Republic Day Parade Traffic Advisory: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने गणतंत्र दिवस परेड के लिए एडवाइजरी जारी की है. इसमें कहा गया है कि गणतंत्र दिवस की परेड विजय चौक से सुबह 1.30 बजे शुरू होगी और लाल किले की ओर बढ़ेगी. यह दुत्सेपथ, सुभाष चंद्र बोस गोलचक्कर, तिलक मार्ग और बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी.


विजय चौक से इंडिया गेट तक ट्रैफिक बंद


ट्रैफिक एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि सुबह 9.30 बजे इंडिया गेट पर गणतंत्र दिवस से संबंधित समारोह होगा. यातायात पुलिस ने कहा कि इन सभी को ध्यान में रखते हुए मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध लगाए गए हैं. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड खत्म होने तक विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी भी तरह के ट्रैफिक की इजाजत नहीं होगी. 


एडवाइजरी में यह भी उल्लेख किया गया है कि इंडिया गेट का सी-हेक्सागन 26 जनवरी को सुबह 9.15 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. साथ ही तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में सुबह 10.30 बजे से यातायात की अनुमति नहीं होगी. यात्रियों से कहा गया है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और किसी भी परेशानी से बचने के लिए वैकल्पिक मार्ग अपनाएं.



  • North South Corridor: रिंग रोड-आश्रम चौक-सराय काले खां-आईपी फ्लाईओवर-राज घाट-रिंग रोड. इसके अलावा, यात्री मदरसा, लोधी रोड टी-प्वाइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कौन वंदे मातरम मार्ग, शंकर रोड-पार्क स्ट्रीट या मंदिर मार्ग जा सकते हैं.

  • East-West corridor: यात्री रिंग रोड-भैरों रोड-मथुरा रोड-सुब्रमण्यम भारती मार्ग-राजेश पायलट मार्ग-पृथ्वी राज रोड-सफदरजंग रोड-कमल अतातुर्क मार्ग-पंचशील मार्ग-सिमो बोलिवर मार्ग-अपर रिज रोड/वंदे मातरम मार्ग इस्तेमाल कर सकते हैं.

  • दक्षिण दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाले यात्री धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल, चेम्सफोर्ड रोड से पहाड़गंज या मिंटो रोड और भवभूति मार्ग से अजमेरी गेट की ओर जा सकते हैं.

  • पूर्वी दिल्ली से आने वाले लोग आईएसबीटी ब्रिज, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोलचक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड, पहाड़गंज ब्रिज होते हुए बुलेवार्ड रोड से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच सकते हैं.

  • दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक पहुंचने के लिए लोग रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राज घाट, यमुना बाजार चौक, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौड़िया ब्रिज का रास्ता अपना सकते हैं.


वैलिड पास, टिकट वाले ही परेड देखेंगे


दिल्ली पुलिस के मुताबिक, गणतंत्र दिवस परेड में कम से कम 65,000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है. केवल पास धारकों और टिकट खरीदारों को ही प्रवेश की अनुमति होगी. दिल्ली पुलिस ने बताया कि करीब 30,000 लोग परेड देखने के लिए मेट्रो से सफर कर सकते हैं. QR कोड से परेड देखने वालों को एंट्री मिलेगी. सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 15 फरवरी तक ड्रोन और हवाई चीजों पर बैन रहेगा. इसी के साथ धारा - 144 लागू की गई है. 


ये भी पढ़ें- Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस परेड में दिखेगा 'वरुण' ड्रोन का जलवा, इंसान को लेकर भरेगा उड़ान, जानें खूबी