Ayodhya Ram Mandir Live: देशभर में मनाया जा रहा दीपोत्सव, पीएम मोदी ने भी जलाई रामज्योति

Ram Mandir Pran Pratishtha Live: राम मंदिर में भगवान राम बालरूप में विराज गए हैं. रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद जगह-जगह दीप प्रज्वलित किए जा रहे हैं. हर अपडेट के लिए लाइव ब्लॉग पर बने रहें

एबीपी लाइव Last Updated: 22 Jan 2024 11:42 PM
Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर उद्घाटन पर भजनलाल शर्मा ने ड्रोन शो में लिया हिस्सा

अयोध्या में रामलला 'प्राण प्रतिष्ठा' पर राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने रामनिवास बाग में ड्रोन शो में हिस्सा लिया. इस मौके पर उन्हें पगड़ी और पटका पहनाकर उनका स्वागत भी किया गया. 

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर उद्घाटन पर अमित शाह ने अपने घर पर दीपक जलाया

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद देश के अलग अलग शहरों से दीपक जलाने के दृश्य देखने को मिले. इस मौके पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने भी अपने घर पर परिवार वालों के साथ दीप प्रज्वलित किए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला प्राण प्रतिष्ठा पर सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू क्या बोले?

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, "भगवान राम हमारे देश की संस्कृति हैं. हमें राम मंदिर की प्राणप्रतिष्ठा का निमंत्रण नहीं मिला. हमने दीये जलाकर अपनी आस्था व्यक्त की है."

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला प्राण प्रतिष्ठा पर पुष्कर सिंह धामी ने परिवार के साथ दीप जलाया

अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून में अपने परिवार के साथ दीप जलाकर और फुलझड़ी जलाकर मनाया. इससे पहले उन्होंने हरिद्वार की हरि की पौड़ी पर गंगा आरती में हिस्सा लिया. 

Ayodhya Ram Mandir Live: 'कोलकाता के हर इलाके में जय श्रीराम', बोले सुवेंदु अधिकारी

राम मंदिर के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह पर पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता और बीजेपी नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा, "लगभग 500 वर्षों के बाद, राम मंदिर की 'प्राणप्रतिष्ठा' हुई है. कोलकाता के हर इलाके में आप 'जय श्रीराम' सुन सकते हैं."

Ayodhya Ram Mandir Live: रालला प्राण प्रतिष्ठा पर चेन्नई में लोगों ने जलाए दीप, मनाया दीपोत्सव

अयोध्या में रामलला 'प्राण प्रतिष्ठा' के मौके पर तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी 'दीपोत्सव' मनाया गया. इसी तरह का नजारा कर्नाटक, केरल और तेलंगाना में भी देखने को मिला. 

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर जानिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने क्या कहा?

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "आप सब जानते हैं कि आज प्रभु श्री राम की मूर्ति की अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा की गई है. यह एक ऐतिहासिक दिन है. धीरज रखना, बड़ों का सम्मान करना, छोटों को प्यार देना, सबको साथ लेकर चलना, संकट के समय साहस से काम लेना, मर्यादा का हमेशा ध्यान रखना और सबकी भलाई के लिए काम करना यह सब भगवान राम के आदर्श हैं."

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर एम्स परिसर में भी जलाए गए दीये

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' कार्यक्रम संपन्न होने के बाद देश में दिवाली वाला माहौल देखने को मिल रहा है. इस उपलक्ष्य में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के बाहर भी दीये जलाए गए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: आरएसएस कार्यकर्ताओं ने मुख्यालय पर मनाया दीपोत्सव

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' के मौके पर राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ (आरएसएस) कार्यकर्ताओं ने अपने परिवार के साथ मिलकर महाराष्ट्र के नागपुर में आरएसएस मुख्यालय में 'दीपोत्सव' मनाया. 

Ayodhya Ram Mandir Live: जेपी नड्डा ने अपने आवास पर जलाए तेल के दीपक

अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' के मौके पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने परिवार के साथ दिल्ली में अपने आवास पर तेल के दीपक जलाए.

Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर अयोध्या का आसमान आतिशबाजी से नहाया

राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाने के लिए अयोध्या के आसमान आतिशबाजी से सराबोर नजर आया. इसके साथ ही लोगों ने सड़कों पर दीप प्रज्वलित किए. 





Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर छत्तीसगढ़ में लोगों ने मनाया दीपोत्सव

अयोध्या में रामलला 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह को दीपोत्सव के रूप में मनाने के लिए रायपुर के कोटा में लोगों ने बड़ी संख्या में मिट्टी के दीपक जलाए. इसी तरह का नजारा ज्यादातर राज्यों में देखने को मिला. लोगों ने इकट्ठे होकर दीपक जलाए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: कर्नाटक से लेकर केरल तक दीपोत्सव, लोगों ने घरों में जलाए दीप

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद तिरुवनंतपुरम में श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के सामने दीये जलाए गए. इसके साथ ही कर्नाटक में भी लोगों ने दीपक जलाए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने घर पर जलाए दीप

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अयोध्या में राम लला की 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाने के लिए अपने आवास पर तेल के दीपक जलाए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या की सड़कों पर जलाए गए दीपक
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव का माहौल बन गया है. अयोध्या की सड़कों पर भी ऐसा ही माहौल देखने को मिला. लोग अपने घरों में दीप प्रज्वलित कर रहे हैं तो वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र के साथ-साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी अपने घर पर दीपक जलाए.
Ayodhya Ram Mandir Live: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पीएम मोदी ने जलाई रामज्योति

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली पहुंचकर अपने आवास पर रामज्योति जलाई. इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स के जरिए दी. 





Ayodhya Ram Mandir Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने घर पर जलाए दीप

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने परिवार के साथ दिल्ली में अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' का जश्न मनाने के लिए "राम ज्योति" जलाई. 

Ayodhya Ram Mandir Live: हर की पौड़ी पर दीपोत्सव में शामिल हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद देश के कई राज्यों में दीपोत्सव मनाया जा रहा है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी हरिद्वार में हर की पौड़ी पर 'दीपोत्सव' और 'गंगा आरती' में शामिल हुए. 

Ayodhya Ram Mandir Live: राम मंदिर में भगवान राम का लेजर और लाइट शो

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या राम मंदिर में भगवान राम का चित्रण करने वाला लेजर और लाइट शो हो रहा है. 





