India 74th Republic Day: गणतंत्र दिवस (Republic Day) से पहले राजधानी दिल्ली में आतंकियों की बड़ी साजिश को नाकाम करते हुए दो संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आतंकी संगठनों के साथ संबध में दो लोगों को पकड़ा है.


आरोपियों में एक जगजीत सिंह उर्फ जग्गा (29)  उत्तराखंड के उधम सिंह नगर का रहने वाला है जबकि दूसरा नौशाद (56) दिल्ली के जहांगीरपुरी का निवासी है. आरोपियों के पास से तीन पिस्टल और 22 जिंदा कारतूस भी बरामद किए गए हैं.


खालिस्तानियों से संबंध का शक


पुलिस को जग्गा के कनाडा में मौजूद एक खालिस्तानी आतंकवादी से संबंध होने का शक है. पुलिस के मुताबिक दोनों को उत्तर पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके से पकड़ा गया था. खालिस्तानियों से संबंध रखने वाले कुछ अन्य संदिग्धों से भी पुलिस पूछताछ कर रही है.


नौशाद के पहले भी संगठनों से सबंध रहे हैं. वह आतंकी संगठन हरकत उल अंसार से जुड़ा था. पुलिस ने बताया कि नौशाद हत्या के दो मामलों में आजीवन कारावास की सजा काट चुका है. इसके साथ ही वह विस्फोटक अधिनियम मामले में भी 10 साल जेल में रहा है. हालांकि अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि वह किस तरह जेल से बाहर आया है.


बंबीहा ग्रुप से जुड़े तार


जानकारी के मुताबिक जगजीत उर्फ जग्मा कुख्यात 'बंबीहा' गिरोह का सदस्य है. बंबीहा गिरोह विदेश से संचालित किया जाता है. जग्गा को वहीं से निर्देश मिलते रहे हैं. वह उत्तराखंड में हत्या के एक मामले में पैरोल से फरार हो गया था.


अन्य मामलों में उनकी संलिप्तता का पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है.


यह भी पढ़ें-


Kanjhawala Case: कंझावला मामले में गृह मंत्रालय की बड़ी कार्रवाई, ड्यूटी पर तैनात सभी पुलिसकर्मी सस्पेंड