गौतमबुद्धनगर: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्धनगर में चिकित्सा विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में कंटेनमेंट जोन की संख्या घटकर 282 रह गई है. इसमेx श्रेणी 1 में 250 तो वहीं श्रेणी 2 में 32 कंटेनमेंट जोन रह गए हैं. श्रेणी1 का मतलब जिन आवासीय क्षेत्रों में केवल एक मरीज है. वहीं श्रेणी 2 का मतलब जिन आवासीय क्षेत्रों में मरीजों की संख्या एक से ज्यादा है. जिले में दो दिन पहले 15 जुलाई को जारी की गई कंटेनमेंट लिस्ट में जिले के अंदर कुल 339 कंटेनमेंट जोन थे, जिसमें श्रेणी 1 में 305 और श्रेणी 2 के अंदर 35 कंटेनमेंट जोन थे. नई लिस्ट के अनुसार 57 स्थानों को कंटेनमेंट जोन से हटा दिया गया है.


क्या हैं नए नियम
कंटेनमेंट जोन के नए मानकों के अनुसार, अब किसी हाउसिंग सोसायटी में एक मरीज मिलने पर सोसायटी के उस टॉवर को सील कर दिया जाता है, जिसमें संक्रमित मरीज का फ्लैट है. अगर सोसाइटी के एक से अधिक टॉवर में मरीज मिलते हैं, तो उन सभी टॉवरों को सील करने के साथ-साथ सामुदायिक उपयोग के क्षेत्रों को भी सील किया जाता है.


कंटेनमेंट जोन का दायरा कितना होता है
दूसरी ओर सेक्टरों, कस्बों और गांवों में भी किसी आवासीय परीक्षेत्र में एक मरीज मिलने पर 250 मीटर के दायरे में सीलिंग की जाती है. अगर एक से अधिक मरीज मिलता है तो उस कंटेनमेंट जोन का दायरा 500 मीटर होता है.


संक्रमितों की संख्या पहुंची 3940
गौतमबुद्धनगर में शुक्रवार को कोरोनावायरस के 84 नए मामले सामने आए हैं, और इसके साथ जिले में कुल मामलों की संख्या चार हजार के करीब पहुंच गई है. जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान के अनुसार अब तक स्वस्थ्य हुए कुल मरीजों की संख्या 2931 हो गई है. इस दौरान जिले में एक मरीज की मौत भी हुई है. जबकि 971 मरीजों का अलग-अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है. जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 3940 हो चुकी है.


रैपिड एंटीजन मेडिकल टेस्टिंग में 46 लोग कोरोना संक्रमित
जिला प्रशासन के दिशा-निर्देशों के अनुपालन में नोएडा के पांच क्षेत्रों में रैपिड एंटीजन मेडिकल टेस्टिंग की गई. विभिन्न स्थानों पर लगाए गए शिविरों में कुल 3020 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्टिंग हुई, जिसमें कुल 46 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.


नोएडा-गाजियाबाद में 55 घंटे का मिनी लॉकडाउन जारी, जानें- क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद


कोरोना वायरस: तेजस्वी ने कहा- बिहार में सबसे कम हो रहे हैं टेस्ट, आंकड़ों में भी हेरफेर कर रही है राज्य सरकार