Ram Navami violence: रामनवमी पर देश के कई राज्यों में हिंसा, पथराव और आगजनी की घटना हुई. दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, गोवा, महाराष्ट्र, झारखंड, बिहार, कर्नाटक और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में साम्प्रदायिक तनाव देखने को मिला. इन घटनाओं में 2 लोगों की मौत हो गई, जबकि 36 लोग घायल बताए जाते हैं.


सबसे पहले बात करते हैं गुजरात की. रविवार को यहां के हिम्मतनगर और खंभात शहरों में रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक झड़प हुई थी. पुलिस को पथराव करने वाली और दुकानों और वाहनों को क्षतिग्रस्त करने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े.


पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर शहर के छपरिया इलाके में जब रामनवमी का जुलूस निकला तो दो समुदायों के लोगों ने एक दूसरे पर पथराव कर दिया. अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने हालात को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे. बाद में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए शहर के बाहर से अतिरिक्त पुलिस बल को बुलाया गया. इसके अलावा राज्य के आणंद जिले के खंभात कस्बे में भी हिंसा हुई, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई.


मध्य प्रदेश और झारखंड के इन शहरों में भी हुई हिंसा


रामनवमी पर मध्य प्रदेश के खरगोन शहर में भी हिंसा हुई. यहां पर रामनवमी के जुलूस पर पथराव, आगजनी और हिंसा की घटना हुई. आगजनी में कुछ घर और वाहन नष्ट हो गए. पुलिस को स्थिति नियंत्रण में लाने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े. जिलाधिकारी अनुग्रह पी ने कहा कि पूरे खरगोन शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया. खरगोन हिंसा पर प्रशासन की तरफ से सख्त कार्रवाई की गई, बुलडोजर से कुछ घरों को गिरा दिए गए हैं. इस घटना के बाद सरकार पर एकतरफा कार्रवाई के आरोप लगे हैं.


हिंसा झारखंड के लोहरदगा में भी हुई. अधिकारियों ने कहा कि रविवार शाम हिरही गांव के पास दो समुदायों के सदस्यों के बीच हुई झड़प में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 12 लोग घायल हो गए. SDO अरबिंद कुमार लाल ने कहा कि इलाके में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है और जिले में धारा 144 लगा दी गई है. 


पश्चिम बंगाल के बांकुरा में रामनवमी के जुलूस के दौरान हंगामा मचा. यहां के मचानताला पेट्रोल पंप मोड़ के पास स्थित मस्जिद के सामने से निकल रहे जुलूस पर हंगामे होने का आसार देखते हुए पुलिस ने जुलूस का रास्ता दूसरी तरफ मोड़ देने को कहा, लेकिन जुलूस में शामिल लोगों ने इसे इनकार कर दिया. भारी तादाद में लोगों ने पुलिस के द्वारा की गई बैरिकेडिंग को तोड़ते हुए जुलूस निकालने की कोशिश की. पुलिस ने रोकने की कोशिश की तो आरोप है कि भीड़ में से कुछ लोगों ने पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद पुलिस को जवाबी कार्रवाई करते हुए भीड़ को भगाने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा.


JNU में भी हुई हिंसा, मुजफ्फरपुर में बवाल


दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में भी हिंसा हुई. यहां पर विवाद खाने को लेकर हुआ. दरअसल, रविवार की रात कावेरी हॉस्टल में छात्रों के दो गुटों के बीच मेस में मांसाहारी भोजन परोसने को लेकर हंगामा हो गया और मारपीट भी हुई. लेफ्ट विंग ने जहां कथित तौर मांसाहारी खाने से मना करने का आरोप लगाया, वहीं राइट विंग का आरोप है कि लेफ्ट वालों ने पूजा में बाधा डाली. 


गोवा के वास्को शहर के बैना इलाके में हिंसा हुई. हेराल्ड गोवा ने बताया कि इलाके में रात करीब साढ़े आठ बजे जुलूस पर कथित रूप से पथराव किए जाने के बाद हिंसा भड़क गई. इसके बाद भीड़ ने स्थानीय इस्लामपुरा मस्जिद पर कथित रूप से हमला कर दिया. बाद में पुलिस मौके पर पहुंची और मारपीट में शामिल लोगों को हिरासत में ले लिया. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में भी रामनवमी में हुड़दंग हुआ है. रामनवमी के जुलूस के दौरान एक मस्जिद पर भगवा झंडा लहरा दिया गया.


ये भी पढ़ें- Exclusive: जेएनयू में प्रदर्शन कर रहे ABVP के छात्रों ने की abp न्यूज़ से बात, नॉनवेज फूड से लेकर विवाद तक की बताई पूरी कहानी


रूस के साथ ऑयल डील पर बोले जयशंकर- भारत जितना एक महीने में मॉस्को से लेता है तेल, यूरोप के देश दोपहर तक कर लेते हैं खरीदारी