मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आज मौद्रिक नीति समीक्षा पेश करेगा. आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास आज सुबह 10 बजे वर्चुअली समीक्षा पर संबोधित करेंगे. आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की तीन दिवसीय बैठक बुधवार को शुरू हुई थी. उम्मीद जताई जा रही है कि एमपीसी कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते पैदा हुई अनिश्चितता के कारण नीतिगत दरों में यथास्थिति बरकरार रखने का फैसला कर सकती है.


एमपीसी द्वारा मुद्रास्फीति में तेजी की आशंका के चलते भी इस दौरान ब्याज दरों में किसी बदलाव की उम्मीद कम है. हर दो महीने में होने वाली इस मौद्रिक नीति समीक्षा के नतीजे आज घोषित किए जाएंगे. आरबीआई ने अप्रैल में हुई पिछली एमपीसी बैठक में प्रमुख ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था. इस समय रेपो दर चार प्रतिशत पर और रिवर्स रेपो दर 3.35 प्रतिशत पर है.


आरबीआई की मौद्रिक नीति समीक्षा पर निवेशकों की नजर
दो दिन के हल्के कारोबार के बाद शेयर बाजारों में गुरुवार को जोरदार तेजी रही जिसमें सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक रिकार्ड ऊंचाई पर बंद हुए. रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले बैंक, वित्तीय और बुनियादी ढांचा कंपनियों के शेयरों में लिवाली की गयी. अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में तेजी के साथ मझोली और छोटी कंपनियों के शेयरों के बेहतर प्रदर्शन से भी बाजार को मजबूती मिली.


तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स मजबूती के साथ खुला और पूरे कारोबार के दौरान तेजी बनी रही. अंत में यह 382.95 अंक यानी 0.70 प्रतिशत बढ़त के साथ रिकार्ड 52,232.43 अंक पर बंद हुआ.


ये भी पढ़ें-
संकट काल में रिलायंस ने बढ़ाया मदद का हाथ, कोरोना से मौत पर कर्मचारी के परिवार को 5 साल तक मिलेगी सैलरी


एक से अधिक सेविंग अकाउंट बढ़ा सकते हैं आपकी परेशानी, हो सकते हैं ये नुकसान