Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में भव्य राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी. देश के जिन चुनिंदा लोगो को राम मंदिर न्यास की तरफ से निमंत्रण मिल रहा है वो खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. एक तरफ राजनीति के क्षेत्र के जाने-माने लोगों को निमंत्रण नहीं मिला है जिससे उनकी नाराजगी सामने आ रही है. 


शरद पवार ने राम मंदिर बनने पर खुशी जाहिर की लेकिन उनको भी निमंत्रण नहीं मिला है. मुंबई में कला, साहित्य, विज्ञान, समाजसेवा, व्यापार और खेल की दुनिया से जुड़े लोगों को राम मंदिर न्यास ट्रस्ट की तरफ से निमंत्रण भेजा जा रहा है. जिनको ये निमंत्रण मिल रहा उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. 


जिनको निमंत्रण मिला है उनकी क्या प्रतिक्रिया है?
बीजेपी के दिवंगत नेता और मुंबई में उत्तर भारतीय संघ के तत्कालीन अध्यक्ष राम निवास सिंह ( RN Singh) सबसे पहले व्यक्ति थे जिन्होंने राम मंदिर के भव्य निर्माण के लिए एक करोड़ का दान दिया था. उनके बेटे संतोष आर. एन. सिंह को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का हिस्सा बनने का निमंत्रण मिला है. 


जिन्होंने मंदिर में दिया दान उनको भी किया गया आमंत्रित
व्यवसायी और उत्तर भारतीय संघ के मौजूदा अध्यक्ष संतोष सिंह को अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का आमंत्रण मिला है. संतोष सिंह के पिता, आरएन सिंह उद्योगपति के साथ-साथ कई दशकों से उत्तर भारतीयों का प्रतिनिधित्व करते रहे है.


उत्तर भारतीय महासंघ के जरिये राम मंदिर का ऐलान होने के तुरंत बाद ही आरएन सिंह ने मंदिर के लिए एक करोड़ रुपये तत्काल ऑन लाइन मन्दिर ट्रस्ट को डोनेट किया था. हलाकि आर. एन. सिंह का पिछले साल गोरखपुर में निधन हो गया ऐसे में उनके बेटे को प्राण प्रतिष्ठा में निमंत्रित किया गया है. 


संतोष इस पल को सोचकर खुद को गौरान्वित महसूस कर रहे है साथ ही इसे अपने पिता के कर्मो का फल बता रहे है. संतोष आर एन सिंह का कहना है की,  ‘उनके लिए इस ऐतिहासिक क्षण में खुद के शामिल होने के अवसर को किसी सपने से कम नही लग रहा है. इतने सुरक्षा प्रोटोकॉल और सीमित निमंत्रण के बावजूद भी आमंत्रण आएगा ये अच्छे कर्मों का फल है.’


प्राण प्रतिष्ठा के दौरान का क्या रहेगा प्रोटोकॉल?
संतोष सिंह की तरह आमंत्रित मेहमानों को 21 जनवरी को ही अयोध्या पहुचना है. सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत साथ मे अपना पहचान पत्र आधार कार्ड और आमंत्रण की कॉपी रखनी है. एक आमंत्रण के साथ एक ही व्यक्ति को एंट्री मिलेगी. मोबाइल और अन्य कोई सामग्री नही ले जा सकते है. इसलिए अभी से ही संतोष इसकी तैयारी में जुटे है. मूलतः उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के रहने वाले संतोष सिंह भगवान राम लला के दर्शन मात्र को आतुर है और मंदिर उद्घाटन के बाद ज्यादा से ज्यादा लोगों को राम मंदिर दर्शन कराने की इच्छा है.


ये भी पढ़ें:  'I.N.D.I.A एकजुट रहता है तो BJP...', मल्लिकार्जुन खरगे का लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा दावा