और राष्ट्र की सीमा से परे हैं. वह पूर्ण हैं. वह पूरी दुनिया के रोल मोडल हैं.
बाबा रामदेव ने कहा है कि राम सबके हैं. आज देश के करोड़ो घरों में खुशी के दीप जलेंगे. जिस रूप में हम राम को मानें, वह हमारे. हम सबके पूर्वज राम हैं.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पूर्व विचारक के. एन. गोविंदाचार्य ने मंगलवार को कहा कि भारतीय राजनीति का ‘मुख्य रंग अब हिंदुत्व’ हो गया है और ‘समाजवाद’ और‘धर्मनिरपेक्षता’ राजनीति के केंद्र बिंदु नहीं रह गये हैं.

अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर के भूमि पूजन समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शामिल होने से एक दिन पहले गोविंदाचार्य ने इसके महत्व का उल्लेख करते हुए कहा कि यह राष्ट्रीय राजनीति के हिंदुत्व की जड़ों की ओर लौटने का प्रतीक है, जो 2010 के बाद से मजबूत होने से पहले दशकों तक हाशिये पर पड़ा हुआ था.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन समारोह में गुजरात के सात धर्मगुरुओं को आमंत्रित किया गया है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि उनमें से पांच सोमवार को यहां से लखनऊ जाने वाली उड़ान से गए और बुधवार को होने वाले कार्यक्रम के लिए अयोध्या पहुंच चुके हैं.

उन्होंने बताया कि स्थानीय विहिप नेताओं ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उनका अभिनंदन किया.

आमंत्रित किये गये धार्मिक नेताओं में आणंद जिले के सरसा गुरुगाड़ी के अविचलदासजी महाराज, राजकोट के स्वामी परमात्मानंदजी महाराज, प्रणामी सम्प्रदाय के आचार्य कृष्णमणि महाराज, अहमदाबाद के संत सवैयानाथ धाम के शंभूनाथ टुंडिया, छरोदी गुरुकुल के माधवप्रियदासजी स्वामी, बीएपीएस स्वामीनारायण संप्रदाय के महंत स्वामीजी और विश्व हिंदू परिषद, अहमदाबाद के अखिलेश्वर दासजी महाराज शामिल हैं.
अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम पर यूपी डीजीपी एचसी अवस्थी ने कहा कि अयोध्या में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. खुफिया एजेंसियों के मिले इनपुट के आधार पर चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था अयोध्या के साथ-साथ पूरे प्रदेश में किया गया है. 15 अगस्त तक पूरे प्रदेश में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं. अयोध्या की सुरक्षा की मॉनिटरिंग खुद अधिकारी कर रहे हैं.
5 अगस्त को राम मंदिर शिलान्यास में शामिल होने के लिए संत अयोध्या पहुंचे. सभी संतों ने हनुमान गढ़ी मंदिर और सरयू नदी की पूजा की.
राम मंदिर आंदोलन से जुड़े मेरठ के 101 साल के रंजीत सिंह को राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए बुलावा आया है. स्वस्थ ठीक न होने के कारण रंजीत सिंह अयोध्या नहीं जाएंगे. रंजीत सिंह का कहना है कि उन्होंने अयोध्या यहीं बना रखी है. मेरठ के रहने वाले 101 साल के रंजीत सिंह को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव और विश्व हिन्दू परिषद के नेता चंपत राय ने खुद फोन करके निमंत्रण दिया है. परिवार के लोगों का कहना है कि स्वस्थ ठीक नहीं है इसलिए वो अयोध्या नहीं जा पाएंगे.बता दें कि, मेरठ के रहने वाले रंजीत सिंह श्रीराम मंदिर आंदोलन से शुरू से जुड़े रहे और आरएसएस के कार्यकर्ता रहे. राम मंदिर आंदोलन में 90 और 92 में तीन बार जेल भी गए लेकिन श्रीराम मंदिर आंदोलन से कभी पीछे नहीं हटे.
मोहन भागवत अयोध्या के लिए रवाना
हो गए हैं. वह लखनऊ से बाई रोड अयोध्या रवाना हुए हैं. वह राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में आमंत्रित हैं.