Ram Mandir Inauguration: प्राण प्रतिष्ठा के बाद सरयू घाट पर संध्या पर की गई संध्या आरती

रामलला प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या के सरयू घाट पर संध्या आरती की गई. इस दौरान घाट को फूलों से सजाया गया और दीये जलाए गए. पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देशभर के लोगों से घर में दीप जलाने की अपील की है.





Ram Mandir Inauguration: नेपाल के जनकपुर में मनाया गया दीपोत्सव

नेपाल के जनकपुर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव मनाया गया.


 





Ramlala Pran Pratishtha: रामनगरी अयोध्या में दीपोत्सव, महिला पुलिसकर्मी भी हुईं शामिल

रामनगरी अयोध्या के हर घर के बाहर दीपोत्सव हो रहा है. दुकानों के बाहर, घर के बाहर दीपक जलाए जा रहे हैं. पुलिस की वर्दी में भी महिलाएं ड्यूटी के साथ अपना सनातन धर्म निभा रही हैं. अलीगढ़ की सब इंस्पेक्टर सीमा प्रजापति ने कहा कि उनकी धर्म में बहुत आस्था है, इसलिए मन नहीं माना और दीपोत्सव का हिस्सा बन गई.

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने देशवासियों से की रामज्योति जलाने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील करते हुए एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि अयोध्या धाम में आज राम लला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. इस पुनीत अवसर पर सभी देशवासियों से मेरा आग्रह है कि रामज्योति प्रज्वलित कर अपने घरों में भी उनका स्वागत करें. जय सियाराम.

Ram Mandir Live: हनुमानगढ़ी में मनाया गया दीपोत्सव

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर हनुमानगढ़ी मंदिर में दीपोत्सव मनाया गया.





Ram Mandir Inauguration: पीएम आवास पर आज शाम मनेगी दिवाली

प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव पर 22 जनवरी की शाम को प्रधानमंत्री आवास में दीपावली मनाई जाएगी. पीएम नरेंद्र मोदी दीपों की शृंखला प्रज्वलित कर दीपावली मनाएंगें.

Ramlala Pran Pratishtha: कैलाश विजयवर्गीय बोले- 'राम मंदिर के इतिहास को शिक्षा में शामिल करने की कोशिश करेंगे'

बीजेपी नेता और विधायक कैलाश विजयवर्गीय ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद कहा, ''आप सबको बधाई. पूरे देश और पूरे विश्व में जो लोग सनातन धर्म को मानते हैं उन्हें बधाई. राजा रणवीर सिंह 10 हजार की सेना के साथ राम जन्मभूमि को बचाने के लिए गए थे, लेकिन बाबर की विशाल सेना के कारण वे सारे मारे गए. आज के युवाओ को राम मंदिर का इतिहास पढ़ना चाहिए. राम मंदिर के इतिहास को शिक्षा में शामिल करने की कोशिश करेंगे.''

Ayodhya Ram Mandir Live: दिल्ली रवाना होने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे पीएम मोदी

दिल्ली रवाना होने के लिए पीएम मोदी अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे. हेलिकॉप्टर में सीएम योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी मौजूद रहे.

Ram Mandir Live: सीएम हिमंत बिस्व सरमा बोले- 500 साल बाद दिखा नया प्रभात

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा, 'भारत ने आज दिखाया कि यहां सब कुछ संभव है पीएम मोदी के नेतृत्व में आज देश को 500 साल बाद नया प्रभात देखने का सौभाग्य मिला...मेरा विश्वास है कि भारत में आज से राम राज्य शुरू हो जाएगा और साथ ही भारत विश्व गुरु भी बन जाएगा.'

Ram Mandir Inauguration: डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी बोले- हमारा सबसे बड़ा धर्म मानवता

अयोध्या राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह में अखिल भारतीय इमाम संगठन के मुख्य इमाम डॉ. इमाम उमेर अहमद इलियासी ने कहा, 'यह नए भारत का चेहरा है. हमारा सबसे बड़ा धर्म मानवता है. हमारे लिए राष्ट्र पहले है.'

Ayodhya Ram Mandir Live: इकबाल अंसारी बोले- 'हमको भी न्योता मिला तो हम भी आए'

राम जन्मभूमि विवाद में बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि बहुत से लोग आए हैं, हमको भी न्योता मिला था तो हम भी आए हैं.

Ramlala Pran Pratishtha: पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण में लगे श्रमवीरों पर की पुष्पवर्षा

पीएम मोदी ने राम मंदिर निर्माण में लगे श्रमवीरों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने श्रमवीरों पर पुष्पवर्षा कर उनका आभार जताया.


 





Ram Mandir Inauguration: पीएम मोदी ने कुबेर टीले पर स्थित शिव मंदिर में की पूजा

पीएम मोदी ने कुबेर टीला पर स्थित प्राचीन शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. राम मंदिर निर्माण के साथ इस मंदिर का भी जीर्णोद्धार किया गया है.


 





Ram Mandir Live: संतों और तमाम हस्तियों ने किए रामलला के दर्शन

प्राण प्रतिष्ठा के बाद कार्यक्रम में मौजूद सभी संतों और हस्तियों ने रामलला की मूर्ति के दर्शन किए.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी बोले- देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का वियोग सहा

पीएम मोदी ने कहा कि उस कालखंड में तो वियोग सिर्फ 14 वर्षों का था... इस युग में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ो वर्षों का वियोग सहा है. हमारी कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है. उन्होंने कहा कि राम आग नहीं, ऊर्जा हैं. उन्होंने कहा कि राम विवाद नहीं, समाधान हैं. राम वर्तमान नहीं, अनंतकाल हैं. पीएम मोदी ने कहा कि राम भारत की आस्था हैं, राम भारत का आधार हैं, राम भारत का विचार हैं, राम भारत का विधान हैं, राम भारत की चेतना हैं, राम भारत का चिंतन हैं, राम भारत की प्रतिष्ठा हैं, राम भारत का प्रताप हैं, राम प्रभाव हैं, राम प्रवाह हैं, राम नेति भी हैं, राम नीति भी हैं, राम नित्यता भी हैं, राम निरंतरता भी हैं, राम व्यापक हैं, विश्व हैं, विश्वात्मा हैं इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव शताब्दियों तक नहीं होता उसका प्रभाव हज़ारों वर्षों तक होता है. उन्होंने कहा कि गुलामी की मानसिकता को तोड़कर उठ खड़ा हुआ राष्ट्र, अतीत के हर दंश से हौसला लेता हुआ राष्ट्र ऐसे ही नव इतिहास का सृजन करता है.

