Randeep Singh Surjewala in Rajyasabha: राजस्थान से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सदन में सोमवार (29 जुलाई 2024) को राजेंद्र नगर कोचिंग हादसे को लेकर अपनी बात रखी. हालांकि उन्होंने इस मामले में राज्य सरकार पर दोष थोपने की जगह इस मामले में हो रही आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति की आलोचना की.


उन्होंने कहा कि कोचिंग इंस्टिट्यूट पर लगाम लगाने और अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने जैसे गंभीर मामलों को भी हम सीवरेज, फायर डिपार्टमेंट और दिल्ली सरकार को नीचा दिखाने की कोशिश और खुद के लिए ब्राउनी पॉइंट्स कमाने की कोशिश के अंदर घसीटकर ले जाएं.. ये दर्दनाक विषय है कि राजनीतिक का स्तर में धीरे-धीरे इतनी कमी आने लगी है कि जिन बच्चों की इस हादसे में मृत्यु हुई है उसे भी हम आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति में घसीटकर इस स्तर पर ले आएंगे.


मुझे लगता है कि ये अपने आप में निंदनीय है. और वो साथी जो यहां नहीं हैं और इस पूरे विषय पर मौत की राजनीति जिन्होंने की वह जरूर अपने अंतःकरण में झांककर इसका पुन:आकलन करेंगे कि क्या रात को जब वह सोएंगे ये राजनीतिक का विषय हो ही नहीं सकता.


बढ़ते कोचिंग सेंटरों पर उठाए सवाल


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हम इस मामले में मुख्य मुद्दे से भटक गए हैं. मुझे उम्मीद है कि भारत की जीमीन पर चीन का कब्जा, नीट पेपर लीक, पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद और मणिपुर जैसे मामले जब हम लाएंगे तो उस पर भी सदन में इसी तरह चर्चा होगी. उन्होंने कोचिंग सेंटर को लेकर कहा है कि देश में कोचिंग सेंटर का जाल 4 वजहों से पनप रहा है. मां-बाप की बच्चों को लेकर ललक, स्टूडेंट्स की खुद की ललक, हर इंस्टिट्यूट में लिमिटेड सीट और बहुत कम रोजगार और नौकरियां होना.. जब ये चारों मिलते हैं तो कोचिंग सेंटर की जरूरत पड़ती है. इसलिए इस देश में कोचिंग सेंटर बहुत अधिक मात्रा में पनप गए हैं. एक सर्वे के मुताबाकि, 2028 तक इस देश में कोचिंग सेंटर 1 लाख 38 हजार करोड़ का बिजनेस बन जाने वाली है. यह चिंताजनक विषय है.


सरकार पर लगाया प्राइवेट इंस्टिट्यूट को बढ़ावा देने का आरोप


रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि 2021-22 में सरकार स्कूल कम हो गए बढ़ने की जगह. यानी 87 हजार 654 स्कूल 20214-15 से 2021-22 में बंद हो गए. क्या यह इस सकार की जिम्मेदारी नहीं थी कि वो देखे कि स्कूल क्यों बंद हो रहे हैं. इन सबसे ही प्राइवेट स्कूल और इंस्टिट्यूट पनप रहे हैं. सरकार इन्हें बढ़ावा दे रही है. एक तरफ आप सरकारी स्कूल बंद कर रहे हैं और दूसरी तरफ प्राइवेट स्कूल को बढ़ा रहे हैं. आप शिक्षा की नींव पर हमला बोल रहे हैं.


नीट पेपर लीक का जिक्र कर किया बीजेपी पर हमला


सुरजेवाला ने पेपर लीक का मामला भी उठाया. उन्होंने कहा कि इनकी 10 साल की सरकार में 70 पेपर लीक हुए हैं. नीट पेपर लीक में 24 लाख बच्चे शामिल हुए. इन बच्चों ने 1 साल तक कोचिंग इस्टिट्यूट्स में मां-बाप के लाखों रुपये खर्च कर तैयारी की. एक दिन मालूम हुआ कि हरियाणा के एक सेंटर में सभी बच्चे 720 नंबर ले आए. गुजरात में भी इनकी सरकार है वहां भई यही हुआ, बिहार में 40 से 50 लाख रुपये में पेपर बिका. वहां भी इन्हीं का शासन है. जहां-जहां पेपर बिकता है वहां वहां बीजेपी का शासन कैसे होता है. जहां जहां पेपर लीक माफिया है वहां-वहां बीजेपी है.


ये भी पढ़ें


Kerala Landslides: केरल के वायनाड में भीषण भूस्खलन, 12 की मौत, सैकड़ों लोगों के दबे होने की आशंका, रेस्क्यू में जुटी IAF