Ram Navami 2023: रामनवमी का पावन पर्व आज (30 मार्च) को देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देशवासियों को राम नवमी की बधाई दी है.



पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा, रामनवमी के पावन-पुनीत अवसर पर समस्त देशवासियों को अनेकानेक शुभकामनाएं. त्याग, तपस्या, संयम और संकल्प पर आधारित मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान रामचंद्र का जीवन हर युग में मानवता की प्रेरणाशक्ति बना रहेगा.


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई


इससे पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रामनवमी की पूर्व संध्या पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और सभी लोगों से अपने जीवन के हर क्षेत्र में भगवान राम के आदर्शों का अनुकरण करने को कहा.


राष्ट्रपति भवन के बयान के अनुसार, मुर्मू ने अपने संदेश में कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम के जन्मोत्सव पर मनाये जाने वाला हर्षोल्लास एवं समृद्धि से परिपूर्ण यह त्योहार हमें नि:स्वार्थ सेवा का संदेश देता है तथा प्रेम, करुणा, मानवता और बलिदान का मार्ग अपनाने के लिए प्रेरित करता है. उन्होंने कहा, ‘‘ हमें अपने जीवन के हर क्षेत्र में भगवान राम के आदर्शों को आत्मसात करना चाहिए और हमें भारत को एक गौरवपूर्ण राष्ट्र बनाने के लिए स्वयं को समर्पित करना चाहिए.’’


वहीं, आज अयोध्या में रामनवमी बेहद भव्य तरीके से मनायी जाने की तैयारी चल रही है. गुरुवार दोपहर 12 बजे से ही भगवान रामलला के मंदिर में राम जन्मोत्सव शुरू हो जाएगा. इसके लिए रामलला के अस्थाई मंदिर को फूलों से सजाया गया.


रामनवमी के पूजन का शुभ मुहूर्त


इस साल रामनवमी के पूजन का शुभ मुहूर्त को देखें तो... 11 बजकर 35 मिनट से शुरू होगा जो दोपहर 1 बजे तक चलेगा. इसके बाद दूसरा मुहूर्त दोपहर 1.30 बजे से दोपहर 3 बजकर 30 मिनट तक चलेगा.


यह भी पढ़ें.


Pakistan: पाकिस्तान के चीफ जस्टिस की शक्तियां कम करना चाहते हैं शहबाज शरीफ, कहा-'...तो इतिहास हमें माफ नहीं करेगा'