Passenger Trains Latest Update: रेल मुसाफिरों के लिए ये बड़ी राहत की खबर है. रेल मंत्रालय ने आदेश जारी कर दिया है कि एक हफ्ते में बंद पड़ी सारी ट्रेनें शुरू की जाएं. रेल मंत्रालय ने करीब 500 बंद पैसेंजर ट्रेनें फिर से शुरू करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही करीब 100 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें भी अगले एक हफ्ते में पटरी पर दौड़ने लगेंगी. 


150 से अधिक शहरों को मिलेगी राहत
कोविड के पहले करीब 2800 पैसेंजर ट्रेनें चलती थीं. अभी सिर्फ 2300 पैसेंजर ट्रेनें ही चल रही हैं. कोविड के कारण रोक दी गई ट्रेनों में शामिल, अंतिम 500 ट्रेनें जो रुकी हुई थीं, अब उनके शुरू हो जाने से देश के करीब 150 से ज्यादा शहरों के यात्रियों को राहत मिलेगी. 


ये भी पढ़ें- Bengal SSC Scam: नई मुसीबत में फंस सकते हैं पार्थ चटर्जी और अर्पिता मुखर्जी! इन दो एजेंसियों की केस में एंट्री


100 मेल एक्सप्रेस से इन 300 शहरों को फायदा
कोविड से पहले क़रीब 1900 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही थीं, जबकि इस वक्त करीब 1770 मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन अब फूल स्ट्रेंथ में ट्रेनें चलाने के रेल मंत्रालय के आदेश के बाद अगले एक हफ्ते में 1900 से ज़्यादा मेल एक्सप्रेस ट्रेनें चलने लगेंगी. 


फुल स्ट्रेंथ में हो रहा है रेलवे का काम 
रेलवे ने कोविड के दौरान गृह मंत्रालय के आदेश से यात्री ट्रेनें तो रोक दिया था, लेकिन उस दौरान ट्रैफिक से खाली पड़े ट्रैक के मेंटेनेंस का काम तेज़ कर दिया था. पूरे कोविड काल में रेलवे ने देश भर में ट्रैक मेंटेनेंस का ज़बरदस्त काम किया.


अब कोविड का ख़तरा काफी हद तक कम हो जाने के बाद रेलवे ने अपने सभी पीएसयू सहित देश भर में फैले अपने संस्थानों को पूरी क्षमता से काम करने का निर्देश भी जारी कर दिया है. अब रेलवे के सभी इंफ्रास्ट्रक्चर बिल्डिंग साइटों पर भी पूरी क्षमता से काम शुरू कर दिया गया है.


ये भी पढ़ें: Female Driver: दिल्ली की सड़कों पर महिला टैक्सी चालकों की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने किया ये एलान