Ratan Tata Death News: टाटा समूह के चेयरमैन और दिग्गज उद्योगपति रतन टाटा की मौत के बाद पूरे देश में शोक की लहर है. पीएम मोदी से लेकर मुकेश अंबानी तक हर कोई उनके योगदान को याद कर रहा है. उनके अंतिम दर्शन के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा है.


सोशल मीडिया से लेकर न्यूज चैनल तक उनकी उपलब्धियों, देश के लिए किए उनके कामों को याद किया जा रहा है. इन सबके बीच उनका एक पुराना वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वह इंटरव्यू के दौरान अपनी पहचान को लेकर जवाब दे रहे हैं.


आप किस तरह याद रखे जाना चाहेंगे?


जब एक इंटरव्यू में उने पूछा गया कि रतन टाटा खुद को भविष्य में कि तरह याद रखे जाना चाहेंगे. इस सवाल के जवाब में रतन टाटा ने कहा था कि मैं पहले भी ये कहता रहा हूं और आज भी यही कहूंगा कि मैं खुद को भविष्य में ऐसे व्यक्ति के रूप में याद रखे जाना पंद करूंगा जिसने कुछ अलग किया, कुछ अलग हासिल किया. मैं न इससे ज्यादा और न इससे कुछ कम कुछ चाहता हूं.




1991 में बने थे टाटा इंडस्ट्रीज के चेयरमैन


रतन टाटा ने 1962 में कॉर्नेल विश्वविद्यालय, न्यूयॉर्क से वास्तुकला में बी.एस. की डिग्री प्राप्त की थी. इसके बाद पारिवारिक कंपनी में शामिल हो गए. परिवार से जुड़ी कई कंपनियों में काम करने और अनुभव लेने के बाद 1971 में उन्हें समूह की एक फर्म ‘नेशनल रेडियो एंड इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी’ का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया गया. 1991 में रतन टाटा को टाटा इंडस्ट्रीज का चेयरमैन बनाया गया. तब उन्होंने अपने चाचा जेआरडी टाटा से टाटा समूह के चेयरमैन का पदभार संभाला था. जेआरडी टाटा पांच दशक से भी अधिक समय से इस पद पर थे.


अपने कार्यकाल में टाटा ग्रुप को ले गए बुलंदियों पर


रतन टाटा दो दशक से अधिक समय तक समूह की मुख्य होल्डिंग कंपनी ‘टाटा संस’ के चेयरमैन रहे और इस दौरान समूह ने तेजी से विस्तार करते हुए वर्ष 2000 में लंदन स्थित टेटली टी को 43.13 करोड़ रुपये अमेरिकी डॉलर में खरीदा, वर्ष 2004 में दक्षिण कोरिया की देवू मोटर्स के ट्रक-निर्माण परिचालन को 10.2 करोड़ अमेरिकी डॉलर में खरीदा, एंग्लो-डच स्टील निर्माता कोरस समूह को 11 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा और फोर्ड मोटर कंपनी से मशहूर ब्रिटिश कार ब्रांड जगुआर और लैंड रोवर को 2.3 अरब अमेरिकी डॉलर में खरीदा.


ये भी पढ़ें


Ratan Tata Death: क्या है पारसियों की दोखमेनाशिनी परंपरा? जिसके इतर होगा रतन टाटा का अंतिम संस्कार