नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने आज आगामी परीक्षाओं को लेकर छात्रों से बात की और उनके सवालों के जवाब दिए. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षाओं की डेट को लेकर छात्रों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है.


उन्होंने कहा कि सीबीएसई परीक्षाएं शुरू होने से काफी पहले डेट शीट जारी कर दी जाएगी. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर स्थिति में सुधार नहीं होता है तो छात्र-छात्राओं को ज्यादा टाइम दिया जाएगा. जेईई और नीट परीक्षाओं को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि इन पर विचार चल रहा है. आने वाले समय में इन दोनों परीक्षाओं का सिलेबस कम किया जा सकता है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि जेईई परीक्षा में प्रयास की संख्या बढ़ाने पर भी विचार हो रहा है. उन्होंने कहा कि नीट की परीक्षा ऑफलाइन ही होगी. नीट परीक्षा कैंसिल नहीं होगी.


कोरोना के चलते छात्रों में आगामी परीक्षाओं को लेकर भ्रम की स्थिति है. सीबीएसई ने अभी तक 2021 परीक्षा की डेटशीट भी नहीं जारी की है. छात्रों की इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए शिक्षामंत्री ने उनसे बात की और शंकाओं का निपटारा करने की कोशिश की.


एक छात्र के प्रश्न के जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि नीट ऑफलाइन होता रहा है और जेईई मेन ऑनलाइन होता रहा है. अगर नीट को ऑनलाइन कराने पर ज्यादा सुझाव आते हैं तो हम इस विचार करेंगे. वहीं एक दूसरे छात्र का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि नीट परीक्षा रद्द करने अभी कोई प्रश्न नहीं है. नीट 2020 के दौरान हमने देखा कि छात्र चाह रहे थे कि परीक्षा हो. छात्रों का एक एक पल देश के लिए महत्वपूर्ण है.


सिलेबस को लेकर पूछे गए सवाल पर शिक्षा मंत्री डॉ. निशंक ने कहा कि 'दबाव कम करने के लिए सिलेबस किया गया है. यह परिस्थिति जन्य है. सामान्य हालात होने पर यह बढ़ेगा ही. उन्होंने छात्रों को भरोसा दिलाते हुए कहा कि परीक्षा तिथि एग्जाम शुरू होने से काफी पहले घोषित कर दी जाएंगी. तैयारी का पूरा मौका मिलेगा.


ये भी पढ़ें-
पाकिस्तान को फिर सता रहा सर्जिकल स्ट्राइक का डर, भारतीय सेना ने बताया प्रोपेंगेडा
कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर प्रधानमंत्री मोदी से मिलने पहुंचे, आज कर सकते हैं प्रेस कॉन्फ्रेंस