Swami Prasad Maurya: समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव स्वामी प्रसाद मौर्य ने रामचरितमानस पर दिए बयान के बाद उनके ऊपर चौतरफा हमलों की बौछार शुरू हो गई है, जो अभी तक जारी है. मौर्य ने रामचरितमानस को शूद्रों को अपमानित करने वाला ग्रंथ बताते हुए इसमें संशोधन करने या फिर इसे प्रतिबंधित करने की मांग की थी. 


मानस की पंक्तियों का हवाला देते हुए मौर्य ने कहा था कि यह भेदभाव को बढ़ाता है. इसके बाद से स्वामी प्रसाद लगातार निशाने पर बने हुए हैं. स्वामी प्रसाद के बयान पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी परोक्ष रूप से उनका समर्थन किया था. आइए देखते हैं कि स्वामी प्रसाद को लेकर अभी तक क्या-क्या कहा गया है.


प्रति जूता एक लाख इनाम
स्वामी प्रसाद मौर्य के ऊपर सबसे हालिया बयान कानपुर से आया है. यहां पर मौर्य के ऊपर जूता मारने पर इनाम घोषित कर दिया गया है. जनसंघ पार्टी के राष्ट्रीय महामंत्री राकेश दीक्षित ने इस इनाम की घोषणा की है. राकेश दीक्षित ने कहा कि जो भी स्वामी प्रसाद को एक जूता मारेगा, उसे एक लाख रुपये इनाम दिया जाएगा. एक से अधिक जूते मारने पर प्रति जूता एक लाख इनाम दिया जाएगा. दीक्षित ने यह भी कहा कि अगर वह मौर्य उन्हें मिलेंगे तो वह खुद ही उन्हें जूतों से मारेंगे.


सिर काटने पर 21 लाख का इनाम
स्वामी प्रसाद के बयान को लेकर अयोध्या की हनुमान गढ़ी के महंत राजू दास एलान किया कि जो भी स्वामी प्रसाद का सिर काटेगा, उसे 21 लाख रुपये इनाम दिया जाएगा. राजू दास ने रामचरितमानस की प्रति जलाने वालों पर भी एक्शन की मांग की.


हिंदू सुरक्षा सेवा ट्रस्ट
सिर काटने वाले इनाम में एक और नाम जुड़ा है, हिंदू सुरक्षा सेवा ट्रस्ट नामक संगठन का. बाराबंकी में संगठन के नेताओं ने स्वामी प्रसाद के खिलाफ आक्रोश जताते हुए उनका सिर काटकर लाने पर इनाम की घोषणा कर डाली. कार्यकर्ताओं ने कहा कि हिंदू धर्म का अपमान नहीं सहा जाएगा. जो भी स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर काटकर लाएगा उसे 42 लाख का इनाम दिया जाएगा.


परमहंस आचार्य
अयोध्या के छावनी स्थित अखाड़े के जगदगुरु परमहंस आचार्य ने स्वामी प्रसाद मौर्य की तस्वीर को तलवार से काट दिया. परमहंस आचार्य ने यह भी कहा कि अगर अब भी स्वामी प्रसाद मौर्य नहीं सुधरे तो वह खुद अपने हाथों से उनका सिर कलम कर देंगे. परमहंस ने ग्रंथों का हवाला देते हुए कहा कि राक्षसों का वध करना हमारी संस्कृति है. उन्होंने ये भी पूछा कि स्वामी प्रसाद मौर्य को अगर वर्ण व्यवस्था समाप्त करने की इतनी ही चिंता है तो उन्होंने अपनी बेटी की शादी दलित से क्यों नहीं की. इसके पहले परमहंस आचार्य ने स्वामी प्रसाद मौर्य का सिर काटने वाले को 500 रुपये इनाम देने की घोषणा की थी.