पांच अगस्त को होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम के लिये भगवान राम की नगरी अयोध्या को 'दुल्हन' की तरह सजाया गया है. भव्य राम मंदिर निर्माण के लिये होने वाले इस एतिहासिक भूमि पूजन कार्यक्रम में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शामिल होंगे. राज्य की राजधानी लखनऊ तथा अन्य पडोसी जनपदों से अयोध्या जाने वाली अधिकतर सड़कें भगवान राम के प्रस्तावित मंदिर और राम लला के बड़े-बड़े पोस्टरों, बैनरों और होर्डिंग से सजी हैं. अयोध्या जाने वाले वाहनों की जांच उससे पहले पड़ने वाले जिले बाराबंकी से ही शुरू हो जाती है और रास्ते में चार स्थानों पर सख्त जांच की जा रही है. अयोध्या में प्रवेश करने वाले वाहनों में सवार लोगो के मोबाइल नंबर और वाहनों का पूरा ब्यौरा भी पुलिसकर्मी नोट कर रहे हैं.

अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर के शिलान्यास की खुशी श्रीकृष्ण की जन्मस्थली मथुरा में भी दिखाई दे रही है. पांच अगस्त को कृष्ण जन्मस्थान पर स्थित भगवान केशवदेव भगवान राम के रूप में ही दर्शन देंगे क्योंकि कान्हा के गांव में भी उस प्रकार के उल्लास का माहौल है जैसा कि अयोध्या में नजर आ रहा है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान ने इसकी जानकारी दी है. संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि ये तय किया गया है कि मथुरा में भी अयोध्या की ही तरह राम मंदिर के शिलान्यास जैसे कई प्रकार के आयोजन किए जाएंगे. श्रीकृष्ण की पुण्य जन्मभूमि ऐसे दिव्य अवसर की साक्षी-सहभागी बनेगी और जो भक्तजन अयोध्या धाम नहीं जा पाए हैं वे उस आनन्द को भगवान श्रीकृष्ण की जन्मभूमि पर ही प्राप्त कर सकेंगे.
वाराणसी में हर ओर राम नाम की धूम
दिखाई दे रही है. राम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर काशी में दीप
जलाए जाएंगे. आज शाम काशी में घाट किना और घरों में दीप जलेंगे. वहीं इसी बीच दलित महामंडलेश्वर स्वामी कन्हैया प्रभु नंदन गिरि अयोध्या पहुंच चुके हैं. राम मंदिर के भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं बुलाए जाने पर स्वामी कन्हैया प्रभुनंदन गिरि ने नाराजगी जताते हुए इसे दलितों की उपेक्षा करार दिया था.
मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने आज अपने भोपाल स्थित आवास पर हनुमान चालीसा के पाठ का आयोजन किया. पाठ के बाद पत्रकारों से बातचीत में कमलनाथ ने कहा कि हम मध्य प्रदेश की जनता की ओर से 11 चांदी की ईंट अयोध्या भेज रहे हैं. ये ईंटे कांग्रेस सदस्यों ने दान देकर खरीदी हैं. उन्होंन यह भी कहा कि हम राजीव गांधी जी को प्रणाम करते हैं, जिन्होंने ताले खोले थे. वहीं से ये राम मंदिर की कथा शुरू होती है.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आज शाम तक अयोध्या पहुंच जाएंगे. कल सीएम योगी पीएम मोदी के साथ राम मंदिर भूमि पूजन के कार्यक्रम में शिरकत करेंगे. इससे पहले कल सीएम योगी ने अयोध्या पहुंचकर कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया था.
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. मोहन भागवत कल पीएम मोदी के साथ राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. इसके बाद वह भाषण भी देंगे.
भूमि पूजन के कार्यक्रम को लेकर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है.कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने लिखा है, ‘’सरलता, साहस, संयम, त्याग, वचनवद्धता, दीनबंधु राम नाम का सार है. राम सबमें हैं, राम सबके साथ हैं. भगवान राम और माता सीता के संदेश और उनकी कृपा के साथ रामलला के मंदिर के भूमिपूजन का कार्यक्रम राष्ट्रीय एकता, बंधुत्व और सांस्कृतिक समागम का अवसर बने.’’
अयोध्या में कल होने वाले भूमि पूजन से पहले सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. जगह-जगह पर पुलिसबल तैनात किया गया है. कल पीएम मोदी सुबह साढ़े 11 बजे अयोध्या पहुंचेंगे. बताया जा रहा है कि कल सुबह को ही अयोध्या को सील कर दिया जाएगा.
अयोध्या में रामार्चा पूजा शुरू हो गई है. ये पूजा करीब पांच घंटों तक चलेगी. इस पूजा में कुल छह पुजारी शामिल हो रहे हैं. इस पूजा के साथ ही हनुमानगढ़ी मंदिर में हनुमान जी की पूजा भी हो रही है. साथ ही निशान पूजन भी होगा.
कल राम मंदिर भूमि पूजन के कार्यक्रम से पहलेअयोध्या में मणिराम दास छावनी मंदिर में पूजा अर्चना करते हुए लोग.