Ram Mandir Live: पीएम मोदी बोले- 'राम आ गए'

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'सियावर रामचंद्र की जय... आज हमारे राम आ गए हैं. 22 जनवरी 2024 का ये सूरज एक नई आभा लेकर आया है.' उन्होंने कहा कि बहुत कुछ कहना चाहता हूं, लेकिन कंठ अवरुद्ध है. उन्होंने कहा कि यह क्षण अलौकिक और पवित्र है. सदियों की तपस्या के बाद राम लौटे हैं. उन्होंने कहा कि मैं आज प्रभु श्री राम से क्षमा याचना भी करता हूं. हमारे पुरुषार्थ, त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक यह कार्य कर नहीं पाए. आज वह कमी पूरी हुई है. मुझे विश्वास है कि प्रभु श्री राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे. उन्होंने कहा कि आज से हजार साल बाद भी लोग आज की इस तारीख की, आज के इस पल की चर्चा करेंगे. ये कितनी बड़ी राम कृपा है कि हम सब इस पल को जी रहे हैं और इसे साक्षात घटित होते देख रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे राम लला अब टेंट में नहीं रहेंगे, वे अब दिव्य मंदिर में रहेंगे. मेरा पक्का विश्वास है कि जो घटित हुआ है उसकी अनुभूति देश और दुनिया के कोने-कोने में रामभक्तों को हो रही होगी. यह क्षण अलौकिक है... यह माहौल, यह घड़ी हम सब पर प्रभु श्री राम का आशीर्वाद है.

Ram Mandir Inauguration: मैसुरु में बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा का हुआ विरोध, कहा गया दलित विरोधी

कर्नाटक के बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा मैसुरू में एक राम मंदिर के कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे, जहां गांव वालों ने उनके आने का विरोध किया. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, गांव वालों ने उन्हें दलित विरोधी कहते हुए उन्हें वहां से जाने को कहा.

Ayodhya Ram Mandir Live: आरएसएस चीफ मोहन भागवत बोले- आज के आनंद का वर्णन शब्दों में नहीं हो सकता

आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने कहा कि आज के आनंद का वर्णन शब्दों में नहीं हो सकता है. उन्होंने पीएम मोदी को तपस्वी की उपाधि दी. उन्होंने कहा कि रामलला के साथ भारत का स्व लौटकर आया है. आज 500 वर्षों बाद राम लला यहां लौटे हैं और जिनके प्रयासों से हम आज का यह स्वर्ण दिन देख रहे हैं उन्हें हम कोटि-कोटि नमन करते हैं. इस युग में राम लला के यहां वापस आने का इतिहास जो कोई भी श्रवण करेगा उसके सारे दुख-दर्द मिट जाएंगे, इतना इस इतिहास में सामर्थ्य है.

Ayodhya Ram Mandir Live: योगी आदित्यनाथ बोले- मंदिर वही बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया

राम मंदिर में बने मंच पर उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मंदिर वही बना है, जहां बनाने का संकल्प लिया. उन्होंने कहा कि पूरा देश राममय है. ऐसा लग रहा है जैसे हम त्रेतायुग में आ गए हैं. 500 साल बाद रामलला अपने मंदिर में विराजे. राम मंदिर के लिए बहुसंख्यक समाज ने बहुत लड़ाई लड़ी है. भगवान राम का जीवन हमें संयम सिखाता हैं. अब अयोध्या में गोली नहीं चलेगी. अब अयोध्या में कर्फ्यू नहीं लगेगा. उन्होंने पीएम मोदी की प्रशंसा करते हुए उनको आभार ज्ञापित किया. 


सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "प्रभु राम लला के भव्य, दिव्य और नव्य धाम में विराजने की आप सभी को कोटि-कोटि बधाई... मन भावुक है... निश्चित रूप से आप सब भी ऐसा महसूस कर रहे होंगे... आज इस ऐतिहासिक अवसर पर भारत का हर नगर, हर ग्राम अयोध्या धाम है... हर मन में राम नाम है. हर आंख हर्ष और संतोष के आंसू से भीगी है. हर जुबान राम नाम जप रही है. रोम-रोम में राम रमे हैं...ऐसा लगता है कि हम त्रेतायुग में आ गए हैं."

Ramlala Pran Pratishtha: गोविंददेव गिरी ने दी पीएम मोदी को राजर्षि की उपाधि

राम मंदिर में मंच पर मौजूद गोविंददेव गिरी जी महाराज ने कहा कि यह मंदिर में केवल एक मूर्ति की प्रतिष्ठा नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो सकी. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अपने को सिद्ध करने के लिए पूरी नियमावली का पालन किया.  उन्होंने पीएम मोदी को राजर्षि की उपाधि दी.

Ayodhya Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने संतों से लिया आशीर्वाद, उपहार में मिली अंगूठी

प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने संतों से आशीर्वाद लिया. इस दौरान संतों की ओर से उन्हें उपहार के तौर पर अंगूठी दी गई.

Ram Mandir Live: पीएम मोदी ने रामलला को समर्पित किया चांदी से बना छत्र

प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के दौरान पीएम मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की. इसके बाद उन्होंने रामलला को चांदी का छत्र समर्पित किया.


 





Ramlala Pran Pratishtha: प्राण प्रतिष्ठा के बाद सामने आई अखिलेश यादव की पहली प्रतिक्रिया

अखिलेश यादव ने कहा, 'भगवान श्रीराम और जो आज प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम हैं जो मूर्ति पत्थर थी आज उसमें प्राण प्रस्थान होंगे जिसके बाद वो भगवान का रूप लेगी. जितने भी उनको मानने वाले लोग है भगवान श्री राम ने जो रास्ता उन्होंने दिखाया, मर्यादापुरुषोत्तम राम कहे गए.. जो रीति, नीति और मर्यादाओं का सम्मान करते हैं वो श्रद्धालु सबसे ज़्यादा भगवान राम के क़रीब होते हैं.' 