मनोज तिवारी ने कहा राक्षस
स्वामी प्रसाद मौर्य के बयान पर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने उनकी तुलना राक्षस से कर दी. बीजेपी सांसद ने कहा कि "हर युग में राक्षस होते हैं. कभी रावण राक्षस था, कभी कंस राक्षस था. कभी खर-दूषण और कुंभकर्ण राक्षस थे. इस युग में भी कई राक्षस हमको दिख रहे हैं. राक्षस हमेशा साधु-संतों को टारगेट करते हैं. हमेशा यज्ञ विध्वंस करते हैं." मनोज तिवारी जब ये कह रहे थे तो उनके बगल खड़े बीजेपी सांसद दिनेश लाल यादव 'निरहुआ' ताली बजा रहे थे.


एनएसए लगाने की मांग
स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ तीखा हमला बोलने वालों में कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम का नाम भी है. कल्कि पीठाधीश्वर आचार्य प्रमोद ने स्वामी प्रसाद के खिलाफ राष्ट्रद्रोह का केस लगाने की मांग की है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को टैग करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा, स्वामी प्रसाद मौर्य के ख़िलाफ़ “राष्ट्र द्रोह” और NSA के तहत कार्यवाही की जानी चाहिये, रामायण की प्रतियां “सनातन” की आत्मा हैं और एक धर्म निरपेक्ष राष्ट्र में किसी “धर्म” की आत्मा को जलाने की अनुमति किसी को नहीं दी जा सकती. 


इस्लाम अपना लें मौर्य
भारतीय जनता पार्टी के सांसद रवींद्र कुशवाहा ने मौर्य के बयान पर पलटवार करते हुए उन्हें परिवार के साथ इस्लाम अपनाने की सलाह दे डाली. सलेमपुर से बीजेपी सांसद कुशवाहा ने कहा कि सपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य में नैतिक बल हो तो वह तत्काल इस्लाम धर्म स्वीकार कर लें. उन्होंने कहा कि मौर्य का हिंदू धर्म में रहकर रामचरितमानस को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करना गलत है जिसे सनातन धर्म के लोग स्वीकार नहीं करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि स्वामी प्रसाद मौर्य को अपनी बेटी को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफा दिला देना चाहिए.


माफी मांगे नहीं तो ठीक कर देंगे
स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ तीखे बयानों की लिस्ट में निरंजनी अखाड़े के महामंडेलश्वर कैलाशानंद गिरि भी हैं. कैलाशानंद गिरि ने कहा कि मौर्य ने पहले बीजेपी को ठगने का काम किया और आज ये सनातन के खिलाफ बयान दे रहे हैं. उन्होंने मौर्य से साधु-संतों से माफी मांगने की बात कहते हुए कहा कि अगर वे नहीं सुधरे तो हमारे नागा संन्यासी उन्हें ठीक कर देंगे.


गजनी और गोरी से तुलना
यूपी बीजेपी के अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने मौर्य के बयान को लेकर सपा प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधा और उनकी तुलना भारत पर हमला करने वाले गजनी और गोरी से कर डाली. मौर्य को राष्ट्रीय महासचिव बनाने जाने को लेकर चौधरी ने कहा, "उनके (अखिलेश यादव) इस फैसले से साबित हो गया है कि वे स्वामी प्रसाद मौर्य के हिन्दू आस्था और सनातन संस्कृति पर प्रहार करने वाले बयान के साथ हैं. सपा प्रमुख के कार्य मोहम्‍मद गजनी और मोहम्मद गोरी की याद दिलाते हैं. गजनी और गोरी ने बाहर से आकर सनातन संस्कृति और हिंदुओ की आस्था पर प्रहार किए, वही काम सपा प्रमुख यहां रह कर कर रहे है."


केशव प्रसाद मौर्य बोले
यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने हमला बोलते हुए कहा, यह बयान स्वामी प्रसाद मौर्य का नहीं है, यह बयान अखिलेश यादव का है जिन्होंने सदैव से राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण का विरोध किया. शिव भक्तों पर लाठी चलाने काम किया, दंगे करवाने काम किया, गुंडे माफियाओं को संरक्षण देने का काम किया है.


यह भी पढ़ें


रामचरितमानस को लेकर घिरे स्वामी प्रसाद मौर्य, जानिए अपने बयानों के कारण कब-कब विवादों में रहे?