Ram Mandir: पूरा देश राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार हो चुका है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में अब बस चंद दिन बचे हुए हैं. अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को लेकर देश के कई राज्यों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. शराब और मांस की बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है. राम मंदिर कार्यक्रम को लेकर लोगों से गुजारिश की जा रही है कि वे इस दिन को दिवाली की तरह मनाएं. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिंदू परिषद लोगों के घरों तक जाकर ये संदेश पहुंचा रहे हैं.


वहीं, प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छुट्टी का ऐलान करने वाले राज्यों में बीजेपी के कई राज्य शामिल हैं. इसमें से बीजेपी शासित पांच ऐसे राज्य हैं, जहां पूरी तरह से छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. इसके अलावा सात राज्यों में शराब और मांस की बिक्री पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई है. ऐसे में आइए उन राज्यों के बारे में जानते हैं, जहां प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन स्कूल और दफ्तर बंद रहने वाले हैं. साथ ही किन राज्यों में मांस-मदिरा की बिक्री नहीं होने वाली है. 



  • उत्तर प्रदेश: यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को सभी स्कूलों के लिए छुट्टी का ऐलान किया है. उन्होंने प्राण प्रतिष्ठा को राष्ट्रीय उत्सव बताया है. सीएम ने ये भी कहा है कि राज्य में 22 जनवरी को शराब की बिक्री नहीं होने वाली है. यूपी के कई शहरों में मांस की दुकानों के बंद रहने की उम्मीद है. 

  • गोवा: देश के सबसे छोटे राज्य गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्राण प्रतिष्ठा के लिए छुट्टी की घोषणा की है. एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन में कहा गया, 'गोवा सरकार सभी राज्य सरकारी विभागों, स्वायत्त निकायों, निगमों और राज्य सरकार से सहायता प्राप्त संस्थानों में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान करती है.'

  • हरियाणा: मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ने भी 22 जनवरी को सभी स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है. इस दिन शराब की बिक्री और सेवन पर रोक लगाते हुए 'ड्राई डे' का ऐलान किया गया है, जिसका मतलब है कि प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राज्य में शराब की बिक्री नहीं होने वाली है.

  • मध्य प्रदेश: राज्य सरकार ने प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर सभी एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन में छुट्टी का ऐलान किया है. बीजेपी सरकार ने 22 जनवरी को मध्य प्रदेश में 'ड्राइ डे' भी घोषित कर दिया है. शराब और मांस की दुकानों के साथ-साथ भांग की दुकानें भी बंद रहने वाली हैं. 

  • छत्तीसगढ़: मुख्यमंत्री विष्णु देव ने ऐलान किया है कि 22 जनवरी को राज्य के सभी शिक्षण संस्थानों में छुट्टी रहने वाली है. राज्य में शराब की बिक्री पर भी पाबंदी लगाई गई है. पड़ोसी राज्य झारखंड में भी छुट्टी की मांग की गई है, लेकिन अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है.

  • असम: असम सरकार ने राज्य के सभी सरकारी कार्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधी छुट्टी घोषित की है. हालांकि, राज्य में शराब बिक्री पर कोई फैसला नहीं किया गया है. 

  • गुजरात: अधिकारियों ने घोषणा की कि गुजरात में सभी सरकारी कार्यालयों में 22 जनवरी को आधे दिन यानी हाफ डे छुट्टी रहेगी. इस संबंध में राज्य सरकार की तरफ से पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. वहीं, गुजरात पहले से ही ड्राई स्टेट है. 

  • ओडिशा: अयोध्या कार्यक्रम के मद्देनजर ओडिशा में सभी राज्य सरकार के कार्यालय और राजस्व और मजिस्ट्रेट अदालतें (कार्यकारी) 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक आधे दिन के लिए बंद रहेंगी. 

  • राजस्थान: मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार ने ऐलान किया है कि सरकारी दफ्तरों और स्कूलों में हाफ डे रहने वाला है. सरकारी दफ्तर दोपहर 2.30 बजे तक बंद रहेंगे. 


यह भी पढ़ें: 'रामलला के दर्शन टेंट में करने की दशकों पुरानी पीड़ा अब दूर होने जा रही...', महाराष्ट्र में इमोशनल हुए पीएम मोदी