Ayodhya Ram Mandir Live: मस्तक पर मुकुट, हाथों में धनुष-बाण, देखें रामलला की मनमोहक छवि

प्राण प्रतिष्ठा के बाद गर्भगृह से रामलला की पहली तस्वीरें सामने आ गई हैं. रामलला स्वर्ण आभूषणों से सुसज्जित हैं और उन्होंने अपने हाथों में स्वर्ण से बना धनुष-बाण धारण किया हुआ है.





Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी ने की रामलला की पूजा

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामलला की पूजा-अर्चना की. अयोध्या में राम मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा समारोह के दौरान मूर्ति का अनावरण किया गया.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: गर्भगृह से सामने आया रामलला का पहला वीडियो

प्राण प्रतिष्ठा के बाद रामलला की पहली तस्वीरें आई सामने...


 





Ram Mandir Live: 'अलौकिक क्षण', प्राण प्रतिष्ठा से पहले बोले पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर लिखा कि अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है. जय सियाराम.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: कुर्ता-धोती पहन राम मंदिर पहुंचे पीएम मोदी, रामलला के लिए लाए ये उपहार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर पहुंचे. उन्होंने क्रीम रंग का कुर्ता और धोती पहन रखी है. रामलला के लिए पीएम मोदी चांदी का छत्र लेकर पहुंचे हैं. 

Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले क्या बोले चंपत राय?

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने प्राण प्रतिष्ठा से पहले बताया कि रामलला की मूर्ति अरुण योगीराज ने बनाई है. उन्होंने बताया कि दरवाजे की लकड़ी महाराष्ट्र से, ग्रेनाइट आंध्र प्रदेश से आया है. उन्होंने कहा कि उत्तर से लेकर दक्षिण भारत तक का सहयोग राम मंदिर में मिला है.

Ram Mandir Inauguration: स्वामी रामभद्राचार्य बोले- 'आज कलियुग पर पड़ रही त्रेतायुग की छाया'

स्वामी रामभद्राचार्य ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर कहा कि मैं सनातन धर्म के मानने वाले सभी अनुयायियों को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर शुभकामनाएं देता हूं. उन्होंने कहा कि आज कलियुग पर त्रेतायुग की छाया पड़ रही है.

Ramlala Pran Pratishtha: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बिड़ला मंदिर में की पूजा

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर (बिड़ला मंदिर) में पूजा-अर्चना की.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: स्वामी रामभद्राचार्य और मुकेश अंबानी पहुंचे राम मंदिर

प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए रामकथा वाचक स्वामी रामभद्राचार्य राम मंदिर पहुंच चुके हैं. इस दौरान देश के बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी भी अपनी पत्नी नीता अंबानी और बेटों समेत कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे.

Ram Mandir Live: राम मंदिर में उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा हुईं भावुक, गले लगते ही निकले आंसू

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले बीजेपी नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा ने एक-दूसरे को गले लगाया. इस दौरान उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा काफी भावुक नजर आईं और एक दूसरे को गले लगाते समय रो पड़ीं.





Ram Mandir Inauguration: पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले बोले- 'अयोध्या की यह मेरी पहली यात्रा, अब आते रहेंगे'

राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह पर पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कहा, "यह अद्भुत अवसर है... मैं इसका हिस्सा बनकर धन्य हूं... यह हमारे लिए बहुत मायने रखता है. हम अयोध्या आते रहेंगे... अयोध्या की यह मेरी पहली यात्रा है. मुझे उम्मीद है कि हम भगवान के आशीर्वाद के लिए आते रहेंगे..."

Ramlala Pran Pratishtha: रामलला की मूर्ति बनाने वाले योगीराज अरुण बोले- 'मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली'

राम लला की प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार योगीराज अरुण ने कहा, "मुझे लगता है कि मैं इस धरती पर सबसे भाग्यशाली व्यक्ति हूं... कभी-कभी मुझे ऐसा लगता है जैसे मैं सपनों की दुनिया में हूं."





Ayodhya Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा से पहले शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट कर क्या कहा?

समाजवादी नेता शिवपाल सिंह यादव ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक्स पर अल्लामा इकबाल की कविता शेयर की. उन्होंने लिखा, 'दया' अगर लिखने बैठूं तो होते हैं अनुवादित राम, रावण को भी नमन किया ऐसे थे मर्यादित राम... अजहर इकबाल है राम के वजूद पे हिंदोस्तां को नाज़, अहल-ए-नज़र समझते हैं इस को इमाम-ए-हिंद.

Ram Mandir Live: अनुप्रिया पटेल बोलीं- भगवान राम हमारी संस्कृति के प्रतीक

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा, "कोई भी देश अपनी संस्कृति और विरासत को संरक्षित किए बिना समृद्ध नहीं हो सकता. पीएम मोदी के नेतृत्व में हमारी सरकार हमें अपनी संस्कृति को संरक्षित करने और अपनी विरासत पर गर्व करने के लिए लगातार प्रेरित कर रही है. भगवान राम हमारी संस्कृति के प्रतीक हैं."

Ram Mandir Inauguration: आकाश अंबानी बोले- 'इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा यह दिन'

रिलायंस जियो के अध्यक्ष आकाश अंबानी ने कहा, "यह दिन इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा, हमें यहां आकर बहुत खुशी हो रही है."

Ramlala Pran Pratishtha: पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर से देखें राम मंदिर का दृश्य

प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर के हवाई दृश्य सामने आए.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: चिराग पासवान बोले- 'दशकों का सपना आज पूरा होने जा रहा'

LJP (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, "... दशकों से राम भक्तों ने जो सपना देखा था आज वो सपना पूरा होने जा रहा है... इस इच्छा शक्ति यानी हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ढेर सारी बधाई. इस कलयुग में एक नए त्रेतायुग की शुरूआत है."

Ram Mandir Live: स्वामी रामदेव बोले- जब टेंट में थे रामलला, हम तब आए थे और आज...

योग गुरु रामदेव ने कहा, "जब टेंट में राम लला थे तब हम आए थे और आज दिव्य-भव्य मंदिर बन रहा है, यह सनातन का नया इतिहास रच रहा है. राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के साथ राम राज्य की शुरुआत हो रही है..."