इसके अलावा हनुमान गढ़ी में सुबह 8 बजे हनुमान पूजन और निशान का पूजन होगा. जानकारों ने बताया कि हनुमान जी महाराज वर्तमान अयोध्या के अधिष्ठता हैं. इसलिए सबसे पहले हनुमान जी की पूजा की जाती है. निशान पूजा में अखाड़ों के निशान की पूजा की जाती है. यह पूजा भी हनुमान जी की पूजा जितना ही महत्व रखती है.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. आज रामार्चा पूजा होगी. ये पूजा सुबह 9 बजे शुरू होकर क़रीब 5 घंटे तक चलेगी. इसमें कुल 6 पुजारी शामिल होंगे.
अयोध्या रामलला के भव्य मंदिर निर्माण के उल्लास में डूबी नजर आ रही है. घर-घर में तैयारी और उल्लास का माहौल है. ये भव्य तस्वीरें कल रात की हैं.

सरयू घाट पर ड्रोन से रखी जा रही है नजर। सुरक्षा के मद्देनजर ड्रोन कैमरे का किया जा रहा है इस्तेमाल
राम मन्दिर के भूमि पूजन में आडवाणी- जोशी और कल्याण सिंह को न्यौता नहीं. मंदिर ट्रस्ट के महामंत्री चंपत राय और कोषाध्यक्ष गोविन्द देव गिरि ने की निमंत्रण नहीं दिए जाने की पुष्टि. उम्र ज़्यादा होने और मेहमानों की संख्या सीमित रहने की वजह से नहीं दिया गया न्यौता
सूत्र:- कोरोना का अयोध्या आयोजन पर असर- अमित शाह- स्वतंत्र देव सिंह- महेन्द्र सिंह ये सभी अयोध्या आयोजन में आमंत्रित थे-लेकिन इन सभी को कल कोरोना संक्रमित होने और योगी कैबिनेट की मंत्री कमला रानी वरुण की कल कोरोना से मौत के बाद भूमि पूजन के आयोजकों ने लिया फ़ैसला बुज़ुर्ग और ज़्यादा उम्र के आमन्त्रितों को आयोजन में नहीं बुलाया जायेगा
राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने अयोध्या में तैयारियों को लेकर कहा है कि कल शाम तक सभी लोग आ जाएंगे. संघ प्रमुख मोहन भागवत, सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी और दूसरे पदाधिकारी भी कल रात तक आ जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस आयोजन में हमने देश की 36 आध्यात्मिक परंपराओं के 135 संतों को निमंत्रण भेजा है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हनुमानगढ़ी मंदिर में आरती की. इससे पहले उन्होंने तैयारिया का जायजा लिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों से आयोजन स्थल पर तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी ली.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या का दौरा कर वहां पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा होने वाले भूमि पूजन कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि 500 साल बाद ऐतिहासिक मौका आया है.
अयोध्या में पांच अगस्त को होने वाले राम मंदिर भूमि पूजन से पहले आज प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंचे हैं. सीएम योगी यहां भूमि पूजन के कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा ले रहे हैं. साथ ही वह अधिकारियों से भी बैठक करेंगे और उन्हें सुरक्षा और कोरोना वायरस को देखते हुए निर्देश देंगे.
महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने शिवसेना की ओर से राम मंदिर निर्माण के लिए एक करोड़ रुपये का दान दिया है. उन्होंने राम मंदिर ट्रस्ट को इस बात को लेकर पत्र भी लिखा है. शिवसेना प्रमुख और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी राम जन्मभूमि पूजन के लिए अयोध्या जाना चाहते थे.
अयोध्या में पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से राम मंदिर का भूमि पूजन किया जाएगा. इससे पहले पीएम मोदी हनुमानगढ़ी जाएंगे और पूजा करेंगे. कोरोना को देखते हो मंदिर को सैनेटाईज किया गया है. मंदिर के पुजारी ने कहा है कि पीएम मोदी सबसे पहले हनुमान गढ़ी मंदिर जाएंगे और राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन के लिए जाने से पहले अपनी पूजा अर्चना करेंगे, इसलिए यहां उनकी यात्रा की तैयारी चल रही हैं.’’
अयोध्या मामले में मुस्लिम पक्षकार रहे इकबाल अंसारी को भी राम मंदिर भूमि पूजन के लिए न्योता भेजा गया है. न्योता मिलने पर इकबाल अंसारी ने कहा है कि मैं भूमि पूजन में जरूर जाउंगा. अब कोई विवाद नहीं है. मैं हमेशा से साधू संतों के बीच रहा हूं. इक़बाल अंसारी के साथ मुस्लिम पक्षकार रहे हाजी महबूब को भी निमंत्रण मिला है. वहीं, लावारिस लाशों का अंतिम संस्कार करने वाले पद्मश्री मुहम्मद शरीफ़ को भी न्योता भेजा गया है.
अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन का कार्यक्रम आज से शुरू हो गया है. फिलहाल भूमि पूजन वाली जगह पर भगवान श्री गणेश का पूजन किया जा रहा है. ये पूजन दोपहर एक बजे तक चलेगा.
पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने कहा है कि वे अयोध्या में होने वाले श्री राम जन्मभूमि कार्यक्रम से फिलहाल दूर रहेंगी. उमा भारती ने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण फैलने की वजह से मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बाकी लोगों के चले जाने के बाद ही रामलला के दर्शन करने जाऊंगी. कल केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव पाई गई थी.
आज पूजन कार्यक्रम के तहत भूमि पूजन समारोह स्थल का भी पूजन होगा. भूमि पूजन समारोह में शांतिपूर्वक हो और कोई बाधा न पैदा हो, इसकी कामना की जाएगी. इस पूजन कार्यक्रम को काशी विद्वत परिषद के आचार्य और अयोध्या के पुजारी करेंगे.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त को भूमि पूजन के कार्यक्रम में शामिल होंगे. उनके कार्यक्रम को देखते हुए एसपीजी की टीम शुक्रवार की शाम को ही अयोध्या पहुंच गई थी. वहीं, अभी तक एसएसपी और आईजी ने राम जन्मभूमि परिसर का निरीक्षण किया. सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए एसपीजी और लोकल पुलिस के बीच समन्वय बनाने के लिए अधिकारियों की बैठक हो रही है. बता दें कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के चलते सुरक्षा को लेकर आज से अयोध्या को सील करने की कार्रवाई भी शुरू हो जाएगी.

