73rd Republic Day Parade: गणतंत्र दिवस परेड तक दुश्मन की काली परछाई भी ना पहुंच सके, इसलिए पूरी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की अभेद्य किलेबंदी की गई है. परेड पर मंडरा रहे आतंकी खतरे के बीच विजय चौक से लेकर लालकिले तक, परेड के पूरे रास्ते को छावनी में तब्दील किया गया है. दिल्ली पुलिस के 71 डीसीपी, 213 एसीपी, 753 इंस्पेक्टर को परेड की सुरक्षा की कमान दी गई है. दिल्ली पुलिस के 27 हजार 723 जवानों, कमांडो, शार्पशूटर को परेड को सुरक्षा में तैनात किया गया है.


इन जवानों को असिस्ट करने के लिए 65 कंपनी परमिट्री फोर्स भी लगाई गई है. आतंकियों और उपद्रवियों को काबू करने के लिए 200 एन्टी सबोटाज टीम लगाई गई है. NSG की स्पेशल टीम भी परेड स्थल के आस-पास सुरक्षा में तैनात की गई हैं ताकि किसी भी खतरे को खाक में मिलाया जा सके. खुफिया एजेंसी के अलर्ट के बाद दिल्ली पुलिस अलर्ट पर है. जमीन से आसमान तक नजर रखी जा रही है.


ये भी पढ़ें: 73वां Republic Day मना रहा है देश, Rajpath पर परेड के साथ बहुत कुछ होगा खास, जानें फ्लाई पास्ट तक के बारे में


करीब 2700 फोर्स तैना त किए गए. पुलिस ने आतंकियों के पोस्टर चिपकाए. एंटीड्रोन सिस्टेम भी तैनात किए गए हैं. आतंकी खतरे को देखते हुए दिल्ली से सटे पड़ोसी राज्यों की एजेंसियों की भी अलर्ट रखा गया है. दिल्ली पुलिस, खुफिया एजेंसियों के भी लगातार संपर्क में है. साथ ही शहर में जगह जगज नाकाबंदी है. इतना ही नही होटल, लाउन्ज, धर्मशालाओं में रहने वालों का वेरिफिकेशन कराया गया है.


इसके साथ दिल्ली में रहने वाले किराएदारों का भी वेरिफिकेशन कराया गया है ताकि कोई भी संदिग्ध बड़ा खतरा ना बन सके. दिल्ली की गाजीपुर मंडी में विस्फोटक मिलने के बाद से सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एजेंसियां पहले से ज्यादा अलर्ट पर है.


ये भी पढ़ें: Republic Day: Padma Awards से सम्मानित होने वाले लोगों को प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई