नई दिल्ली: यूपी पुलिस और एसआईटी ने स्वामी चिन्मयानंद को गिरफ्तार कर लिया है. उन पर उन्हीं के लॉ कॉलेज में पढने वाली एक छात्रा ने रेप के आरोप लगाए थे. इससे पहले साल 2012 में भी उन पर गंभीर आरोप लगे थे लेकिन उस वक्त वो बच गए थे. स्वामी चिन्मयानंद के करीब 40 से अधिक वीडियो, पीड़ित लड़की ने एसआईटी को सौंपे थे जिसके बाद ये गिरफ्तारी की गई. चिन्मयानंद को संत समाज का काफी समर्थन है, यही नहीं वे अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में केंद्रीय गृहराज्यमंत्री भी रह चुके हैं और तीन बार सांसद भी रह चुके हैं.


हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि किसी बाबा पर रेप और यौन शोषण के आरोप लगे हों. इससे पहले भी कई बाबाओं पर ऐसे गंभीर आरोप लग चुके हैं.


बाबा ज्योतिगिरी



गुड़गांव के बाबा ज्योतिगिरी पर शिष्याओं के यौन शोषण के आरोप हैं. एक पीड़ित महिला ने बाबा की पोल खोलने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया था. बाबा की करतूतों के वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हैं और बाबा फरार है. ज्योतिगिरी भी इलाके में काफी प्रसिद्ध था और लोग उसे आईएएस बाबा के नाम से भी जानते थे. दिल्ली से सटे गुड़गांव में उसका काफी नाम था और लोग दूर-दूर से उसके दर्शन करने के लिए आते थे.


वीरेंद्र देव दीक्षित



दिल्ली का वीरेंद्र देव दीक्षित भी यौन शोषण के मामले में वांछित है. सीबीआई ने उस पर ईनाम भी घोषित किया हुआ है. दीक्षित ने तो आश्रम को विश्वविद्यालय का नाम दे दिया था. छापेमारी में यहां रहने वाली कई लड़कियों को मुक्त कराया गया था. देश के कई इलाकों में बाबा की संपत्ति है. उसके खिलाफ नेपाल में ब्लूकॉर्नर नोटिस और लुकआउट नोटिस भी जारी किया गया था. वीरेंद्र देव दीक्षित अभी फरार है और सीबीआई उसकी तलाश में जुटी है.


आसाराम बापू



खुद को बापू कहलाना पसंद करने वाला आसाराम भी महिलाओं का यौन शोषण करने के मामले में जेल में बंद हैं. आसाराम को उसके मानने वाले सिर्फ संत नही बल्कि भगवान का दर्जा देते थे. आसाराम जो कहता था उसे वो बिना किसी सवाल के चुपचाप मानते थे. अपने बच्चों को उसके आश्रम लेकर जाते थे, गुरूकुल में पढ़ने के लिए भेजते थे क्योंकि उन्हें आसाराम पर भरोसा था. आसाराम के पास आलीशान बंगले, 400 से अधिक आश्रम, 40 से अधिक स्कूल, सैकड़ों एकड़ जमीन, कारोबार और करोड़ों के बैंक बैलेंस हैं. एक आकंड़े के मुताबिक, आसाराम की संपत्ति करीब 10 हजार करोड़ रुपये है.


राम रहीम



हरियाणा में आध्यात्म और आस्था के नाम पर आश्रम चलाने वाले राम रहीम की काली करतूतें अब पूरी दुनिया के सामने हैं. कोर्ट ने डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया. अगस्त 2017 में डेरा प्रमुख राम रहीम को बलात्कार के दो मामलों में कुल 20 साल की सजा मिली है. उस पर भारी भरकम जुर्माना भी लगाया गया था. राम रहीम को दोषी ठहराए जाने के बाद सिरसा और पंचकुला में हिंसा हुई जिसमें 41 लोग मारे गए और 260 से अधिक घायल हो गए थे.


नित्यानंद



स्वामी नित्यानंद का नाम भी सेक्स स्कैंडल में उछला था. उनका और तमिल अभिनेत्री रंजीता का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था. हालांकि बाद में कोर्ट में उन्होंने माना कि दोनों के बीच इच्छा से संबंध बने थे. संतों की सबसे बड़ी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने भी उन्हें संत मानने से इंकार कर दिया था. तमिलनाडु के थिरुनामलाई के रहने वाले राजशेखर ने 22 साल की उम्र में आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने का दावा किया और खुद को नित्यानंद घोषित किया. धीरे-धीरे वो एक बड़े आश्रम के मालिक बन गए.


दाती महाराज



दाती महाराज दिल्ली के फतेहपुर बेरी इलाके में बने मशहूर शनिधाम मंदिर का संस्थापक है. उसका जन्म राजस्थान के पाली जिले में हुआ. दाती की गिनती सेलिब्रिटी बाबाओं में होती है. वे कई टीवी चैनलों पर राशिफल भी बताता रहा है. दिल्ली के अलावा पाली में भी उसका आश्रम है. उस पर 25 साल की लड़की ने रेप का आरोप लगाया था और कहा था कि दाती महाराज ने उसके साथ मंदिर के अंदर ही रेप की वारदात को अंजाम दिया था. लड़की माता-पिता की मौत के बाद सात साल की उम्र से दाती महाराज के पास रह रही थी.