Republic Day 2023: हर साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पूरे उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है. राष्ट्रीय ध्वज, तिरंगा फहराने का समारोह देश के हर कोने, स्कूलों, कॉलेजों, पार्कों और सरकारी भवनों तक में देखा जाता है. इस दिन  देशभक्ति का सबसे बड़ा उत्साह कर्तव्य पथ (राज पथ) नई दिल्ली में देखने को मिलेगा. 


परेड के दौरान सैन्य शक्ति, भारत की रक्षा शक्ति और कई कलाबाजी और अनुशासनात्मक अभ्यास देखने को मिलेंगे. परेड में होने वाली झांकी लोगों को सबसे ज्यादा आकर्षित करती है. भारत के विभिन्न राज्यों की झांकियों का मंत्रमुग्ध करने वाला दृश्य दिल और आत्मा को छू जाता है. इस बार झांकी और ज्यादा खास होने वाली है क्योंकि अलग-अलग राज्यों ने थीम के साथ झांकियों को तैयार किया है. 


कैसे होता है झांकी का चयन


हर साल सितंबर में रक्षा मंत्रालय राज्यों को गणतंत्र दिवस परेड में भाग लेने के लिए आवेदन करने के लिए आमंत्रित करता है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से गठित विशेषज्ञों की एक समिति गणतंत्र दिवस परेड के लिए झांकी का चयन करती है. विशेषज्ञ समिति राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रस्तावों की समीक्षा करती है. साथ ही समिति और राज्यों के प्रतिनिधियों के बीच झांकी के विषय, प्रस्तुति और थीम पर चर्चा की जाती है. 


ड्राफ्त देखने के बाद होता है फैसला 


राज्यों की तरफ से प्रस्तुत की जाने वाली झांकी के ड्राफ्ट को देखने के बाद समिति तय करती है कि इन्हें शामिल किया जाएगा या नहीं. गणतंत्र दिवस परेड के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की झांकी के लिए चयन प्रक्रिया एक क्षेत्रीय प्रणाली पर आधारित होती है. इसमें राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को छह क्षेत्रों में विभाजित किया गया है. इसके अलावा झांकी परेड के विजेता की भी घोषणा की जाती है. 


इस बार 74वें गणतंत्र दिवस परेड खास होने वाली है. गणतंत्र दिवस परेड में कुल 23 झांकियां देखने को मिलेंगी. बड़ी बात यह है कि सभी झांकियों की थीम भी अलग-अलग होगी. इसमें से ज्यादातर झांकियों की थीम नारी सशक्तिकरण को लेकर होगी.


ये भी पढ़ें: Republic Day 2023 Parade: कौन होगा मुख्य अतिथि, कब होगा फ्लैग होस्ट, जानें गणतंत्र दिवस परेड से जुड़ी जरूरी बात