Ayodhya Ram Mandir Live: धीरेंद्र शास्त्री बोले- यह राम राज्य की शुरुआत है

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री ने कहा, "यह भारत के लिए गौरव का दिन है...यह राम राज्य की शुरुआत है. मेरा दिल भर आया है...हम भी बहुत खुश हैं..."

Ramlala Pran Pratishtha:जेडीएस चीफ एचडी देवेगौड़ा पहुंचे राम मंदिर

जेडीएस प्रमुख और पूर्व पीएम एचडी देवेगौड़ा प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंचे.

Ayodhya Ram Mandir Live: प्रमोद कृष्णम बोले- 'यह राम राज्य की पुनः स्थापना का दिन'

कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम कहते हैं, "यह सनातन के शासन और राम राज्य की पुनः स्थापना का दिन है. सदियों के संघर्ष और हजारों लोगों के बलिदान के बाद यह दिन आया है... मुझे लगता है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी न होते तो यह संभव नहीं होता."

Ram Mandir Inauguration: बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री, स्वामी रामदेव, स्वामी चिदानंद सरस्वती पहुंचे राम मंदिर

बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री, योग गुरु रामदेव, स्वामी चिदानंद सरस्वती अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने पहुंचे.


 





Ram Mandir Live: प्राण प्रतिष्ठा के दिन केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने घर पर की पूजा

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अपने आवास पर पूजा की.


 





Ram Mandir Inauguration: अनुपम खेर बोले- 'ये है असली दिवाली'

अभिनेता अनुपम खेर ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कहा, "ऐतिहासिक! अद्भुत! मैंने हिंदू धर्म के लिए ऐसा माहौल पहले कभी नहीं देखा. यह दिवाली से भी बड़ा है. यह असली दिवाली है... मर्यादा पुरूषोत्तम राम अच्छाई और त्याग की भावना के प्रतीक हैं. आज, उन भावनाओं को यहां देखा जा सकता है."

Ramlala Pran Pratishtha: आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे राम मंदिर

RSS प्रमुख मोहन भागवत प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए राम मंदिर पहुंच चुके हैं.


 





Ayodhya Ram Mandir Live: सीएम योगी आदित्यनाथ पहुंचे राम मंदिर

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राम मंदिर पहुंच चुके हैं. इस दौरान मोहन भागवत, अमिताभ बच्चन, अनिल अंबानी समेत कई बड़े चेहरे कार्यक्रमस्थल पर पहुंच चुके हैं.


 





Ramlala Pran Pratishtha: ये मेहमान पहुंचे अयोध्या

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए मेहमानों का पहुंचना जारी है. संघ प्रमुख मोहन भागवत अयोध्या पहुंच गए हैं. इसके अलावा साइना नेहवाल, सीएम योगी, सचिन तेंदुलकर, राजकुमार राव, रामचरण भी पहुंच गए हैं. 

Ramlala Pran Pratishtha: ओरछा में रहेंगे शिवराज सिंह चौहान

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर एमपी के पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान आज अपने समर्थकों के साथ ओरछा में रहेंगे. वे यहां राम लला के मंदिर में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इससे पहले शिवराज सिंह चौहान ने कहा, ''आज राम लला अवधपुरी के दिव्य और भव्य मंदिर में विराजित होंगे. प्रधानमंत्री के हाथों प्राण-प्रतिष्ठा होगी. प्रधानमंत्री के हाथों प्राण-प्रतिष्ठा होगी. वो मंदिर सिर्फ भगवान राम का मंदिर नहीं है बल्कि राष्ट्र का है... आज मैं उन सभी बलिदानियों के चरणों में श्रद्धा के सुमन अर्पित करता हूं. 500 साल तक लगातार ये दिन देखने के लिए ये संघर्ष चला और इस संघर्ष में जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया उनके चरणों में प्रणाम.''

Ram Mandir Inauguration: राम पथ पर पहुंचे योगी

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ राम मंदिर पहुंच रहे हैं. उनका काफिला राम पथ पर पहुंच गया है. उधर, महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर अयोध्या एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं.

Ram Mandir Live: अयोध्या नहीं आ रहे आडवाणी

बीजेपी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी खराब मौसम के चलते अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं होंगे. राम मंदिर आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे आडवाणी को प्राण प्रतिष्ठा का न्योता भेजा गया था, लेकिन आखिरी समय पर उन्होंने अपना प्लान बदल दिया. वे अब अयोध्या नहीं जा रहे हैं. 

Ayodhya Ram Mandir Live: अमृतसर में निकाली गई शोभायात्रा

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देशभर में उत्साह और जश्न का माहौल है. जगह जगह शोभायात्रा निकाली जा रही है. मंदिरों में सुंदरकांड का पाठ हो रहा है. ऐसा ही कुछ नजारा पंजाब के अमृतसर में देखने को मिला. यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं ने शोभा यात्रा निकाली. इसमें सैकड़ों की संख्या में भक्त शामिल हुए.





Ramlala Pran Pratishtha: रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और रोहित शेट्टी अयोध्या रवाना

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या रवाना हुए सचिन तेंदुलकर

अभिनेता जैकी श्रॉफ अयोध्या के लिए हुए रवाना

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए जैकी श्रॉफ, अमिताभ बच्चन, विक्की कौशल-कटरीना कैफ, माधुरी दीक्षित, आयुष्मान खुराना, कैलाश खेर समेत तमाम एक्टर एक्ट्रेस अयोध्या पहुंच रहे हैं. कई एक्टर पहले ही अयोध्या पहुंच गए हैं.





अयोध्या के लिए रवाना हुए अमिताभ बच्चन

'राममय' हुआ टाइम्स स्क्वायर

अयोध्या में राममंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर अमेरिका के न्यूयॉर्क में टाइम्स स्क्वायर पर भी जश्न मनाया गया. यहां भारतीय समुदाय के लोगों ने इकट्ठा होकर जश्न मनाया.





राम से पहले हनुमान के दर्शन जरूरी- अनुपम खेर

अभिनेता अनुपम खेर राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं. उन्होंने सोमवार सुबह हनुमानगढ़ी मंदिर में दर्शन किए. उन्होंने कहा, प्रभु श्रीराम के दर्शन से पहले हनुमान के दर्शन बहुत जरूरी है. इसलिए मैं सबसे पहले उनके दर्शन करने गया. अयोध्या का माहौल गरिमामई है. हर तरफ भगवान राम नजर आ रहे हैं. यहां दीवाली दोबारा आई है. 


