नई दिल्ली: आतंकवादी समूहों द्वारा वीवीआईपी पर हवाई हमला किए जाने की आशंका संबंधी खुफिया जानकारियों के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से लेकर आसमान तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सशस्त्र बलों के हजारों कर्मी कड़ी निगरानी रखेंगे और हवाई हमलों को रोकने के लिए पुलिस ड्रोन भेदी तकनीक प्रयोग कर रही है.


दिल्ली पुलिस से लेकर सुरक्षा एजेंसियां सतर्क


हाल ही में खुफिया जानकारी मिली है कि लश्कर-ए-तैयबा जैसे आतंकवादी संगठन हमला करने के लिए हेलीकॉप्टर चार्टर सेवाओं और चार्टर विमानों का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके बाद दिल्ली पुलिस के साथ अन्य सुरक्षा एजेंसियां कड़ी सतर्कता बरत रही हैं. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि ड्रोन भेदी तकनीक के इस्तेमाल के अलावा सुरक्षा बल उंची इमारतों पर विमान भेदी बंदूकों के साथ तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


फिदायीन हमलें से बचने के लिए कड़ी सुरक्षा


सुरक्षा एजेंसियों को जारी परामर्श के अनुसार ‘‘आतंकवादी फिदायीन हमले के लिए सुरक्षा बलों की वर्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं’’ इसलिए समारोह में तैनात बलों की पहचान करने और उनकी तलाशी के लिए उचित प्रबंध किए जाने चाहिए. सुरक्षा एजेंसियों को सचेत किया गया है कि कुछ मुस्लिम अतिवादी संगठन 9/11 की तरह हमला करने का षड़यंत्र रच रहे हैं. खुफिया सूचना के मद्देनजर पुलिस अहम स्थलों पर कड़ी सतर्कता बरत रही है.