Ranchi Friday Prayers Alert: जुमे की नमाज (Friday Prayers ) को लेकर बीते दिनों हुए बवाल और हिंसा को देखते हुए रांची में सुरक्षा के पुख्ता इंतजामात किए गए हैं. आज शुक्रवार को जुमे की नमाज है. इसे लेकर इस सूबे का पुलिस-प्रशासन अलर्ट मोड में है. मेन रोड इलाके में एकरा मस्जिद (Iqra Masjid ) के पास भारी संख्या में झारखंड पुलिस-RAF के जवान तैनात किये गए हैं. एकरा मस्जिद के आसपास की सड़कों पर बैरिकेडिंग भी की गई है. 


किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए तैयार पुलिस प्रशासन


गौरतलब है कि बीते सप्ताह 10 जून शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद लोग एकरा मस्जिद (Iqra Masjid ) से निकले थे. इसके बाद लोगों ने मेन रोड पर प्रदर्शन किया था. इस प्रदर्शन के बाद वहां हिंसा भड़क गई थी. इस घटना के बाद से ही वहां पुलिस- प्रशासन सचेत हो गया है ताकि 10 जून की पुनरावृति 17 जून को न हो. इसके वजह से राज्य सरकार पहले से ही सतर्क है. रांची में जिला बल के अलावा एक DIG, 6 डीएसपी, 10 इंस्पेक्टर, 60 दागेगा, 2 कंपनी RAF, तीन कंपनी रैपिड एक्शन पुलिस, 2500 अतिरिक्त सशस्त्र और लाठी बल को तैनात किया गया है.


सीसीटीवी से भी होगी निगरानी


इस दौरान सूबे में CCTV, ड्रोन, वीडियोग्राफी के माध्यम से भीड़ की निगरानी की जाएगी. इतना ही नहीं इंटरनेट और मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. ताकि असामाजिक तत्व इंटरनेट मीडिया के माध्यम से माहौल खराब न कर पाएं. प्रशासन को जिन इलाकों में उपद्रव की आशंका है वहा वॉटर कैनन तैनात किया जा रहा है. धार्मिक स्थलों के आस- पास भी बैरिकेडिंग की गई है. कुल 75 जगह बैरिकेडिंग की गई है.


खुफिया एजेंसियों ने किया अलर्ट


खुफिया एजेंसियों (IA) ने राज्य सरकार व पुलिस मुख्यालय को सूचना भेजी है कि आज जुमे की नमाज के दिन झारखंड में अराजक तत्व फिर से हिंसा भड़काने की कोशिश कर सकते हैं. उपद्रवी Whatsapp ग्रुप के जरिये हिंसा भड़काने की साजिश कर रहे हैं. ये जिहाद, माफिया 786 नाम से बने हैं.  इस  व्हाटसएप (WhatsApp) के जरिये भड़काऊ पोस्ट- वीडियो वायरल किए जा रहा हैं. गौरतलब है कि जब10 जून को मेन रोड के हनुमान मंदिर पर पथराव हुआ था तो मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है.


ये भी पढ़ेंः


Ranchi Violence: रांची हिंसा में उपद्रवियों के पोस्टर को लेकर गहराया विवाद, गृह सचिव ने SSP को भेजा नोटिस


Jharkhand: एक नजर में जानें अब तक रांची हिंसा के बाद क्या-क्या हुआ, अब कैसी है पुलिस की तैयारी