 





अयोध्या के लिए रवाना हुए अभिनेता रामचरण

अखिलेश यादव बोले- पावन हृदय में बसते हैं सियाराम

इजरायल के राजदूत बोले - दुनिया भर के भक्तों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं. यह दुनियाभर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. मैं राम मंदिर के दर्शन के लिए उत्सुक हूं.





इजरायल के राजदूत बोले - दुनिया भर के भक्तों के लिए यह ऐतिहासिक क्षण

भारत में इजरायल के राजदूत नाओर गिलोन ने कहा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर भारत के लोगों को हार्दिक शुभकामनाएं. यह दुनियाभर के भक्तों के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है. मैं राम मंदिर के दर्शन के लिए उत्सुक हूं.





मुंबई से अयोध्या रवाना हुईं माधुरी दीक्षित

अभिनेत्री माधुरी दीक्षित अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए मुंबई से रवाना हुईं. उन्हें राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का न्योता मिला है.





हैदराबाद से अयोध्या के लिए रवाना हुए चिरंजीवी

एक्टर चिरंजीवी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए हैदराबाद से अयोध्या के लिए रवाना हुए. उन्होंने कहा, ह वाकई बहुत बढ़िया है. हमें लगता है कि यह एक दुर्लभ अवसर है. मुझे लगता है कि भगवान हनुमान, जो मेरे देवता हैं, ने मुझे व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित किया.





तेलंगाना: हैदराबाद में भक्तों ने गाया राम भजन

तेलंगाना के हैदराबाद में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर उत्साह और जश्न का माहौल दिखा. यहां के श्री भाग्य लक्ष्मी मंदिर में भक्तों ने राम भजन गाया.





अयोध्या में कैसा है पीएम मोदी का कार्यक्रम 

पीएम मोदी सुबह 10.25 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुचेंगे. यहां से वे सुबह 10.45 बजे अयोध्या हेलिपैड पहुचेंगे. वे सुबह 10.55 पर राम मंदिर पहुंचेंगे. दोपहर 12.05-12.55 बजे प्राण प्रतिष्ठा पूजा में शामिल होंगे. पीएम मोदी दोपहर 1 बजे सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे. दोपहर 2.10 बजे कुबेर टीला पहुंचेंगे. 

अयोध्या से जुड़े सभी बड़े अपडेट्स

Ayodhya Ram mandir Big updates: थोड़ी देर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान से जुड़े 16 विधि-विधान शुरू होंगे.
प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या में सेवन लेयर सिक्योरिटी. SPG और NSG कमांडो तैनात हैं. चप्पे-चप्पे पर AI से लैस ड्रोन नजर रख रहे. 
अयोध्या में ऐतिहासिक पल के साक्षी बनने पहुंचने लगे दिग्गज. 7140 मेहमानों के शामिल होने की संभावना. 

अयोध्या में आज दिन भर चलेंगे धार्मिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम

- सुबह 10.30 से दोपहर 2 बजे तक श्री देवकीनंदन ठाकुर द्वारा श्रीराम कथा का आयोजन.
- सुबह 10 से शाम 4 बजे तक सांस्कृतिक शोभा यात्रा अयोध्या के चिन्हित 100 जगहों पर. प्रदेश के विभिन्न अंचलों के लोकनृत्यों के 1500 कलाकार एवं संस्कृति मंत्रालय के क्षेत्रीय सांस्कृतिक केन्द्रों के 200 कलाकारों द्वारा सांस्कृति प्रस्तुतियां. 
- शाम 6 से 7 बजे तक रामलीला की प्रस्तुति रामकथा पार्क में
- शाम 6.30 से 7 बजे तक सरयू आरती राम की पैड़ी पर
- शाम 7 से 7.30 बजे तक प्रोजेक्शन शो राम की पैड़ी पर
- शाम 7 से 8 बजे तक राम गायन वाटेकर सिस्टर्स द्वारा रामकथा पार्क में
- शाम 7 से 8 बजे तक भजन संध्या शर्मा बंधु द्वारा तुलसी उद्यान में
- शाम 7.30 से 7.45 बजे तक लेजर शो राम की पैड़ी पर
- शाम 7.45 से 7.55 बजे तक इको फ्रेंडली आतिशबाजी राम की पैड़ी पर
- रात 8 से 9 बजे तक भक्तिमय सांस्कृतिक संध्या कन्हैया मित्तल द्वारा राम कथा पार्क में
- रात 8 से 9 बजे तक रघुवीरा पद्मश्री मालिनी अवस्थी द्वारा तुलसी उद्यान में

रामलला की पुरानी मूर्ति के पास ताम्र पत्र की पूजा की गई

राम मंदिर उद्घाटन से पहले रामलला की प्राचीन मूर्ति के साथ ताम्र पत्र की पूजा की गई. इस पर संस्कृत भाषा में आज के उद्घाटन का विवरण दर्ज है. इस पर लिखा है, ''लोका: समस्ता सुखिनो भवन्तु''........मतलब कि लोक में सभी सुखी हों. "जननी जन्मभूमिश्च स्वर्गादपि गरीयसी" अर्थात, मां और मातृभूमि स्वर्ग से भी बढ़कर हैं. ये श्लोक वाल्मीकि रामायण के दक्षिण भारतीय संस्करण से उद्धृत है.

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार अयोध्या

अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार है. पूरे नवनिर्मित मंदिर को फूलों से सजाया गया है. अयोध्या में सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. चप्पे चप्पे पर सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. 


 





ओरछा में जलाए गए 5100 दीये

मध्यप्रदेश के ओरछा में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मिट्टी के 5100 दीये जलाए गए. इसके अलावा रामलला के मंदिर को भी फूलों और लाइट से सजाया गया.





प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर आगरा-नोएडा में अलर्ट

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा और गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर यहां आगरा पुलिस अलर्ट पर है. पुलिस उपायुक्त (नगर) सूरज कुमार राय ने इसके चलते आगरा कैंट रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया. उन्होंने कहा, 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह होने और 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर यहां सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. उधर, नोएडा में भी कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. यहां नोएडा-ग्रेटर नोएडा में सुरक्षा के मद्देनजर 4000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. 

