राजधानी दिल्ली के राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड के लिए रिहर्सल चल रही है. न्यूज़ एजेंसी एएनआई पर एक वीडियो सामने आया है.जानकारी के मुताबिक, इस साल गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर कुल 32 झाकियां दिखाई देंगी. इनमें से 17 राज्यों की झांकी हैं और बाकी केंद्रीय मंत्रालयों और सेनाओं (थलसेना, वायुसेना और नौसेना) की झांकी होंगी. इस बार गणतंत्र दिवस परेड भी लाल किले पर खत्म ना होकर इंडिया गेट के करीब नेशनल स्टेडियम में ही खत्म हो जाएगी. इस बार साढ़े आठ किलोमीटर लंबी परेड मात्र साढ़े तीन किलोमीटर तक ही सीमित रहेगा.


परेड देखने वालों की संख्या में आएगी कमी


इसबार परेड देखने वालों की संख्या में भी कमी आएगी. कोरोना महामारी के चलते इस साल राजपथ पर 25 हजार से ज्यादा लोग परेड नहीं देख पाएंगे, जबकि हर साल करीब सवा से डेढ़ लाख लोगों तक की भीड़ गणतंत्र दिवस परेड देखने के लिए जुटती थी. इस साल कोरोना महामारी को देखते हुए 15 साल से कम उम्र के बच्चों को परेड देखने की इजाजत नहीं होगी.



सेना के जवानों को किया जाएगा पुरस्कृत 


पिछले साल जून महीने में चीनी सैनिकों के दुस्साहस का वीरता से मुकाबला कर मुंहतोड़ जवाब देने वाले भारतीय सेना के जवानों को गणतंत्र दिवस के मौके पर युद्ध काल में दिए जाने वाले चक्र सीरीज देने की घोषणा की गई है. वीरता पुरस्कार के लिए सिफारिश किए गए जवानों के नामों की लंबी सूची में 16 बिहार कमांडिंग ऑफिसर शहीद कर्नल संतोष बाबू का भी नाम है, जो गलवान हिंसा के दौरान शहीद हो गए थे.


मुख्य अतिथि का नाम अभी तय नहीं 


इससे पहले गणतंत्र दिवस के मौके पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया था. लेकिन ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रेन मिलने के बाद उन्होंने भारत का दौरा स्थगित कर दिया था. इस बार गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि कौन होंगे, इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं हुई है.


ये भी पढ़ेंः


माल्या को झटका, लंदन कोर्ट ने कानूनी लड़ाई के लिए मोटी रकम जारी करने से किया इनकार


बिहार: डिप्टी CM रेणु देवी ने SSP को लगाया फोन, पूछा- हम लोगों की और कितनी बदनामी कराएंगे?