कोरोना महामारी का असर इस बार त्योहार मनाने वालों पर भी पड़ा है. देश की राजधानी दिल्ली में भी रामलीला का आयोजन हो रहा है लेकिन इसमें कोरोना वायरस प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. कई रामलीला समिति बेहद कम दर्शकों के साथ लाइव परफॉर्म कर रहे हैं.


रावण भी चाहता है कोरोना का सर्वनाश

दुर्गा रामलीला के एक कलाकार ने बताया कि इस बार श्रीराम के संवाद में कोरोना को भी जोड़ा गया है. इस बार मंच से श्रीराम बोलेंगे, जिस तरह से ये राक्षस इस पृथ्वी पर है, जिनका मैं सर्वनाश करने आया हूं, इसी तरह से आज के युग में कोरोना है, उससे बचने के लिए अपने हाथ धोते रहें. 19 साल से रावण का किरदार निभा रहे आदित्य मीणा कहते हैं, मैं स्टेज पर सैनिटाइजर यूज करता हूं क्योंकि रावण भी कोरोना का सर्वनाश चाहता है.


6 फीट की दूरी, रावण को भी जरूरी


दिल्ली के संस्कृति कला संगम के निदेशक यश चौहान का कहना है कि वे दशहरे पर कड़कड़डूमा में प्रदर्शन करने जा रहे हैं. पहले पूरे दिन दिन रामलीला का कार्यक्रम होता था लेकिन इस बार सिर्फ तीन घंटे का होगा. रामलीला में काम कर रहे कलाकारों और दर्शकों की सेफ्टी महत्वपूर्ण है.


इंद्रप्रस्थ में श्री रामलीला समिति भी तीन दिनों के लिए डिजिटल प्रसारण के साथ लाइव होगी. समिति ने पटपड़गंज में इपैक्स भवन बुक किया है और यहां 200 लोग रामलीला देखने आ सकते हैं. कुर्सियों के बीच छह फीट का अंतर है. पूरी रामलीला सिर्फ तीन घंटे में दिखाई जाएगी. समिति के निदेशक सुमन प्रकाश गुप्ता कहते हैं, "लोग परंपरा को नहीं तोड़ने के लिए उत्सुक थे, इसलिए हमने कलाकारों की संख्या भी कम कर दी है."





राम-रावण कर रहे हैं सैनिटाइजर का उपयोग


नवरात्रि के पहले दिन से ही मौजपुर में श्री आजाद रामलीला कला केंद्र के साथ प्रदर्शन कर रहे अभिषेक शर्मा कहते हैं, '' रामलीला की तैयारी शुरू करने से पहले सभी कलाकारों का कोविड-19 टेस्ट हुआ. सभी कलाकारों और आने वाले मेहमानों की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है. बैक स्टेज पर हम लगातार सैनिटाइजर का उपयोग कर रहे हैं.


श्रीराम भारतीय कला केंद्र (SBKK) कोविड-19 से सभी दिशानिर्देशों का पालन कर रहे हैं.एसबीकेके की निदेशक शोभा दीपक सिंह कहती हैं, “प्रवेश द्वार पर हम प्रत्येक आगंतुक की थर्मल स्क्रीनिंग कर रहे हैं और उन्हें हैंड सैनिटाइज़र भी दे रहे हैं. हर किसी को रामलीला के दौरान मास्क पहनना होगा. लोगों को उनके बीच एक सीट के अंतर के साथ बैठाया जा रहा है. पहली पंक्ति को मंच से 10 फीट की दूरी पर रखा गया है. 17 अक्टूबर को शो का प्रीमियर करने से पहले सभी कलाकारों और कर्मचारियों का कोविड-19 टेस्ट करवाया गया था."


दुनिया में फिर 4 लाख से ज्यादा आए कोरोना मामले, अबतक साढ़े 11 लाख संक्रमितों की मौत, 1 करोड़ एक्टिव केस


Breaking News : Noida Phase 2 में Cylinder फटने से लगी भीषण आग