Uttar Pradesh tableau: गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ अलग-अलग राज्यों की खूबसूरत झांकियों से सजा हुआ नजर आया. इस दौरान एक खास झांकी ने भी लोगों का दिल जीता और इस मनमोहक दृश्य को देख लोग मोहित हो गए. ये झांकी उत्तर प्रदेश से थी, जिसमें काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की झलक देखने को मिली. राजपथ पर धीरे-धीरे चलती इस झांकी ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा. 






इस खूबसूरत झांकी में विश्वनाथ मंदिर को हूबहू बनाया गया था. जिसके प्रांगण में कलाकर नृत्य करते नजर आ रहे थे. झांकी के साथ एक मनमोहक गाना भी बज रहा था, जिसके बोल थे - काशी का गौरव लौटा, जब खुला भव्य गलियारा... विश्वनाथ से मिलकर पुलकित है गंगा की धारा...


यूपी के लिए काफी अहम है काशी विश्वनाथ कॉरिडोर


झांकी में बनारस के घाटों से लेकर काशी विश्वनाथ धाम तक की शानदार झलक प्रस्तुत की गई. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महत्वाकांक्षी काशी विश्वनाथ धाम परियोजना के पहले चरण को बीते साल 13 दिसंबर को जनता को समर्पित किया था. इस परियोजना के जरिये दुनिया के सबसे प्राचीन शहरों में शुमार वाराणसी में पर्यटन को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है. बताया जाता है कि होलकर साम्राज्य की महारानी अहिल्याबाई होलकर ने 1780 के आसपास इस मंदिर का निर्माण किया था.


झांकी में काशी विश्वनाथ धाम के तीन प्रवेश द्वारों की झलक भी पेश की गई. इसमें एक तरफ बनारस के लोकप्रिय घाट नजर आए, जिन पर पंडे और आम श्रद्धालु पूजा-अर्चना करते दिखे.


ये भी पढ़ें - Republic Day 2022 : ‘शेरशाह’ के लिए क्रिकेट मैच जैसा था दुश्मनों से लड़ना, कारगिल युद्ध के दौरान मां से कहा था– ‘मैच खेल रहा हूं’


ये भी पढ़ें - Republic Day: करतब के साथ संदेश भी, BSF ने राजपथ से दिया बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का मैसेज