PM Modi Interact With NCC Cadets: पीएम मोदी ने बुधवार (25 जनवरी) को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होने वाले एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस वालंटियर और कलाकारों के साथ बातचीत की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने कहा कि युवाओं से संवाद करके ऊर्जा मिलती है, युवाओं के उत्साह से प्रेरणा मिलती है. देश की युवा पीढ़ी जिम्मेदारी को निभाने के लिए तैयार है. पीएम ने कहा कि वाइब्रेंट बॉर्डर एरिया प्रोग्राम पर काम कर रहे हैं और सुविधा विकसित की जा रही है. 


प्रधानमंत्री ने कहा कि NCC और NSS ऐसे संगठन हैं, जो युवा पीढ़ी को राष्ट्रीय लक्ष्यों से, राष्ट्रीय सरोकारों से जोड़ते हैं. कोरोना काल में जिस प्रकार NCC और NSS के वॉलंटियर्स ने देश के सामर्थ्य को बढ़ाया, उसका पूरे देश ने अनुभव किया है. बीते कुछ हफ्तों में मुझे युवाओं से मिलने का मौका मिला. 


पीएम मोदी ने किया संवाद


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि युवाओं से संवाद 2 कारणों से मेरे लिए महत्वपूर्ण होता एक तो इसलिए कि युवाओं में ऊर्जा होती है, ताजगी होती है जुनून होता है और नयापन होता है. युवाओं के माध्यम से सारी सकारात्मकता मुझे लगातार प्रेरित करती रहती है. दूसरा युवा देश की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं. विकसित भारत के सबसे बड़े लाभार्थी भी युवा हैं. देश के निर्माण की सबसे बड़ी जिम्मेदारी भी युवाओं के कंधे पर है. इस आजादी के अमृत काल में आप सभी देश की आकांक्षाओं और सपनों का प्रतिनिधित्व करते हैं. 


देश में युवाओं के पास कई अवसर


उन्होंने कहा कि आज देश में युवाओं के जितने नए अवसर हैं, वो अभूतपूर्व हैं. आज देश स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया और आत्मनिर्भर भारत जैसे अभियान चला रहा है. स्पेस सेक्टर से लेकर एनवॉयरनमेंट और क्लाइमेट से जुड़े चैलेंज तक भारत आज पूरी दुनिया के भविष्य के लिए काम कर रहा है. आज देशभर में कुल 75 अमृत सरोवरों की स्थापना की जा रही है. आपको अपने परिवार और दोस्तों के साथ अपने पास के अमृत सरोवर पर जाकर आनंद लेना चाहिए और योगदान देकर इस महान पहल में शामिल होना चाहिए. 


जी-20 के बारे में पढ़ें, बात करें


जी-20 की जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इस साल हमारा भारत जी-20 की अध्यक्षता भी कर रहा है. ये भारत के लिए एक बड़ा अवसर है. आप इसके बारे में भी जरूर पढ़ें. स्कूल, कॉलेज में भी इससे जुड़ी चर्चा करें. इस समय देश अपनी विरासत पर गर्व और गुलामी की मानसिकता से मुक्ति का संकल्प लेकर आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा कि आपको देश की महान पारंपरिक प्रथाओं को अपनाना चाहिए और उन्हें संजोना चाहिए, योग का अभ्यास करना चाहिए, एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना चाहिए. आपको पर्यावरण की रक्षा और अधिक से अधिक पेड़ लगाना सुनिश्चित करना चाहिए.


ये भी पढ़ें- 


Republic Day 2023: दिल्ली में ट्रेनों का भी बदलेगा रूट, जानिए गणतंत्र दिवस पर कौन सी ट्रेन है कैंसिल, पढ़ें पूरी डिटेल