73rd Republic Day: देश आज 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. वहीं, 21 तोपों की सलामी के साथ तिरंगा फहराया गया और इसके बाद राजपथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई. सेना के तीनों अंगों थल सेना, वायु सेना और जल सेना ने शानदार प्रदर्शन दिया. इसी कड़ी में बीएसएफ की टीम ने परेड में भाग लेते हुए खास संदेश दिया है. बीएसएफ का संदेश बेटियों को लेकर रहा. उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का प्ले कार्ड हाथ में लेकर प्रदर्शन किया. 


वायुसेना का 'पावरहाउस' दिखाई दिया


इस ‌साल बीएसएफ का 'सीमा भवानी' और आईटीबीपी का दस्ता बाइक पर हैरतअंगेज स्टंट करते दिखाई दिया. सीमा भवानी बीएसएफ की महिला जवानों का दस्ता है. आईटीबीपी का बाइक दस्ता पहली बार परेड में शामिल हुआ है. राजपथ 'शक्तिपथ' बन गया, जहां थल सेना और वायुसेना का 'पावरहाउस' दिखाई दिया. सेंचुरियन टैंक, पीटी-76, एमबीटी अर्जुन MK-I और एपीसी टोपैज ने गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लिया. इसके अलावा स्वदेश में बनी होवित्जर एमके-I गन भी परेड में शामिल हुई.


शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की


राजपथ पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में देश की ताकत और संस्कृति की एक भव्य परेड का आयोजन किया गया. परेड से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल वॉर मेमोरियल यानी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचकर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान पीएम के साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट, रक्षा सचिव अजय कुमार और सेना के तीनों अंगों यानी थलसेना, वायुसेना और नौसेना के प्रमुख मौजूद रहे. इसके बाद पीएम राजपथ पहुंचे.


यह भी पढ़ें.


 Republic Day: कब बना हिन्दुस्तान का राजपथ और कब से शुरू हुआ गणतंत्र दिवस परेड का सिलसिला?


Republic Day: राजपथ पर Mi-15V5 ने की पुष्प वर्षा, परेड कमांडर ले. जनरल विजय मिश्रा ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को दी सलामी