नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस से पहले लोगों को ट्रैफिक पाबंदियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में लोग पहले से ही इन पाबंदियों को ध्यान में रखते हुए घर से निकलें. दरअसल, 23 जनवरी को गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण कई ट्रैफिक पाबंदियां रहेंगी. वहीं इस बार रिहर्सल परेड में कोरोना का असर भी देखने को मिलेगा.


इस बार गणतंत्र दिवस परेड को छोटा किया गया है. पहले परेड विजय चौक से शुरू होकर लाल किले तक जाती थी लेकिन इस बार परेड विजय चौक से शुरू होकर इंडिया गेट के पास नेशनल स्टेडियम पर ही खत्म हो जाएगी. पहले परेड रूट 8.3 किलोमीटर होता था, जिसे कोरोना महामारी के कारण घटाकर 3.3 किलोमीटर किया गया है. हालांकि परेड के बाद निकलने वाली झांकियां लाल किले पर जाकर ही खत्म होगी.


यातायात परामर्श


गणतंत्र दिवस समारोह से पहले 23 जनवरी को होने वाले फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने यातायात परामर्श जारी किया है. इसके साथ ही कुछ रास्तों के बंद रहने और वैकल्पिक मार्ग के उपयोग की जानकारी दी गई है. पुलिस ने बताया कि रिहर्सल 23 जनवरी को सुबह नौ बजकर 50 मिनट पर विजय चौक से शुरू होगी और नेशनल स्टेडियम तक जाएगी. 23 जनवरी को फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर कई ट्रैफिक डायवर्जन किए गए हैं.


रिहर्सल के मार्ग में आने वाले कुछ रास्ते बंद रहेंगे और विजय चौक शुक्रवार शाम छह बजे से शनिवार को रिहर्सल समाप्त होने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. फुल ड्रेस रिहर्सल के लिए 22 जनवरी शाम 6 बजे के बाद से 23 जनवरी को परेड खत्म होने तक विजय चौक और उसके आसपास की जगहों पर ट्रैफिक पर प्रतिबंध होगा.


इसके अलावा 22 जनवरी रात 11 बजे के बाद से राजपथ को क्रॉस करने वाले रफी मार्ग, जनपथ, मैन सिंह रोड के ट्रैफिक मूवमेंट पर समारोह खत्म होने तक प्रतिबंध होगा. वहीं सी-हेक्सागॉन से इंडिया गेट पर 23 जनवरी सुबह 9.15 से परेड रिहर्सल खत्म होने तक आम ट्रैफिक बंद रहेगा.


मेट्रो स्टेशन भी रहेंगे बंद


इसके अलावा केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन को 23 जनवरी सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक बंद रखा जाएगा. इस दौरान किसी को भी मेट्रो स्टेशन के अंदर और बाहर जाने की इजाजत नहीं होगी. दिल्ली पुलिस पहले ही 20 जनवरी से 15 मार्च तक किसी भी तरह के ड्रोन के उड़ाने पर दिल्ली में प्रतिबंध लगा चुकी है.


यह भी पढ़ें:
गणतंत्र दिवस परेड में शामिल होंगी दरभंगा की पायलट बेटी भावना कंठ
गणतंत्र दिवस के मद्देनज़र दिल्ली में आज से ड्रोन ,पैराग्लाइडर और गर्म गुब्बारे जैसी चीजों को उड़ाने पर रोक