प्राण प्रतिष्ठा से पहले 'राममय' हुई अयोध्या, रामलला को 114 घड़ों से कराया गया स्नान

राम मंदिर में सोमवार को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के भव्य आयोजन के लिए अयोध्या नगरी सजकर तैयार है और इस बहु-प्रतीक्षित समारोह के धार्मिक अनुष्ठानों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे। इस मंदिर को समारोह के अगले दिन ही आमजन के लिए खोल दिया जाएगा। ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और एक बजे तक चलेगा. इसके बाद प्रधानमंत्री आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे.श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, रविवार को रामलला की मूर्ति को विभिन्न तीर्थ स्थलों से लाए गए ‘औषधियुक्त’ और पवित्र जल से भरे 114 घड़ों से स्नान कराया गया. 

सीएम योगी बोले- संपूर्ण देश 'राममय' हो गया

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर कहा, अद्भुत, अविस्मरणीय, अलौकिक क्षण!आज आदरणीय प्रधानमंत्री पीएम मोदी जी की  गरिमामयी उपस्थिति में आराध्य प्रभु श्री राम की पावन जन्मस्थली श्री अयोध्या धाम में प्रभु श्री रामलला के नूतन विग्रह के प्राण-प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न होने जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज असंख्य रामभक्तों की प्रतीक्षा पूर्ण होने जा रही है. संपूर्ण देश आस्था और भक्ति के सागर में डूबकर 'राममय' हो गया है. जय श्री राम!.

मुंबई में उपद्रवियों ने की तोड़फोड़

मुंबई के नजदीक मीरा रोड इलाके में उपद्रवियों ने तोड़फोड़ की है. जिन गाड़ियों पर श्रीराम के झंडे लगे थे, उन गाड़ियों पर पथराव और डंडे से हमला किया गया. इलाके में तनाव की स्थिति है. उपद्रवियों ने तोड़फोड़ करते हुए रास्ते पर अल्लाह-हु-अकबर के नारे लगाए हैं. (इनपुट-मृत्युंजय सिंह)

बैकग्राउंड

Ram Mandir Pran Pratishtha Live: ''सिया राम मय सब जग जानी, करहु प्रणाम जोरी जुग पानी!'' गोस्वामी तुलसीदास रचित यह चौपाई आज श्रीराम का हर भक्त दोहरा रहा है. देश और दुनिया में फैले करोड़ों रामभक्त आज हर्ष, उमंग, उत्साह और भक्तिरस से सराबोर हैं और अयोध्या में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर भाव विह्वल नजर आ रहे हैं.


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (22 जनवरी) को प्राण प्रतिष्ठा में शामिल हुए. पीएम मोदी के साथ आरएसएस चीफ मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी प्राण प्रतिष्ठा के दौरान गर्भगृह में मौजूद रहे. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में देश-विदेश की कई जानी-मानी हस्तियां मौजूद रहीं. 


राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का विशेष प्रसारण दूरदर्शन चैनल की ओर से किया जा रहा है. इसके अलावा सोशल मीडिया के माध्यमों से भी देश और दुनियाभर में फैले श्रद्धालु इसे अवसर को देख रहे हैं.


इस पल की प्रतीक्षा वर्षों से श्रद्धालु कर रहे थे. आज उनके लिए यह एक स्वप्न के साकार होने जैसा है और साक्षात भगवान के दर्शन कर लेने जैसा है. राम मंदिर का उद्घाटन अपने आप में अनूठा है, क्योंकि केंद्र सरकार, कई राज्यों की सरकारों और दुनिया के कई देशों में प्राण प्रतिष्ठा समारोह देखने के लिए कहीं आधे दिन तो कहीं कुछ घंटों की सरकारी छुट्टी की घोषणा की है.


देशभर में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक, बीमा कंपनियां, वित्तीय संस्थान और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक भी 22 जनवरी को आधे दिन के लिए बंद रहेंगे. एनएसई और बीएसई स्टॉक एक्सचेंज ने भी इस दिन कारोबार न होने की घोषणा की है.


रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह अपराह्न 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और अपराह्न एक बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है. राम मंदिर के गर्भगृह में 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी क्योंकि यह 84 सेकेंड का समय शुभ मुहूर्त है.


पूजन कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है कि सबसे पहले नित्य पूजन हवन पारायण, उसके बाद देवप्रबोधन, प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादोत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मणभोजन, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और फिर कर्मसमाप्ति होगी.


रामलला की स्वागत के लिए अयोध्या तो राममय है ही और पूरे नगर को भव्यता प्रदान करने के लिए सजाया गया है लेकिन देश के बाकी हिस्सों में भी लोगों ने अपने घरों पर श्रीराम और उनके महान भक्त भगवान हनुमान को समर्पित पताकाएं लगाई हैं और घर-मोहल्लों को सजाया है. रामभक्तों के बीच दिवाली जैसा महौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीये जलाकर इस उत्सव को मनाने का आह्वान पहले ही कर दिया था. 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके लिए वह पिछले कुछ दिनों से दक्षिण भारत के रामायण से संबंधित मंदिरों की आध्यात्मिक यात्रा पर थे. उन्होंने कहा था कि वह यम-नियमों को पालन कर रहे हैं. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, पीएम मोदी सोमवार (22 जनवरी) को दोपहर के आसपास राम मंदिर में राम लला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे और इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करेंगे. वह आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से ज्यादा लोगों की सभा को संबोधित करेंगे.


राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अगले दिन से आमजन इसमें भगवान के दर्शन कर सकेंगे. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, रविवार (21 जनवरी) को रामलला की मूर्ति को विभिन्न तीर्थ स्थलों से लाए गए ‘औषधियुक्त’ और पवित्र जल से भरे 114 घड़ों से स्नान कराया गया. ट्रस्ट के अनुसार, चेन्नई और पुणे समेत कई स्थानों से आए फूलों से अनुष्ठान किए जा रहे हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह संबंधी अनुष्ठान 16 जनवरी को सरयू नदी से शुरू हुआ, जो सोमवार दोपहर ‘अभिजीत मुहूर्त’ में पूरा होगा. 