बैकग्राउंड

Ram Mandir Bhumi Pujan Live Updates: अयोध्या में राम मंदिर के लिए होने वाला भूमि पूजन कार्यक्रम आज है. 3 मार्च को गणपति पूजन और कल मंगलवार को रामर्चा पूजन हो चुका है. आज के कार्यक्रम के तहत भूमि पूजन ठीक 12.30 बजे होगा और 12 बजकर 40 मिनट पर राम मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी. आज शुभ मुहूर्त में भूमि पूजन कार्यक्रम होगा. इसमें सीमित संख्या में लोग शामिल होंगे, क्योंकि कोरोना के नियमों का पालन करना है.


 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कार्यक्रम देखें तो 9.35 बजे वो दिल्ली से अयोध्या के लिए रवाना हो गए हैं और 10.35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से 10.40 बजे वो अयोध्या पहुंचेगें और 11.30 बजे साकेत महाविद्यालय के हैलीपेड पहुंचेंगे. इसके बाद 11 बजकर 40 मिनट पर 10 मिनट पर हनुमानगढ़ी में 10 मिनट पूजा-अर्चना करेंगे. इसके बाद ठीक 12 बजे वो राम जन्मभूमि पहुंचेंगे और 12 बजकर 5 मिनट पर रामलला के दर्शन करेंगे.


 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि पहुंचेंगे और 12 बजकर 5 मिनट पर रामलला के दर्शन करेंगे. इसके बाद राम जन्मभूमि परिसर में 12 बजकर 15 मिनट पर पारिजात के पौधे को लगाएंगे. ठीक 12 बजकर 30 मिनट पर भूमि पूजन को संपन्न करेंगे और 12 बजकर 40 मिनट पर राम मंदिर की आधारशिला रखेंगे. इसके बाद 1 बजकर 15 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन होगा और ये करीब 1 घंटा चलेगा. इसके बाद वो 2 बजकर 5 मिनट पर साकेत स्थित हैलीपेड रवाना होंगे और वहां से दिल्ली के लिए निकलेंगे.


भूमि पूजन से जुड़ी पल-पल की अपडेट्स के लिए बने रहिए एबीपी न्यूज़ के साथ.


 


यह भी पढ़ें-


राम मंदिर के 'भूमि पूजन' के लिए 151 से ज़्यादा पवित्र नदियों का जल लेकर अयोध्या पहुंचे दो भाई, 1968 से कर रहे हैं इकट्ठा


 


दुनिया के पांच महासागरों का जल राम मंदिर भूमि पूजन के दौरान अर्पित करना चाहते हैं दिल्ली के डॉक्टर संजय

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.