Who is Devraha Baba: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन (Ram Mandir Udghatan) और रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) समारोह के लिए प्रमुख लोगों को भेजा गया निमंत्रण पत्र सामने आया है. इसमें रामलला और भव्य राम मंदिर की तस्वीर बनी है. निमंत्रण पत्र के साथ संकल्प नाम से एक बुकलेट भी भेजी गई है. बुकलेट में 1528 से 1984 के दौरान राम मंदिर के लिए संघर्ष करने वाले संतों और अदालती कार्रवाई में शामिल लोगों की तस्वीर और जानकारी दी गई है.


बुकलेट में देवरहा बाबा की तस्वीर भी छपी है. ये वही बाबा हैं, जिन्होंने 33 साल पहले राम मंदिर के निर्माण की भविष्यवाणी की थी और कहा था कि मंदिर सभी की सहमति से बनेगा. बुकलेट में लिखा है, 'रामानुज परंपरा के वाहक, दिव्य एवं उच्च आध्यात्मिक शक्तियों से ओतप्रोत पूज्य देवरहा बाबा, सन 1989 के प्रयाग महाकुम्भ के अवसर पर विश्व हिंदू परिषद द्वारा आयोजित संत सम्मेलन व धर्म संसद में पधारे थे. उन्होंने घोषणा की थी कि विश्व हिंदू परिषद मेरी आत्मा है, मेरी सहमति से श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन चल रहा है.' आइए जानते हैं देवरहा बाबा कौन थे-


श्रीराम के भक्त थे देवरहा बाबा
देवरहा बाबा एक सिद्ध महापुरुष और संत थे. वह कितने माने जाने वाले संत थे, इसका अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है कि बड़े-बड़े राजनेता देवरहा बाबा से आशीर्वाद लेने के लिए आते थे. दुनियाभर से लोग उनके पास आते थे. वह भागवान श्रीराम के भक्त थे और श्रीकृष्ण को भी वह राम के समान मानते थे. वह लोगों को कष्टों से मुक्ति के लिए भगवान श्रीराम के ही मंत्र देते थे.


सैकड़ों साल जिए देवरहा बाबा
देवरहा बाबा उत्तर प्रदेश के देवरिया से थे. उन्हें लेकर कहा जाता है कि वह सैकड़ों साल जिए. हालांकि, वह कितने साल जीवित रहे इसको लेकर अलग-अलग बातें हैं. कुछ लोग कहते हैं कि देवरहा बाबा 900 साल तक जीवित रहे तो कुछ कहते हैं कि वह 250 साल जिए और कुछ लोगों का मानना है कि वह 500 साल तक जीवित रहे. हालांकि, उनके जन्म को लेकर अलग-अलग मत हैं. साथ ही उनकी मृत्यु को लेकर भी काफी कंफ्यूजन है.


राम मंदिर को लेकर की थी भविष्यवाणी
देवरहा बाबा को चमत्कारी बाबा बताया जाता है, उनके चमत्कारों को लेकर कई कहानियां हैं. कहा जाता है कि वह लोगों और जानवरों के मन की बात जान लेते थे और उन्होंने कई सिद्धियां प्राप्त की हुई थीं. 22 जनवरी को राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. ऐसे में देवरहा बाबा की भविष्यवाणी खूब चर्चाओं में है.


यह भी पढ़ें:-
Ram Mandir Opening: काशी में बने कलश से होगा प्रभु राम का जलाभिषेक, यहां बन रहे हैं खास बर्तन, मिला ये ऑर्डर