टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा भले ही 82 साल के हो गए हों लेकिन उनकी सक्रियता जरा भी कम नहीं हुई है. उन्होंने हाल ही में सोशल मीडिया पर भी सक्रियता बढ़ाई है. उन्होंने सोशल मीडिया पर कुछ निजी जानकारियां भी शेयर की हैं और वैलेंटाईन वीक में अपने प्यार की कहानी बताई है. फेसबुक पेज ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे पर उन्होंने अपने प्यार की कहानी शेयर की.


उन्होंने बताया कि कैसे उनकी शादी बस होने ही वाली थी लेकिन एक वाकये के बाद रिश्ता खत्म हो गया. आपको बता दें कि इसके बाद रतन टाटा ने शादी नहीं की और वे अभी तक कुंवारे ही हैं.


रतन टाटा को इंस्टाग्राम पर लड़की ने कहा छोटू, ट्रोल हुई तो टाटा ने दिलचस्प अंदाज में किया उसका बचाव


सोशल मीडिया पर लिखी ये बात


उन्होंने लिखा- लॉस एंजिल्स में कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद मैंने एक आर्किटेक्चर कंपनी में नौकरी शुरू की. 1962 का वो दौर काफी अच्छा था. लॉस एंजिल्स में ही मुझे प्यार हो गया था. शादी भी पक्की हो चुकी थी. दादी की तबियत खराब होने के कारण मैंने भारत वापस लौटने का फैसला लिया. मैंने सोचा था कि जिससे शादी करना चाहता हूं वो भी मेरे साथ आएगी. लेकिन उन दिनों भारत और चीन का युद्ध चल रहा था और इस वजह से उसके पैरेंट्स तैयार नहीं हुए और हमारा रिश्ता वहां खत्म हो गया.


कुछ और निजी बातें भी शेयर कीं


रतन टाटा ने कई और भी बातें शेयर कीं. उन्होंने बताया कि उनके माता-पिता का तलाक हो गया था. दादी ने उनकी परवरिश की. पैरेंट्स के अलग होने के कारण उन्हें और उनके भाई को कुछ दिक्कतें हुईं लेकिन फिर भी बचपन खुशी से बीता.


दो दिग्गजों की छू लेने वाली तस्वीर: नारायणमूर्ति ने टाईकॉन लाइफटाइम अवॉर्ड देने के बाद रतन टाटा के छुए पैर


उन्होंने बताया कि तलाक आज की तरह सामान्य बात नहीं थी. मां ने दूसरी शादी कर ली थी. स्कूल के लड़के तमाम तरह की बातें किया करते थे लेकिन दादी बताती थीं कि ऐसे हालातों में कैसे शांत बने रहना है.


उऩ्होंने बताया कि दूसरे विश्वयुद्ध के बाद दादी दोनों भाईयों को छुट्टियों के लिए लंदन ले गई थीं और वहीं उन्होंने जिंदगी में मूल्यों की अहमियत बताई. दादी ने बताया कि प्रतिष्ठा सभी चीजों से ऊपर होती है.


रतन टाटा ने बताया कि पिता के साथ कई बार अनबन हो जाती थी. मैं वायलिन सीखना चाहता था और पिता चाहते थे कि मैं पियानो सीखूं. मैं अमेरिका जाना चाहता था और वो मुझे ब्रिटेन भेजना चाहते थे. मैं आर्किटेक्ट बनना चाहता था और वो मुझे इंजीनियर बनाना चाहते थे.