Republic Day 2024 Parade: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) दो द‍िवसीय भारत दौरे पर आए हैं. बुधवार (25 जनवरी) को वह जयपुर एयरपोर्ट पहुंचे जहां पर उनका गर्मजोशी के साथ स्‍वागत क‍िया. उनका स्‍वागत करने के ल‍िए राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज म‍िश्र, प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा, केंद्रीय व‍िदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर समेत अन्‍य प्रत‍िन‍िध‍ि भी प्रमुख रूप से मौजूद रहे. उनके स्‍वागत से जुड़ा एक वीड‍ियो वायरल हुआ है. 


वायरल वीड‍ियो में राज्‍यपाल कलराज म‍िश्र और प्रदेश के मुख्‍यमंत्री भजनलाल की ओर से राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों को पुष्‍पगुच्‍छ भेंट क‍िया गया. राज्‍यपाल म‍िश्र, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों का स्‍वागत करते हुए अपना पर‍िचय देते नजर आए. स्‍वागत के वक्‍त उनके साथ सूबे के मुख्‍यमंत्री भजनलाल शर्मा भी खड़े नजर आए. उन्‍होंने भी फ्रांसीसी राष्‍ट्रपत‍ि का स्‍वागत करते हुए खुद के बारे में अवगत कराया. 


राज्‍यपाल म‍िश्र ने सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' पर फोटो शेयर करते हुए ल‍िखा, ''स्वागत है, अभिनंदन है. त्याग, व बलिदान की पावन धरा राजस्थान पधारने पर आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का स्नेहिल स्वागत एवं अभिनंदन किया.'' 


सीएम ने कि‍या आत्मीय स्वागत एवं अभिनंदन 


राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री भजनलाल ने 'एक्‍स' पर पोस्‍ट शेयर कर ल‍िखा, ''पधारो म्हारे देश. 'अतिथि देवो भवः' के भाव के साथ पराक्रम, त्याग और बलिदान की पावन धरा राजस्थान पधारने पर आज एयरपोर्ट पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों का आत्मीय स्वागत एवं अभिनंदन किया.''


एयरपोर्ट पर भव्‍य स्‍वागत को देखकर राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों द‍िखे बेहद खुश 


इसके बाद केंद्रीय व‍िदेश मंत्री डॉ. जयशंकर ने उनका स्‍वागत क‍िया. फ्रांसीसी राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों, डॉ. जयशंकर को देखकर बेहद ही गर्मजोशी के साथ उनसे म‍िले. दोनों के बीच चंद मि‍नट के ल‍िए कुछ वार्तालाप भी हुई. वायरल वीडियो में राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों एयरपोर्ट पर अपने भव्‍य स्‍वागत को देखकर बेहद ही खुश नजर आए. वीड‍ियो में ऐसा द‍िख रहा है क‍ि वो व‍िदेश मंत्री एस जयशंकर को इस भव्‍य स्‍वागत के ल‍िए शुक्र‍िया बोल रहे हैं. इस पर व‍िदेश मंत्री जयशंकर भी मुस्‍कुराहट के साथ उनके राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों के प्रत‍ि आभार व्‍यक्‍त करते नजर आए.  


गणतंत्र द‍िवस समारोह में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहेंगे मुख्‍य अत‍िथ‍ि 


भारत के 75वें गणतंत्र दिवस (India 75th Republic Day) में इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) बतौर मुख्‍य अत‍िथ‍ि उपस्‍थ‍ित होंगे. भारत-फ्रांस के बीच बने गहरे और मधुर संबंधों के चलते राष्ट्रपति मैक्रों ने बहुत की कम समय पर म‍िले न‍िमंत्रण को स्‍वीकार क‍िया है. वह गुरुवार (26 जनवरी) को गणतंत्र द‍िवस समारोह में श‍िरकत करेंगे.


भारत दौरे के पहले द‍िन तय शेड्यूल के मुताब‍िक बुधवार को उनका आमेर क‍िला भ्रमण व दूसरे कार्यक्रम हैं. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने बीते साल 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से 6 बार अलग-अलग वैश्‍व‍िक स्‍तर की बैठकों में मुलाकात की थी.   


यह भी पढ़ें: 'SP-BSP, TMC-DMK और RJD के साथ शिवसेना को भी लपेट दिया...', नीतीश कुमार को लेकर और क्या बोले आचार्य प्रमोद कृष्णम?