नई दिल्ली: देश की आज़ादी के लिए लंबी लड़ाई लड़ने के बाद हमारा मुल्क फिरंगियों की गुलामी की ज़जीरों से आज़ाद हुआ था. इस लड़ाई में भाग लेने वाले हर उस इंसान का सपना था कि हमारा देश एक ऐसा राष्ट्र बने जहां लोकशाही हो, हमारा देश धर्मनिर्पेक्ष और पंथनिर्पेक्ष हो. जहां हर एक देशवासियों की अपनी गरिमा हो और सम्मान हो और वह ताजिंदगी गर्व से सिर उठा कर अपनी जिंदगी जी सके.


इसी सपने को साकार करने के लिए आज से 68 साल पहले यानी 26 जनवरी, 1950 को राष्ट्र को एक ऐसा दस्तावेज़ सौंपा गया जिसके अंदर हर देशवासियों की अपनी आजादी पाने की उन तामम बातों का जिक्र किया है, जिसे हम अपने देश का संविधान कहते हैं. संविधान में लिखी हर एक बात देश के साथ हर देशवासियों की मान और मर्यादा बन गई. जिसका पालन करना देश के हर नागरिक का पहला काम हो गया.


इस दिन के जश्न के लिए पूरा देश गणतंत्रत दिवस मनाता है. नई दिल्ली में राजपथ पर भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और अपने देश की विविधता में एकता को, पूरे विश्व को दिखाने के लिए भव्य परेड का आयोजन किया जाता है.


जैसा कि यह दिन हर भारतीय नागरिकों के लिए देश की अखंडता और गौरव का प्रतीक है. इस ओज से भरी उमंग को अक्सर लोग संगीत से जोड़ कर अपनी देशभक्ति की भावना जाहिर करते हैं. लता मंगेशकर से लेकर ए आर रहमान तक संगीत से जुड़ी ऐसी कई हस्तियों ने अपनी गायीकी के माध्यम से इस दिन को खास तौर पर मनाने का जरिया दिया है. इन देशभक्ति भरे गानों को गुनगुना कर हर वो शख्स अपने अंदर देशभक्ति की भावनाओं को भर कर इस दिन को जी लेना चाहता है.


आइए आपको बताते हैं वो कौन से दस देशभक्ति गाने हैं जिन्हें आज के दिन हर हिन्दुस्तानी सुनना पसंद करेगा.


ए आर रहमान का प्रसिद्ध देशभक्ति गाना 'मां तुझे सलाम' को कोई भी हिन्दुस्तानी कभी भुला पाएगा. इस गाने की धुन हर देशभक्त के रोंगटे खड़े करने पर मजबूर कर देती है.



बेहतरीन धुनों से सजे 'चक दे इंडिया' फिल्म का मशहूर टाइटल ट्रैक देशभक्ति का जोश भर देने वाला है. इस गाने को सलीम-सुलेमान की जोड़ी ने बनाया है.



ए आर रहमान जैसे दिग्गज संगीतकार ने देशभक्ति गाने की विधा में बेहतरीन योगदान दिया है. फिल्म 'रंग दे बसंती' का टाइटल ट्रैक देशवासियों के अंदर जोश और जुनून भरने के लिए काफी है.



ए आर रहमान यहीं नहीं रुकते हैं. वह अपनी एक और बेहतरीन पेशकश से हर हिन्दुस्तानी के दिल में जोश जगाने के लिए तैयार हैं. फिल्म 'द लेजेंड ऑफ भगत सिंह' का गाना 'पगड़ी संभाल जट्टा' को सुनने मात्र से देशभक्तों का रोम-रोम देशभक्ति के लिए झूम उठेगा.



आमिर खान की टीवी सीरीज 'सत्यमेव जयते' का टाइटल ट्रैक देश के लिए कुछ कर गुजरने के लिए प्रेरित करता है. यह गाना भीतर ही भीतर खुद के इतने महान देश में पैदा होने की कीस्मत को शुक्रिया भी कहता है.



और अंत में उस गाने को कैसे नजर अंदाज़ किया जा सकता है. जिसे देशभक्ति गानों में सबसे सम्मान की नज़रों से देखा जाता है. इस गाने को सुन कर देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की भी आखों में आंसू आए थे. वह देशभक्ति गीत है 'ऐ मेरे वतन के लोगों' जिसे भारत रत्न लता मंगेश्कर ने गाया था.