नई दिल्लीः पश्चिमी यूरोप में फ्रांस के मोंट ब्लांक पर्वत श्रृंखला पर बॉसोन के पिघलते ग्लेशियर से भारतीय समाचार पत्रों की कुछ प्रतियां बरामद हुईं हैं. इन समाचार पत्रों के पन्नों पर 1966 में इंदिरा गांधी की चुनावी जीत का जिक्र किया गया है. बताया जा रहा है कि ये समाचार पत्र 1966 में क्रैश हुए भारतीय एयर इंडिया बोइंग 707 में रखे गए थे. जो प्लेन क्रैश के वक्त पहाड़ें में गिर कर गायब हो गए थे. इस प्लेन क्रैश में उस वक्त 177 यात्रियों के साथ चालक दल की भी मौत हो गई थी.


फ्रेंच रिसोर्ट के मालिक को मिले समाचार पत्र


भारतीय प्लेन के क्रैश होने के दशकों बाद भी उससे जुड़े कई चीजें लोगों को मिलती रही हैं. हाल ही में पाए गए समाचार पत्र के अवशेष टिमोथे मोतिन नाम के एक फ्रांसीसी नागरिक को मिले हैं. टिमोथे मोतिन ला काबेन डु सेरो नाम का एक कैफे-रेस्टारेंट चलाते हैं. उन्हें यह समाचार पत्र उनके रिकोर्ट से 1350 मीटर की ऊंचाई पर मिले हैं.


अच्छी स्थिति में हैं समाचार पत्र


रिसोर्ट मालिक टिमोथे मोतिन ने यूके में द गार्जियन अखबार और अन्य एजेंसियों के हवाले से स्थानीय फ्रेंच दैनिक 'ले डुपाइन लिबेरे' को जानकारी दी है कि समाचार पत्र इतने सालों बाद भी अच्छी कंडिशन में हैं. उनका कहना है कि 'समाचार पत्र अब सूख रहे हैं, लेकिन वे बहुत अच्छी स्थिति में हैं. आप उन्हें पढ़ सकते हैं.' उन्होंने कहा 'यह असामान्य नहीं है. हर बार जब हम दोस्तों के साथ ग्लेशियर पर जाते हैं, तो हमें दुर्घटना के अवशेष मिलते रहे हैं.'


"नेशनल हेराल्ड" और "इकोनॉमिक टाइम्स" की प्रतियां मिली


फ्रांसीसी नागरिक टिमोथे मोतिन को एक दर्जन से ज्यादा भारतीय समाचार पत्रों की प्रतियां मिली हैं. इसमें मुख्य रुप से "नेशनल हेराल्ड" और "इकोनॉमिक टाइम्स" की प्रतियां शामिल हैं. मोतिन ने कहा कि वह भाग्यशाली थे जब उन्होंने ऐसा किया. उनका कहना है कि लगभग छह दशकों से समाचार पत्र बर्फ में लिप्त थे. उनका कहना है कि ग्लेशियर शायद पिघल गया था. उनका कहना है कि समाचार पत्रों के सुखने के बाद वह उन्हें अपने रिसोर्ट में संग्रह के तौर पर शामिल करेंगे.


इसे भी देखेंः
क्या कांग्रेस में आया सियासी संकट टल गया? या राजस्थान में 'पिक्चर' अभी बाक़ी है


सचिन पायलट ने जारी किया अपने समर्थन देने वाले विधायकों का वीडियो, गुरूग्राम के 5 स्टार होटल में हो रही है बैठक