Republic Day 2020: देश के 71वें गणतंत्र दिवस के दिन से कई चीजें देश में बदलने वाली हैं. कई नए नियम लागू होने वाले हैं. दरअसल, जब देश भर में गणतंत्र दिवस की धूम है तो कुछ राज्यों में नियमों को लेकर बड़ा बदलाव हुआ है. आइए जानते हैं इन सभी बदलाव के बारे में...


26 जनवरी से ये चीजें बदल जाएंगी


1- 26 जनवरी से दो केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर एक कर दिया जाएगा. अब दमन-दीव और दादरा-नगर हवेली को एक केंद्र शासित प्रदेश माना जाएगा.


2- 26 जनवरी से महाराष्ट्र के सभी स्कूलों में छात्रों को अनिवार्य रूप से सुबह की असेंबली में के दौरान संविधान की प्रस्तावना पढ़नी होगी.


3-महाराष्ट्र: गणतंत्र दिवस के दिन से राज्य सरकार 10 रुपये की खाने की थाली की शुरूआत करने जा रही है. इस थाली को शिवभोज नाम दिया गया है. इसे पहले चरण में 15 जगहों पर शुरू किया जाएगा. थाली को चेहरे की पहचान तकनीक और आधार के प्रावधान का उपयोग करके प्रदान किया जाएगा.


4- इस गणतंत्र दिवस पर जब हर हिंदुस्तानी 'सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा' गा रहा होगा. उसी वक्त एक ऐसा भी पल आएगा जब उत्तर प्रदेश पुलिस काठ-लोहे से बनी '303-राइफल' को अपने जखीरे से विदा करेगी. इसे 26 जनवरी के दिन अंतिम सलामी दी जाएगी.