Ram Mandir Pran Prathishtha: अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए देश के दिग्गजों को निमंत्रण भेजा गया है. मामले को लेकर राजनीति भी हो रही है. ताजा घटनाक्रम में कांग्रेस पार्टी ने सैम पित्रोदा के राम मंदिर वाले बयान से किनारा कर लिया है. पार्टी ने कहा कि उनका बयान कांग्रेस का आधिकारिक बयान नहीं है.


न्यूज एजेंसी एएनआई ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश के हवाले से बताया, “सैम पित्रोदा का बयान कांग्रेस का आधिकारिक बयान नहीं है. वो कांग्रेस पार्टी की तरफ से नहीं बोलते.”


दरअसल, सैम पित्रोदा ने राम मंदिर को लेकर कहा था, “उन्हें किसी धर्म से कोई परेशानी नहीं है. आप एक बार मंदिर जाकर दर्शन कर सकते हैं, लेकिन इसे एक प्लेटफॉर्म बनाना गलत है.” उन्होंने कहा था कि राम मंदिर मुद्दा नहीं है बल्कि बेरोजगारी मुद्दा है.


‘राम मंदिर मुद्दा है या महंगाई?’


न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में उन्होंने पीएम मोदी पर हमला करते हुए कहा था, “वो सिर्फ एक पार्टी के नहीं बल्कि सभी लोगों के प्रधानमंत्री हैं और ये भारत के लोग ये संदेश उनसे चाहते हैं. रोजगार, महंगाई, विज्ञान और तकनीकि के साथ साथ अन्य चुनौतियों के बारे में बात करें. ये उन लोगों (जनता) को तय करना है कि असली मुद्दे क्या हैं?  क्या राम मंदिर असली मुद्दा है? या फिर बेरोजगारी असली मुद्दा है. क्या राम मंदिर असली मुद्दा है या फिर महंगाई असली मुद्दा है.”


सैम पित्रोदा को बीजेपी नेताओं ने लिया निशाने पर


उनके इस बयान के बाद भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) नेताओं ने उन्हें निशाने पर लिया और कहा कि पित्रोदा की टिप्पणी से पता चलता है कि कांग्रेस पार्टी को भगवान राम और हिंदुओं से कितनी एलर्जी है. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “मंदिर प्रतिष्ठा समारोह से कांग्रेस में नुकसान, निराशा और भय की भावना पैदा हुई है. पित्रोदा की टिप्पणी से भगवान राम और हिंदुओं के प्रति पार्टी की एलर्जी का पता चलता है.”


वहीं, राज्यसभा सांसद सुशील मोदी ने कहा, “उन्होंने ईवीएम और राम मंदिर पर भी सवाल उठाए. हो सकता है कि उन्हें भगवान में विश्वास न हो. भगवान राम और हमारे रीति-रिवाज बेरोजगारी जितने ही महत्वपूर्ण हैं. सैम पित्रोदा जैसे लोगों को हमारी संस्कृति के बारे में कोई जानकारी नहीं है.”


ये भी पढ़ें: '...तो BJP 400 से अधिक सीट जीत सकती है', बोले कांग्रेस नेता सैम पित्रोदा