नई दिल्ली: पूरे आन बान शान से देश आज अपना 69वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. आज राजधानी में राजपथ पर 10 आसियान देशों के राष्ट्रध्यक्षों की ऐतिहासिक मौजूदगी में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्वजारोहण किया. इसके बाद वीर जवानों को सम्मानित किया गया. राजपथ पर परेड के दौरान सेना ने देश की ताकत दिखाई. राजपथ पर 23 झांकियां निकाली गईं जिसमें देश की संस्कृति की झलक देखने को मिली. खास ये रहा कि इस साल पहली बार बीएसएफ की 'सीमा भवानी' दल ने बाइक पर स्टंट दिखाया. यहां है राजपथ पर हुए गणतंत्र दिवस समारोह की मुख्य बातें-




Republic Day 2018 LIVE updates: 


11.45 AM: राजपथ पर परेड खत्म, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपने कारंवा के साथ राष्ट्रपति भवन रवाना. आसियान देशों के 10 राष्ट्राध्यक्ष भी मुख्य स्थल से रवाना

11.40 AM: भारतीय वायुसेना ने किया फ्लाई-पास्ट, हेलीकॉप्टर्स पर तिरंगे और तीनों सेनाओं के झंडों के अलावा एशियान का झंडा भी लहराता दिखा 



11.30 AM: बता दें कि यह परंपरा रही है कि बीएसएफ और सेना के बाइक सवार जांबाज हर साल बारी-बारी से गणतंत्र दिवस परेड का समापन करते हैं. इस साल बीएसएफ की बारी है, जिसमें महिलाओं के दल ने पिरामिड, फिश राइडिंग, शक्तिमान, बुल फाइटिंग, सीमा प्रहरी और अन्य हैरतअंगेज करतब दिखाया.


11.25 AM: पहली बार स्टंट करती दिखीं बीएसएफ की 106 महिला बाइकर्स. गणतंत्र दिवस परेड में 350 सीसी की 26 रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिलों पर सवार होकर एरोबेटिक्स व अन्य कलाबाजी में अपना कौशल दिखाया. लद्दाख क्षेत्र में बीएसएफ की सब इंस्पेक्टर स्टैन्जीन नॉरयांग (28) की अगुआई में महिला बाइकर्स ने पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय सैन्य शक्ति और सांस्कृतिक दिलेरी का प्रदर्शन किया.



10. 40 AM:  यहां देखें राजपथ से राज्यों की झांकी LIVE





10.38 AM: राजपथ पर परेड में झांकियों की आगवानी ऑल इंडिया रेडियो की झांकी ने की. इसमें पीम मोदी को मन की बात करते हुए दिखाया गया है.



10.35 AM: परेड में थलेसना की पंजाब रेजीमेंट, मराठा लाइट इंफेंट्री, डोगरा और लद्दाख स्कॉउट्स ने भी हिस्सा लिया. परेड में वायुसेना,  नौसेना, कोस्टगार्ड, बीएसएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और दिल्ली पुलिस के दस्ते भी शामिल हुए.

10.32 AM: राजपथ पर परेड के दौरान स्वदेशी रडार स्वाथी. ये रडार एक साथ सात टारगेट को निशाना बना सकती है. इसके अलावा स्वदेशी निर्भय मिसाइल, आकाश मिसाइल प्रणाली और टी-90 भीष्म टैंक भी परेड में शामिल हुआ.



10.30 AM: परडे के दौरान राजपथ पर उतरी दुनिया की एक मात्र सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस. ये भारत के जंगी बेड़े की सबसे शक्तिशाली मिसाइलों में से एक है.



10.18 AM: राजपथ पर हो रहे परेड को देखिए लाइव-






10.15 AM: राजपथ पर 10 आसियान देशों के झंडों के साथ परेड शुरू, सेना ने दिखाई ताकत. दुनिया की एक मात्र सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस, BLT टैंक 2 और आकाश मिसाइल प्रणाली परेड में शामिल हुई.



10.00 AM: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कार्पोरल ज्योति प्रकाश निराला को मरणोपरांत सर्वोच्च सैनिक सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया. उनकी पत्नी और मां ने ये अवॉर्ड लिया.



09.45 AM:  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कारवां राजपथ पहुंचा. पीएम मोदी ने स्वागत किया, कुछ देर में होगा ध्वजारोहण



09. 40 AM: गणतंत्र दिवस परेड में मुख्य अतिथि बने 10 आसियान देशों के राष्ट्रध्यक्ष राजपथ पहुंच चुके हैं. सभी मुख्य अतिथियों का पीएम मोदी ने स्वागत किया. यहां जानिए- कौन-कौन हैं इस बार मुख्य अतिथि?



09.30 AM: दिल्ली के इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पहुंचकर पीएम मोदी ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की. पीेएम मोदी के साथ यहां पर रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमन भी मौजूद रहीं.




09.00 AM: विवादों के बीच आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने केरल के स्कूल में फहराया झंडा. बता दें कि केरल ने राज्य के सभी संस्थानों के लिए सर्कुलर जारी कर कहा है कि सभी सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेजों में गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण केवल संस्थानों के विभागाध्यक्ष ही करेंगे.


08.45 AM: 18,000 फीट की ऊंचाई पर जम्मू कश्मीर के लद्दाख में चीन सीमा पर आईटीबीपी के जवानों ने -30 डिग्री पर फहराया झंडा





08. 30 AM: दिल्ली में आज सुरक्षा के कड़े इंतजाम, राजपथ से लाल किला तक आठ किलोमीटर लंबे परेड मार्ग पर नजर रखने के लिए मोबाइल हिट टीम, विमान-रोधी प्रणालियों और शार्पशूटर्स को तैयार रखा गया है. ऊंची इमारतों पर शूटरों को तैनात किया गया है. बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरों की मदद से परेड मार्ग पर आवाजाही कर लोगों पर नजर रखी जा रही है. हवाई क्षेत्र को सुरक्षित बनाने के लिए विमान-रोधी बंदूकों सहित हवाई सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किये गए हैं.


जानें- आसियान क्या है? किस 10 देश के राष्ट्र प्रमुख इस बार के गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि हैं


08.10 AM: सुबह 10 बजे राजपथ पर परेड की शुरूआत होगी. इस साल कुल 23 झांकियां परेड का हिस्सा होंगी. इनमें 14 राज्यों की हैं और बाकी मंत्रालयों और अलग-अलग विभागों की होंगी. परेड में इस बार का बीएसएफ का महिला दस्ता बाइक्स पर स्टंट करता दिखेगा. अभी तक गणतंत्र दिवस परेड में बीएसएफ का पुरूष स्टंट दस्ता ही हिस्सा लेता था.


08.00 AM: प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए गणतंत्र दिवस की बधाई दी. पीएम ने लिखा, ''सभी देशवासियों को गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. Greetings on #RepublicDay. Jai Hind!''


यह भी पढ़ें-


आज देश मना रहा है 69वां गणतंत्र दिवस, पहली बार 10 आसियान देशों के प्रमुख बन रहे हैं समारोह के मुख्य अतिथि


गणतंत्र दिवस: वो देशभक्ति गीत जिन्हें गुनगुना कर हर हिन्दुस्तानी आज के दिन देशभक्ति में डूब जाना चाहेगा


69वें गणतंत्र दिवस पर पद्म पुरस्कार से सम्मानित की जाएंगी लोक गायिका शारदा सिन्हा