MARCOS Demo At Sabarmati: भारत ने अपने स्वदेशी हथियारों की प्रदर्शन (डिफेंस एक्सपो-2022) का आगाज मंगलवार 18 अक्टूबर को हो गया है. गुजरात की राजधानी गांधीनगर में हथियारों और तकनीक का प्रदर्शन हो रहा है. वहीं, आज पीएम मोदी गांधी नगर में भारत पैविलियन में इस प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. 


वहीं, मंगलवार स्वदेशी हथियारों का प्रदर्शन देखने को मिला साथ ही साबरमती रिवर फ्रंट पर भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो ने अपनी ऑपरेशन्ल क्षमताओं का प्रदर्शन किया. नौसेना की इन तैयारियों को देखने के लिए साबरमती नदी पर हजारों लोगों की भीड़ जुटी थी. इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गुजरात के राज्यपाल, देवव्रत आचार्य और सीडीएस सहित तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद रहे.


मार्कोस ने दिखाया अपना कमाल


मार्कोस ने सबसे पहले थलसेना के पैरा-एसएफ कमांडो के हेलीकॉप्टर से सिलेथरिंग यानि रस्सी के सहारे नीचे नदी में मौजूद बोट में उतरे और फिर किनारे पर बनी दुश्मन की चौकियों पर ताबड़तोड़ हमला बोला. हमले में गन के साथ-साथ हैंड ग्रेनेड का इस्तेमाल भी किया गया. इसके बाद मार्कोस ने साबरमती में एक आर्टिफिशियल ऑयल रिग यानि तेल के कुएं को तबाह कर दिया.


इस डेमो में दिखाया गया कि किस तरह मार्कोस बेहद ही चुपचाप तरीके से पानी के अंदर से ऑयल रिग पर पहुंचते हैं और उसमें बारूद फिट कर देते हैं. मार्कोस फिर वहां से दूर निकल जाते हैं और रिमोट के जरिए उस ऑयल रिग को उड़ा देते हैं. ऑयल रिग धू-धू करके जल उठती है. 


'लाइफ-बॉय' करता है ये काम


डेमो के दौरान नौसेना ने पानी में डूब रहे एक शख्स को बचाने के लिए सर्च एंड रेस्कयू ऑपरेशन भी दिखाया. इसके अलावा डीआरडीओ द्वारा 'लाइफ-बॉय' भी दिखाया जिसके जरिए डूब रहे व्यक्ति को कुछ घंटे के लिए बचाया जा सकता है ताकि जब तक हेलीकॉप्टर और रेस्कयू टीम आए वो सुरक्षित रहे.


रिमोटली ऑपरेटेड बोट दुशमनों पर दूर से कर सकती है हमला


साबरमती रिवर में आकर्षण का केंद्र बनी डीआरडीओ द्वारा तैयार की रिमोटली ऑपरेटेड बोट को नदी, समंदर और तटों की सुरक्षा के लिए बनाया गया है. बिना ऑपरेटर के चलने वाली इस बोट में एक एलएमजी यानि लाइट मशीन गन भी लगी है ताकि जरूरत पड़ने पर आतंकियों और दुश्मनों पर दूर से ही निशाना लगाकर मार गिराया जाए.


यह भी पढ़ें.



Congress President Result: किसके सिर सजेगा कांटों भरा ताज? नए कांग्रेस अध्यक्ष के सामने होंगी ये बड़ी चुनौतियां