समारोह के लिए आमंत्रित कुछ लोग रविवार को अयोध्या पहुंच गए और अन्य लोगों के सोमवार सुबह पहुंच जाने की उम्मीद है. देश और विदेश में इस अवसर पर विशेष उत्सव की घोषणा की गई है. वाशिंगटन डीसी से लेकर पेरिस और सिडनी तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में 22 जनवरी को कार्यक्रमों की घोषणा की गई है. ये कार्यक्रम 60 देशों में विश्व हिंदू परिषद (विहिप) या हिंदू प्रवासी समुदाय की ओर से आयोजित किए जा रहे हैं. 


मैसूरु के मूर्तिकार अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की 51 इंच की नई मूर्ति को गुरुवार (18 जनवरी) को मंदिर के गर्भगृह में स्थापित किया गया. ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से 14 दंपती ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के लिए ‘यजमान’ होंगे. 


मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर में प्रवेश पूर्वी दिशा से होगा और निकासी दक्षिण दिशा से होगी. मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहां 'सिंह द्वार' के माध्यम से 32 सीढ़ियां चढ़कर पहुंचा जा सकता है. मंदिर की पूरी संरचना तीन मंजिला होगी. पारंपरिक नागर शैली में बना मंदिर परिसर 380 फुट लंबा (पूर्व-पश्चिम दिशा), 250 फुट चौड़ा और 161 फुट ऊंचा होगा. मंदिर की प्रत्येक मंजिल 20 फुट ऊंची होगी और उसमें कुल 392 स्तंभ और 44 द्वार होंगे. मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के चित्र प्रदर्शित हैं. भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है. 


अयोध्या में सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं. शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. मंदिर नगरी के प्रत्येक मुख्य चौराहे पर कंटीले तारों वाले अवरोध लगाए गए हैं. भूकंप और बाढ़ जैसी घटनाओं के साथ ही रासायनिक, जैविक, रेडियोधर्मी और परमाणु हमलों से निपटने के लिए प्रशिक्षित राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) दलों को भी तैनात किया गया है. प्रशासन ने ठंड के प्रकोप के मद्देनजर किसी भी स्वास्थ्य आपात स्थिति से निपटने के लिए भी तैयारियां की हैं. 


अयोध्या और जिला अस्पतालों और यहां के मेडिकल कॉलेज में बिस्तरों को आरक्षित रखा गया है. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के विशेषज्ञों ने स्वास्थ्य देखभाल संस्थानों में चिकित्सकों को आपात स्थिति से निपटने का प्रशिक्षण दिया है. 


अयोध्या में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ से पहले करीब दो घंटे तक सुनाई देने वाली दिव्य ‘मंगल ध्वनि’ में देशभर के 50 पारंपरिक वाद्य यंत्रों का उपयोग किया जाएगा. अयोध्या के प्रसिद्ध कवि यतींद्र मिश्र द्वारा संचालित इस भव्य संगीतमय प्रस्तुति को नई दिल्ली की संगीत नाटक अकादमी से सहयोग प्राप्त है.


‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ के अनुसार, यह संगीत प्रस्तुति सुबह 10 बजे शुरू होगी. इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश से बांसुरी और ढोलक, कर्नाटक से वीणा, महाराष्ट्र से सुंदरी, पंजाब से अलगोजा, ओडिशा से मर्दला, मध्य प्रदेश से संतूर, मणिपुर से पुंग, असम से नगाड़ा और काली, छत्तीसगढ़ से तंबूरा, बिहार से पखावज, दिल्ली से शहनाई और राजस्थान से रावणहत्था बजाने वाले कलाकर शामिल होंगे.


पश्चिम बंगाल के श्रीखोल और सरोद, आंध्र प्रदेश से घटम, झारखंड से सितार, तमिलनाडु से नादस्वरम और मृदंग और उत्तराखंड से हुड़का कलाकर भी कार्यक्रम में भाग लेंगे। समारोह के लिए 7,000 से अधिक लोगों को आमंत्रित किया गया है.


इसमें राजकीय अतिथियों की सूची में प्रमुख राजनीतिक नेता, बड़े उद्योगपति, फिल्म अभिनेता, खिलाड़ी, नौकरशाह और राजनयिक शामिल हैं. ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह में भाग ले रहे लोगों में राम जन्मभूमि में मंदिर के लिए आंदोलन करने वाले लोग भी शामिल हैं. बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन, दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी और गौतम अडाणी और मशहूर खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी आमंत्रित अतिथियों की सूची में शामिल हैं. 


समारोह के लिए आमंत्रित किए गए विपक्ष के लगभग सभी नेताओं ने समारोह में भाग लेने से इनकार कर दिया है. कांग्रेस ने इसे बीजेपी और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का कार्यक्रम बताया है. 


कई ऐसे लोग भी हैं जो इस सूची में शामिल नहीं हैं लेकिन वे कड़ाके की ठंड के बीच अनूठे अंदाज में- पैदल, साइकिल चलाकर और स्केटिंग करके अयोध्या पहुंच रहे हैं. 


इस भव्य समारोह के लिए देश के विभिन्न हिस्सों से उपहार भेजे जा रहे हैं जिनमें भगवान राम की तस्वीर वाली चूड़ियों से लेकर 56 किस्म के ‘पेठा’, 500 किलोग्राम का लोहे-कांसे का ‘नगाड़ा’ और अमरावती से आ रहा 500 किलोग्राम ‘‘कुमकुम’’ शामिल है. राम मंदिर प्रबंधन समिति को 108 फुट की अगरबत्ती, 2,100 किलोग्राम की घंटी, सोने की चप्पल, 10 फुट ऊंचा ताला और चाभी और एक साथ आठ देशों का समय बताने वाली एक घड़ी समेत कई उपहार मिले हैं. 


नेपाल में सीता के जन्म स्थान जनकपुर से भी 3,000 से अधिक उपहार आए हैं. श्रीलंका का एक प्रतिनिधिमंडल रामायण में उल्लेखित अशोक वाटिका से एक विशेष उपहार लाया है. श्रद्धालुओं को भोजन कराने के लिए यहां भंडारे, लंगर आदि विभिन्न सामुदायिक रसोइयां चलाई जा रही हैं. ये सामुदायिक रसोई निहंग सिखों से लेकर इस्कॉन और देशभर के मंदिर न्यास से लेकर अयोध्या के स्थानीय लोगों की ओर से संचालित की जा रही हैं.


(भाषा इनपुट के साथ)

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.