नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने आज से एटीएम से कैश नि‍कालने की लिमिट हटा दी है. हालांकि, सेविंग अकाउंट पर एक सप्ताह में कैश निकालने की लिमिट 24 हजार पहले की तरह बनी रहेगी. यानी आप अपने सेविंग अकाउंट के एटीएम से एक हफ्ते में 24 हजार रुपए से ज्यादा नही निकाल सकेंगे.


अभी तक एटीएम से कैश निकालने की डेली लिमिट 10 हजार रुपए थी. करंट अकाउंट्स से निकासी की सीमा जहां खत्म कर दी गई है. आरबीआई के नए सर्कुलर के मुताबिक बचत खातों से साप्ताहिक 24000 रुपये की निकासी की सीमा बरकरार रहेगी. आरबीआई ने कहा है कि निकट भविष्य में इस सीमा को खत्म करने पर विचार किया जाएगा. आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक करंट अकाउंट्स/ कैश क्रेडिट अकाउंट्स/ ओवरड्राफ्ट अकाउंट्स से निकासी की सीमा को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है.


16 जनवरी को आरबीआई ने नगदी निकासी की रोजाना सीमा 4500 रुपये से बढ़ाकर 10000 रुपये की थी. हालांकि साप्ताहिक सीमा 24000 रुपये ही रखी गई थी. आरबीआई के नए आदेश के मुताबिक बैंकों को नोटबंदी से पहले की निकासी सीमा पर खुद की लिमिट लगाने का अधिकार रहेगा. गौरतलब है कि अलग-अलग बैंक अपने ग्राहकों को एक दिन की नगद निकासी की अलग-अलग सीमा देते हैं. हालांकि आरबीआई ने यह भी साफ किया है कि सेविंग बैंक अकाउंट से एक सप्ताह में 24000 रुपये से अधिक की निकासी पर लगी रोक फिलहाल बरकरार रहेगी.