नई दिल्लीः देश की ऐतिहासिक विरासत, सांस्कृतिक धरोहर और सैन्य शक्ति का आज राजपथ पर नजारा दिखेगा. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच राजपथ से लालकिले तक चप्पे-चप्पे पर दिल्ली पुलिस की किलेबंदी और सड़क पर सैनिक, अर्द्घसैनिक बल समेत एनसीसी कैडेट्स कदमताल करते हुए देश के विकास, भाईचारे और शान की कहानी बयां करेंगे. 18 राज्यों, मंत्रालयों, भारतीय सेना की झांकियों ने में समृद्ध सांस्कृतिक विरासत एक साथ दिखाई देगी. जनरल ऑफिसर कमांडिंग दिल्ली एरिया लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा परेड के कमांडर हैं जबकि परेड के सेकेंड इन कमान अधिकारी मेजर जनरल आलोक कक्कड़ हैं.


लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा के बारे में जानकारी


लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा के बारे में अगर बात करें तो वह अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित हुए हैं. उन्होंने भारतीय सैन्य अकादमी के छात्र रहे हैं. लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा को दिसंबर 1985 में जम्मू और कश्मीर राइफल्स की 17 वीं बटालियन में नियुक्त किया गया था.


लेफ्टिनेंट जनरल विजय कुमार मिश्रा डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक हैं, उन्होंने आर्मी वॉर कॉलेज, महू के साथ ही नई दिल्ली के प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज में हायर कमांड कोर्स में पढ़ाई की है. 1 फरवरी 2020 को जीओसी दिल्ली क्षेत्र की नियुक्ति से पहले सेना मुख्यालय में अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में तैनात थे.


सेकेंड इन कमान अधिकारी मेजर जनरल आलोक कक्कड़


वहीं अगर सेकेंड इन कमान अधिकारी मेजर जनरल आलोक कक्कड़ की बात करें तो वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के छात्र रहे हैं. मेजर जनरल आलोक कक्कड़ गोरखा राइफल की दूसरी बटालियन में साल 1985 में भर्ती हुए थे. मेजर जनरल आलोक कक्कड़ ने अपनी स्कूली शिक्षा राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून से की थी.


गलवान के बलवान: चीन से टकराव के बीच कर्नल संतोष बाबू को महावीर चक्र और पांच दूसरे सैनिकों को वीर चक्र 


Republic Day 2021: आज घर से निकलने से पहले हो जाएं सावधान, दिल्ली में बंद रहेंगे कई रास्ते