Sunderkand Path: राम मंदिर के उद्घाटन के लिए अयोध्या तैयार है. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की जोर-शोर से चल रही तैयारियों के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री प्राचीन श्री बालाजी मंदिर में हुए सुंदरकांड पाठ में शामिल हुए. 


सुंदरकांड पाठ को लेकर ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) असदुद्दीन ओवैसी ने आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक केजरीवाल पर तंज कसते हुए हुए कहा कि इनमें और बीजेपी में कोई अंतर नहीं है. इसको लेकर आप ने पलटवार किया. 


सांसद ओवैसी के छोटे रिचार्ज वाले बयान पर दिल्ली सरकार में मंत्री और आप नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि उन्हें (ओवैसी) भगवान आशीर्वाद दें. उन्होंने कहा, ''मुझे नहीं लगता है कि उनकी (ओवैसी) बात का जवाब देना चाहिए है. मैं तो हनुमान भगवान से प्रार्थना करूंगा कि ओवैसी साहब को भी आशीर्वाद दें. किसी भी पार्टी को सुंदरकांड पाठ से ऐतराज नहीं होना चाहिए.''






असदुद्दीन ओवैसी ने क्या कहा? 
असदुद्दीन ओवैसी ने कटाक्ष करते हुए कहा, ''आरएसएस का छोटा रिचार्ज ने फैसला लिया है कि दिल्ली की हर विधानसभा में हर महीने के पहले मंगलवार को सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया जाएगा. ये फैसला 22 जनवरी के उद्घाटन की वजह से लिया गया.''


उन्होंने आगे कहा कि आपको याद दिला दूं कि इन लोगों ने बिलकिस बानो के मसले पर चुप्पी बनाई रखी थी. कहा था के वो सिर्फ शिक्षा और सेहत जैसे मसलों पर बात करना चाहते हैं. क्या सुंदरकांड पाठ शिक्षा है या सेहत? असल बात तो यह है कि इन्हें इंसाफ़ से परहेज है. संघ के एजेंडे का पूरा साथ दे रहे हैं. आप न्याय, मोहब्बत, फलाना का बाजा बजाते रहो और साथ में हिंदुत्व को मज़बूत करते रहो. वाह! 


असदुद्दीन ओवैसी ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए कहा कि मैंने देखा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी सरकार सुंदरकांड पाठ करेगी. ऐसे में आप बीजेपी और आरएसएस से कैसे अलग है. आप पीएम नरेंद्र मोदी की राह पर चल रहे हैं.  ये competitive Hindutva की राजनीति कर रहे हैं. 


दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में होगा सुंदरकांड पाठ
आप नेता सौरभ भारद्वाज ने सोमवार (15 जनवरी) को कहा था कि उनकी पार्टी मंगलवार को दिल्ली के सभी 70 विधानसभा क्षेत्रों में सुंदरकांड पाठ कार्यक्रम आयोजित करेगी.  उन्होंने बताया था कि अगले सप्ताह से हर मंगलवार को शहर के सभी विधानसभा क्षेत्रों और नगर निगम वार्ड सहित 2,600 स्थानों पर सुंदरकांड और हनुमान चालीसा के पाठ किए जाएंगे. 


सुंदरकांड महाकाव्य रामचरितमानस का एक अध्याय है, जो भगवान हनुमान को समर्पित है. 


ये भी पढ़ें- रामलला प्राण प्रतिष्ठा के दिन के लिए ममता बनर्जी ने तैयार किया मंदिर वाला प्लान, जानें और क्या है कार्यक्रम?