Republic Day 2023: देश आज 74वां गणतंत्र दिवस का उत्सव मना रहा है. राजधानी दिल्ली में सरकार कर्तव्य पथ पर देश की सैन्य, आर्थिक और सांस्कृतिक शक्ति का प्रदर्शन करेगी. इस प्रदर्शन में परेड निकाल कर दुनिया को भारत की शक्ति का संदेश दिया जाएगा. उन्होंने इस परेड में शामिल होने के लिए मिस्त्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया है. 


मिस्त्र के राष्ट्रपति के साथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है. यह पहला मौका है जब मिस्र के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. मिस्र की सेना की एक टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी. 


मिस्त्र के राष्ट्रपति हैं गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि
बुधवार (25 जनवरी) को सुबह मिस्र के राष्ट्रपति अब्दुल फतह अल-सीसी का राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक स्वागत किया गया. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बागची ने ट्वीट किया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्रपति भवन में मिस्र के राष्ट्रपति अल सीसी का पारंपरिक स्वागत किया.


गणतंत्र दिवस के अवसर पर आइए हम नजर डालते हैं कि मोदी सरकार में किन देशों के राष्ट्राध्यक्षों को गणतंत्र दिवस की परेड और यहां पर होने वाले समारोहों में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जा चुका है. 


गणतंत्र दिवस 2020 में कौन था मुख्य अतिथि?
2020 में गणतंत्र दिवस के मौके पर मुख्य अतिथि ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो थे. ब्रिक्स सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  बोलसोनारो को भारत आने का न्यौता दिया था. वे ब्राजील के 38 वें राष्ट्रपति थे, फिलहाल इन दिनों वह अमेरिका में रह रहे हैं. 


गणतंत्र दिवस 2019 में कौन था मुख्य अतिथि?
2019 में गणतंत्र दिवस के मौके पर दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरील रामफोसा मुख्य अतिथि थे. पीएम मोदी ने उनको जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत में गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था. 


गणतंत्र दिवस 2018 में कौन था मुख्य अतिथि?
2018 में भारत ने एक नया प्रयोग करते हुए गणतंत्र दिवस की परेड में हिस्सा लेने के लिए आसियान देशों के राष्ट्राध्यक्षों को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया था. उस समय इंडोनेशिया, मलेशिया,फिलीपींस, सिंगापुर, ब्रुनेई, कंबोडिया, लाओस, म्यांमार, थाईलैंड और वियतनाम को शामिल किया गया था. 


गणतंत्र दिवस 2017 में कौन था मुख्य अतिथि?
मो. बिन जायद अल नाहयान क्राउन प्रिंस को 26 जनवरी 2017 को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि थे. भारत सरकार ने अबु धाबी के शहज़ादे और यूएई की फौज के सर्वोच्च उप कमांडर, शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाह्यन को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया था. उनको मुख्य अतिथि बना कर सरकार ने कूटनीतिक सफलता का संदेश दिया था. 
 
गणतंत्र दिवस 2016 में कौन थे मुख्य अतिथि?
फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद , गणतंत्र दिवस 2016 में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए थे. उनके आने के बाद यह पहला मौका था जब उनके आगमन पर विदेशी सैन्य टुकड़ियों ने परेड में हिस्सा लिया था. 
 
बराक ओबाम थे 2015 में भारत में अतिथि
भारत में 26 जनवरी 2015 को गणतंत्र दिवस के मौके पर अमेरिकी राष्ट्रपति को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया था. राष्ट्रपति ओबामा के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की पहली महिला मिशेल ओबामा भी भारत आईं थी. 


Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड के लिए सिक्योरिटी टाइट, पैरामिलिट्री-NSG के 6 हजार जवान तैनात, धारा-144 लागू