नई दिल्ली: देश आज 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ-साथ देश की संस्कृति और विकास की झलक भी देखने को मिलेगी. इस साल गणतंत्र दिवस परेड में 10 आसियान देशों के राष्ट्रध्यक्ष हिस्सा ले रहे हैं. आसियान देशों में थाइलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपीन सिंगापुर, म्यांमा, कंबोडिया, लाओस और ब्रुनेई शामिल हैं. ऐसे में राजपथ पर होनी वाली परेड को भी खास बनाया गया है.


राजपथ पर देश की ताकत के साथ साथ विविध कला और संस्कृति का अनूठा संगम भी देखने को मिलेगा. परेड की शुरूआत सभी 10 आसियान देशों के झंडों के साथ होगी. ये झंडे भारतीय सैनिकों के हाथ में होंगे. विभिन्न राज्यों और मंत्रालयों की झांकियों में भी दो झांकी विदेश मंत्रालय की होंगी, जिसमें एशियान देशों का भारत से शिक्षा और व्यापार और धर्म और संस्कृति को दर्शाया गया है.


भारतीय वायुसेना द्वारा किए जाने वाले फ्लाई-पास्ट में भी हेलीकॉप्टर्स पर तिरंगे और तीनों सेनाओं के झंडों के अलावा एशियान का झंडा भी लहराता दिखाई देगा. इस साल परेड की आकर्षक होगी दुनिया की एक मात्र सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, ब्रह्मोस,  जो भारत के जंगी बेड़े की सबसे शक्तिशाली मिसाइलों में से एक है.


इसके अलावा स्वदेशी निर्भय मिसाइल, आकाश मिसाइल प्रणाली, टी-90 भीष्म टैंक, स्वदेशी रडार स्वाथी, अश्वनी रडार शामिल हैं. पहली बार फ्लाईपास्ट में वायुसेना के लड़ाकू हेलीकॉप्टर, रूद भी परेड का हिस्सा होंगे. इस साल फ्लाई पास्ट में कुल 38 विमान हिस्सा ले रहे हैं. इनमें 21 लड़ाकू विमान हैं, 12 हेलीकॉप्टर्स हैं और 04 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हैं. साथ ही एक एवैक्स टोही विमान है.


लड़ाकू विमानों में सुखोई, तेजस और मिग-29 शामिल हैं. हेलीकॉप्टर्स में मी-17वी5, एएलएच ध्रुव और रूद्र शामिल हैं. गणतंत्र दिवस परेड का शो-स्टोपर होगा वायुसेना का सुखोई लड़ाकू विमान जो आसमान में वर्टिकल-चार्ली कलाबाजी करेगा.


थलेसना की पंजाब रेजीमेंट, मराठा लाइट इंफेंट्री, डोगरा और लद्दाख स्कॉउट्स हिस्सा लेंगी. परेड में वायुसेना,  नौसेना, कोस्टगार्ड, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और दिल्ली पुलिस के दस्ते भी शामिल होंगे. परेड में कैवलरी दस्ता भी होगा जिसमें घोड़ों पर सवार सैनिक राष्ट्रपति के काफिल की आगवानी करेंगे. लेकिन इस बार का आकर्षक होगा बीएसएफ का महिला दस्ता जो बाइक्स पर स्टंट करेगा.


अभी तक गणतंत्र दिवस परेड में बीएसएफ का पुरूष स्टंट दस्ता ही हिस्सा लेता था. करीब 20 साल बाद पैरा-मिलिट्री फोर्स की झांकी भी परेड में दिखाई पड़ेगी. चीन सीमा की सुरक्षा करने वाली आईटीबीपी के हिमवीर से सजी झांकी परेड का खास आकर्षण होगी. इस साल कुल 23 झांकियां परेड का हिस्सा होंगी. इनमें 14 राज्यों की हैं और बाकी मंत्रालयों और अलग-अलग विभागों की होंगी. परेड में झांकियों की आगवानी ऑल इंडिया रेडियो की झांकी करेगी.